Monday, April 29, 2024
Advertisement

ऑफिस में काम करने के दौरान आपके पैरों की पोजीशन क्या होनी चाहिए? सूजन और दर्द से बचने के लिए जरूर जानें

leg posture while sitting: ऑफिस में काम करने के दौरान अक्सर हमारे पैर सो जाते हैं या फिर इनमें सूजन आ जाती है। घर जाने पर कई बार इनमें दर्द भी होता है। ऐसे में आपको बैठने की सही पोजीशन के बारे में जानना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: July 31, 2023 15:00 IST
leg_position- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL leg_position

leg posture while sitting: ऑफिस में दिन का सबसे लंबा समय गुजरता है। 8 से 9 घंटे की शिफ्ट में सिर्फ आपकी आंखें ही नहीं बल्कि, पूरा शरीर इसमें सम्मिलित रहता है। ऐसे में ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि काम के इतने लंबे घंटों में उनके पैर सो जाते हैं, कुछ लोगों के पैरों में सूजन आ जाती है और कुछ लोग घर जाकर पैर दर्द से परेशान हो जाते हैं। साथ ही जो लोग डायबिटीज या फिर दिल के बीमारी के रोगी हैं उनमें कुछ दिक्कतों का खतरा और बढ़ जाता है। ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि ऑफिस में काम करने के दौरान आपके पैरों की पोजीशन (leg posture while sitting) क्या होनी चाहिए? 

ऑफिस में काम करने के दौरान आपके पैरों की पोजीशन क्या होनी चाहिए-leg posture while sitting in working hours in hindi

ऑफिस में काम करने के दौरान आपके  पैरों की पोजीशन कुछ ऐसी होनी चाहिए कि सारा भार आपके शरीर पर न पड़े। मतलब कि आपको अपने पैरों को क्रॉस करके नहीं बैठना चाहिए क्योंकि इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन सीधे प्रभावित होता है और खून पैरों में आकर ठहरने लगता है। इससे आपके पैरों में वॉटर रिटेंशन बढ़ता है और सेल्स व टिशूज में पानी भरता है और आपके पैरों में सूजन होने लगती है। 

दिन की हेल्दी शुरुआत कैसे करें और किन बातों का रखें ध्यान, स्वामी रामदेव से जानें

दूसरा, जब आप कुर्सी पर पालथी मालकर बैठते हैं तो जगह कम होने की वजह से पैरों की नसें दबने लगती हैं। इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन थम जाता है और आपके पैर जल्दी-जल्दी सो जाते हैं। इसके अलावा अगर आप डायबिटीज और दिल की बीमारियों के मरीज हैं तो आपको अपने जूते-चप्पलों को खोलकर दोनों पैरों के बीच एक अच्छा गैप देते हुए बैठें। इससे न्यूरोपैथी की समस्या से बचेंगे और ब्लड वेसेल्स पर भी जोर नहीं आएगा। 

डायबिटीज ही नहीं इन 4 बीमारियों में भी खाएं अंकुरित मेथी, सेहत को मिलेंगे कई खास फायदे

ऑफिस में काम करने के दौरान कैसे बैठें-What is the correct leg position while sitting

-आपकी कुर्सी या डेस्क के बीच आई टू आई कॉन्टेक्ट होना चाहिए। 

-अपने डेस्क की ऊंचाई के अनुसार कुर्सी की ऊंचाई ऐसे बनाएं कि आपके पैर जमीन पर आराम से आएं। 
-काम करने के दौरान अपने पैरों को जमीन पर रखें, फिर डेस्क की दोनों तरफ दोनों हाथ रखें। 
-पीठ हमेशा कुर्सी से चिपकाकर रखें या दिक्कत हो तो तकिया लगा लें। नहीं तो पीठ में दर्द भी हो सकता है।

तो, ऑफिस में काम करने के दौरान इन बातों का ख्याल रखें। ताकि, आपके पैरों में सूजन न हो, आपका ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित न हो और फिर आप दर्द व  झुनझुनी जैसी समस्या से बचे रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement