Friday, April 26, 2024
Advertisement

लेदर का सोफा साफ करने के लिए अपनाएं ये सिंपल हैक्स, एकदम नए जैसा चमकने लगेगा

Leather Sofa Cleaning Hacks: घर में गंदा सोफा पूरे लुक को खराब कर सकता है। अगर आपका लेदर का सोफा गंदा हो गया है तो आप उसे घर पर भी आसानी से साफ कर सकते हैं। जानिए लेदर के सोफे को मिनटों में कैसे चमकाएं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 16, 2024 17:24 IST
Leather Sofa Cleaning - India TV Hindi
Image Source : FEEPIK Leather Sofa Cleaning

घरों में सोफा, सेंटर टेबल और डाइनिंग टेबल सबसे ज्यादा गंदी होती हैं। हालांकि अक्सर लोग हल्की फुल्की क्लीनिंग करते रहते हैं, लेकिन गंदे सोफे को साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है। खासतौर से अगर लेदर का सोफा है तो उसे पानी से भी क्लीन नहीं किया जा सकता है। लेदर पानी से खराब होने लगता है। ऐसे में लोग गंदे सोफा से ही काम चलाते रहते हैं या फिर काफी रुपए खर्च कर मार्केट से प्रोफेशनल क्लीनर्स को बुलाते हैं। अगर आपका लेदर का सोफा (Leather sofa) गंदा हो गया है तो आप घर में कुछ टिप्स को अपनाकर इसकी सफाई कर सकते हैं। इससे लेदर का सोफे भी चमकने लगेगा।  

लेदर के सोफे को साफ करने का तरीका

पानी में सिरका डालकर साफ करें- सबसे पहले लेदर के सोफे पर जमा धूल मिट्टी को साफ कर लें। इसके लिए आप वैक्यूम क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद पानी और सिरका बराबर लेकर घोल बना लें। इसमें एक कपड़ा डालें और उसे निचोड़ लें। अब इस कपड़े से सोफे की सफाई करें। तुरंत ही सोफे को किसी सूखे कपड़े से भी पोंछ दें। सोफे को सुखाने के लिए पंखा चला सकते हैं, लेकिन ड्रायर का इस्तेमाल न करें।

लेदर के सोफे की कंडीशनिंग कैसे करें- लेदर के सोफे को क्लीन करने के बाद इसकी कंडीशनिंग भी जरूर कर लें। इससे सोफे की चमक बनी रहेगी। सोफे की कंडीशनिंग के लिए आपको सिरका लेना है और उसमें अलसी का तेल मिलाना है। सोफा सूखने के बाद इसे कपड़े की मदद से सोफे पर लगा दें और फिर से सूखे कपड़े से पौंछ दें। इससे सोफे में नई जैसी शाइन आ जाएगी।

लेदर के सोफे पर लगे दाग कैसे हटाएं

  1. मार्कर के दाग लगे हैं तो एरोसोल स्प्रे, यूकेलिप्टस ऑयल या फिर अल्कोहल का उपयोग कर सकते हैं।

  2. ग्रीस के दाग लगे हैं तो इसके लिए बेकिंग सोडा का उपयोग आप कर सकते हैं।

  3. सोफे पर काले धब्बे लगें तो इसके लिए टमाटर और नींबू के रस को लगा दें और थोड़ी देर बाद पोंछ कर साफ कर लें।

  4. आप नेल पॉलिश रिमूवल, बेबी वाइप और टूथ पेस्ट जैसी चीजों से भी दाग हटाने का काम कर सकते हैं।

  5. इन उपयोगों को करने से पहले एक बार न दिखने वाली जगह पर लगाकर टेस्ट जरूर कर लें। कहीं सोफे का रंग तो नहीं उड़ रहा है?

वॉशिंग मशीन में सफेद कपड़ों को ऐसे धोएं, चमकने लगेंगे शर्ट के कॉलर और कफ

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement