Thursday, May 16, 2024
Advertisement

तनावग्रस्त पिता की संतान को हो सकता है मधुमेह का खतरा

तनावग्रस्त पुरुषों की संतानों में मधुमेह की संभावना अधिक होती है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। विशेषज्ञों के अनुसार, तनाव हार्मोन शुक्राणुओं में ऐसा परिवर्तन करते हैं, जिससे संतान में उच्च रक्त शर्करा की वृद्धि होती है।

IANS IANS
Updated on: February 19, 2016 18:00 IST
Children of depressed parents may be at risk of diabetes- India TV Hindi
Children of depressed parents may be at risk of diabetes

बीजिंग: तनावग्रस्त पुरुषों की संतानों में मधुमेह की संभावना अधिक होती है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। विशेषज्ञों के अनुसार, तनाव हार्मोन शुक्राणुओं में ऐसा परिवर्तन करते हैं, जिससे संतान में उच्च रक्त शर्करा की वृद्धि होती है।

ये भी पढ़े-  सावधान! चेहरा धोते समय कही आप ये गलतियां तो नहीं करते

वैज्ञानिकों का कहना है कि पुरुष के अनुवांशिक कोड के अलावा भी कई कारक उसकी पीढ़ी में स्थानांतरण होते हैं। हालांकि पिता के तनाव हार्मोन को अवरुद्ध कर इन परिवर्तनों को रोका जा सकता है। इस अध्ययन में शोधार्थियों ने चूहों पर प्रयोग किया है, लेकिन यह निष्कर्ष मनुष्यों पर भी लागू हो सकते हैं।

चीन की शंघाई जियो टांग युनिवर्सिटी के सियाओयिंग ली ने कहा, "हम यह जानने में काफी दिलचस्पी रखते हैं कि व्यवहारात्मक बदलाव कैसे ग्लूकोस होमियोस्टेटिस को प्रभावित करते हैं।"

ली के अनुसार, "इस शोध में हमने देखा कि पैतृक मनोवैज्ञानिक तनाव से चूहों की संतानों में हाइपरग्लाइसेमिया (उच्च रक्त शर्करा) पाया गया। यह शोध "सेल मेटाबॉलिज्म"  नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement