Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Year Ender 2022: मधुमक्खी काटने से लेकर होठों का कालापन दूर करने तक, Google पर सर्च हुए ये 10 घरेलू नुस्खे

Top 10 home remedies: साल 2022 में गूगल पर इन बीमारियों के लिए घरेलू नुस्खों को सर्च किया गया। आइए, जानते हैं इनके उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 21, 2022 23:48 IST
Top10_home_remedies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Top10_home_remedies

कोरोना के बाद भारत समेत दुनियाभर में लोग घरेलू नुस्खों (most popular natural remedies) की तरफ बढ़े हैं। कोरोना के बाद से लोगों ने देसी इलाज और जड़ीबूटियों पर खास ध्यान देना शुरू किया है। लेकिन, इस साल के अंत तक कई ऐसे घेरलू नुस्खे भी आए जिन्हें गूगल पर सर्च किया है। इनमें हड्डियों के दर्द से लेकर सूखी खांसी और डार्क लिप्स तक के घरेलू उपाय भी शामिल हैं। तो, आइए हम आपको बताते हैं  घरेलू नुस्खों में 2022 में सबसे ज्यादा क्या सर्च किया गया (Top 10 home remedies)

2022 में सबसे ज्यादा सर्च किए गए टॉप 10 घरेलू नुस्खे-Top 10 most searched home remedies of 2022 

1. बच्चों के कान में दर्द हो तो क्या करें-Home remedy for ear pain in kids

इस साल बच्चों के कान में दर्द हो तो क्या करें (child ear pain home remedy) और इसके लिए घरेलू उपायों को सबसे ज्यादा सर्च किया। ऐसे में आ कान दर्द में घरेलू उपाय के रूप में लौंग और लहसुन का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय- Dark lips treatment home remedy

होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय (Dark lips treatment home remedy) और डार्क लिप्स ट्रीटमेंट इस साल काफी सर्च किए गए। इसमें आप कुछ उपायों को आजमां सकते हैं जैसे कि चीनी से बना लिप स्क्रब लगाएं। साथ ही आप काले होंठों को साफ करने के लिए चुकंदर, नारियल तेल और मलाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. फूड प्वाइजनिंग होने पर क्या करें-Food poison remedy at home

फूड प्वाइजनिंग जो कि खराब खाना और दूषित पानी की वजह से होती है, इसके लिए भी लोगों ने खूब घरेलू नुस्खों को सर्च किया। ऐसे में सबसे पहले तो नींबू और काला नमक का पानी लें। इसके जगह आप सोडा भी ले सकते हैं जो कि पेट में इंफेक्शन को कम करता है। इसके अलावा आप दही और पुदीना जैसी चीजों का भी सेवन कर सकते हैं।

क्या इतनी खराब है भारत में महिलाओं की सेहत! Lancet की स्टडी ने किया बड़ा खुलासा

4. मधुमक्खी काटने का इलाज-Honey bee bite treatment home remedy

मधुमक्खी काटने का इलाज भी गूगल पर बहुत सर्च किया गया। दरअसल, ये समस्या जिंदगी में कई बार लोगों को परेशान करती है। ऐसे में सबसे पहले तो लोहे के किसी चीज से स्किन को रगड़कर डंक निकाल लें। फिर बर्फ लगाएं या फिर टूथपेस्ट लगाएं। उसके बाद शहद लगाकर छोड़ दें।

5. लिगामेंट टूटने पर क्या करें- ligament tear in knee home remedy

लिगामेंट टूटने पर क्या करें, इस घरेलू उपाय को भी लोगों ने खूब खोजा। लिगामेंट को आप ऐसे समझें कि ये शरीर में टिशू का एक सख्त बैंड है जो हड्डी से जोड़ता है जोड़ों को हेल्दी रखने में मदद करता है। ऐसे में लिगामेंट टूटने पर आप हीट थेरेपी और कोल्ड थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

6. रातों रात पीरियड कैसे आते हैं-How to get periods overnight home remedy

पीरियड जल्दी लाने का उपाय घरेलू या रातों रात पीरियड कैसे आते हैं(rato rat period lane ke upay), ऐसे घरेलू उपायों को इस साल खूब खोजा गया। ऐसे में आपके लिए अजवाइन और गुड़ काम आ सकता है। इसके अलावा गर्म चीजों का सेवन भी इसमें फायदेमंद हो सकता है। 

7. गैस की रामबाण दवा- How to get rid of gas immediately home remedy

गैस की रामबाण दवा और गैस का घरेलू उपचार जैसी चीजों को इस साल सबसे ज्यादा सर्च किया गया। ऐसे में आप नींबू और काला नमक की मदद से इस समस्या का सबसे पहले इलाज कर सकते हैं। 

कान बजना (Tinnitus) क्या है? जानें क्यों कुछ लोगों को यह परेशानी ज्यादा होती है

8. 5 मिनट में खांसी से छुटकारा कैसे पाएं?-How to get rid of a cough in 5 minutes

5 मिनट में खांसी से छुटकारा कैसे पाएं, ऐसे घरेलू उपायों को भी इस साल खूब सर्च किए गया। तो, बता दें कि ऐसा कोई उपाय नहीं है जो इस समस्या को 5 मिनट में कम कर दे। हालांकि, आप शहद, अदरक और मुलेठी से इस समस्या से राहत पा सकते हैं। 

9.  पेट में दर्द का घरेलू उपाय-Stomach flu home remedy

पेट में दर्द का घरेलू उपाय भी इस साल खूब सर्च किए। हालांकि, पुदीने की पत्तियां, अजवाइन का पानी और हींग और काला नमक का सेवन इसमें कारगर तरीके से काम कर सकता है। 

10. एक्ने का घरेलू उपाय-best home remedy for acne overnight

एक्ने का घरेलू उपाय भी लोगों ने इस साल खूब सर्च किया। ऐसे में आपके लिए नीम और लौंग का लेप और हल्दी जैसी चीजें तेजी से काम कर सकती हैं। तो, ये थे वो 10 घरेलू उपाय जिन्हें इस साल खूब सर्च किया गया।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement