1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ये है कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण, ऐसे करें तुरंत पहचान

ये है कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण, ऐसे करें तुरंत पहचान

वैज्ञानिकों ने नोवेल कोरोनावायरस से जुड़े लक्षणों के पैटर्न की पहचान की है और इसका सबसे आम लक्षण बुखार है।

IANS IANS
Updated on: March 17, 2020 14:42 IST
Corona Virus- India TV
Corona Virus

वैज्ञानिकों ने नोवेल कोरोनावायरस से जुड़े लक्षणों के पैटर्न की पहचान की है और इसका सबसे आम लक्षण बुखार है। चीन के वुहान में अस्पताल में भर्ती 140 रोगियों के बारे में हालिया अध्ययन के अनुसार, अन्य लक्षणों में थकान, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं।

बिजनेस इंसाइडर ने अध्ययन का हवाला देते हुए कहा, पहली बार लक्षण सामने आने के बाद औसतन पांच दिन में रोगी सांस लेने में तकलीफ की समस्या का अनुभव करते हैं।

कोरोनावायरस से ग्रसित कुछ रोगियों ने सामान्य सर्दी या फ्लू से जुड़े लक्षणों जैसे गले में खरास के बारे में भी बताया, लेकिन इनकी संख्या काफी कम थी।

अध्ययन में शामिल 54 प्रतिशत से ज्यादा रोगी पुरुष थे और इनकी उम्र का औसत 56 वर्ष था।

 

कोरोना से बचने के लिए घर पर कैसे बनाएं हैंड सैनिटाइजर, बाबा रामदेव से जानिए

 

सीडीसी निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड के अनुसार, "बीते दो हफ्तों में मैंने यह जाना है कि इस बीमारी को जिस तरह पेश किया गया है, इसका विस्तार उससे कहीं ज्यादा है।"

स्लिम दिखने के लिए पहनती हैं बॉडी शेपर्स? हो सकते है ये खतरनाक नुकसान

रेडफील्ड ने कहा, "यह संपर्क में आने से फैलने वाली बीमारी से कुछ ज्यादा है। पुष्टि होने वाले मामलों में से जिसे हमने देखा, उसे केवल एक गले में खरास के तौर पर पेश किया गया।"

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या शनिवार को 1523 तक पहुंच गई। वहीं पूरे विश्व में इससे लगभग 25 देश प्रभावित हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X