World White Cane Day 2022: इस विशेष थीम के साथ सेलिब्रेट होगा ये खास दिन, आप भी जानिए सब

World White Cane Day 2022: दृष्टिहीनता एक विकलांगता है। लेकिन सफेद बेंत का इस्तेमाल इन लोगों को यह अहसास कराने से बचाता है। विकलांगता को आप किस रूप में अपनाते हैं। यह हमारे व्यक्तिगत साहस और अपनी स्वतंत्रता को बनाए रखने के संकल्प का प्रमाण है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: October 15, 2022 17:31 IST
World White Cane Day 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV World White Cane Day 2022

Highlights

  • दुनिया भर में 15 अक्टूबर को व्हाइट केन डे मनाया जाता है।
  • विश्व भर में इस दिन को हर साल एक खास थीम के साथ सेलिब्रेट कियाा जाता है।

World White Cane Day 2022 : दुनिया भर में 15 अक्टूबर को व्हाइट केन डे मनाया जाता है। नेत्रहीन या दृष्टिबाधित लोगों के लिए सफेद वेद जैसे उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है। इस दिन को ऐसे लोगों की उपलब्धियों के लिए जश्न के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य यह होता है नेत्रहीन और दृष्टिबाधित लोगों की चुनौतियों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलती है इस अभियान को चलाने का मुख्य मकसद पूरी दुनिया में इस विषय को परिचित कराना है। देश का कानून सफेद बेंत यात्रियों की अधिकारों की रक्षा करता है।

किसी ड्राइवर के द्वारा व्हाइट केन इस्तेमाल करने वालों को घायल करना एक अपराध है, जिसपर दंड और जुर्माना लगाया जा सकता है। व्योमिंग काउंसिल ऑफ द ब्लाइंड वर्तमान में हमारे देश के कानूनों का अध्ययन कर रहा है। ताकि सफेद बेंत प्रयोग करने वाले लोगों के हित में कानून और ड्राइवर प्रशिक्षण नियमों में पाई गई असमताओं को सुधारने का प्रयास किया जा सके। 

Emoji History: ये है इमोजी का इतिहास, जानिए क्यों होता है इसका रंग पीला

दृष्टिहीन लोगों का सहारा है व्हाइट केन

किसी भी काम को करने के लिए या चीजों को देखने-छूने के लिए हमें अपने शरीर की इंद्रियों का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन जो लोग अंधे होते हैं उनके लिए सफेद बेंत बड़ा सहारा होता है। ऐसे लोगों को इससे बड़ी मदद मिलती है और वह अपने रोजमर्रा के कामों को आसानी से कर पाते हैं। वाइट केन के जरिए इन परेशानियों से जूझ रहे लोगों को शिक्षा के क्षेत्र में अवसर और रोज़गार करने में भी सहायता मिलती है।

व्हाइट केन सुरक्षा दिवस 2022 थीम

विश्व भर में इस दिन को हर साल एक खास थीम के साथ सेलिब्रेट कियाा जाता है। किसी साल विभिन्न स्थानों में आंखों की मुफ्त में जांच जाती है तो कभी कुछ और थीम होती है। लोगों को व्हाइट केन सुरक्षा दिवस की थीम के बारे में पता होना चाहिए। लेकिन इस साल इस डे की थीम की अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है। आधिकारिक घोषणा के बाद ही व्हाइट केन सेफ्टी डे 2022 थीम को लेकिन अपडेट दिया जा सकता है।

रात में मोबाइल फोन को सिर के पास रखकर सोना हो सकता है खतरनाक, लंबी है नुकसान की लिस्ट

आप भी बन सकते हैं इस जश्न का पार्ट

 इस दिन का जश्न मनाने के लिए हम लोग अपने आसपास और समुदायों में जागरूकता से जुड़े कार्यक्रम का संचालन कर सकते हैं। सोशल मीडिया के जरिए लोकप्रिय हैशटैग का इस्तेमाल करके भी लोगों में इसके लिए जागरूकता फैलाया जा सकता है। इसके अलवा आप उन सभाओं और एक्टिवीटिज का हिस्सा बन सकते हैं, जिससे नेत्रहीन या दृष्टिबाधित व्यक्तियों को लााभ मिल सके और जो मुख्य रुप से नेत्रहीन लोगों के उपचार और नेत्रदान के महत्व से संबंधित हो।

Tourist Places: हिमाचल के इस गांव में आज भी नहीं आते मोबाइल के सिग्नल, ट्रैकिंग के हैं शौकीन तो जरूर करें एक्सप्लोर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
gujarat-elections-2022