1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. स्लिम दिखने के लिए पहनती हैं बॉडी शेपर्स? हो सकते है ये खतरनाक नुकसान

स्लिम दिखने के लिए पहनती हैं बॉडी शेपर्स? हो सकते है ये खतरनाक नुकसान

बॉडी शेपर्स, कमर ट्रिमर आदि का नाम तो खूब सुना होगा या फिर हो सकता है कि आप इनका इस्तेमाल करते हो।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 12, 2020 16:27 IST
Body shapers- India TV
Body shapers

बॉडी शेपर्स का इस्तेमाल आप खुद को स्लिम दिखने के लिए बड़े ही शान से करते हैं। आपने बॉडी शेपर्स, कमर ट्रिमर आदि का नाम तो खूब सुना होगा या फिर हो सकता है कि आप इनका इस्तेमाल करते हो। इस प्रोडक्ट्स को लेकर कहा जाता है कि यह आपका वजन कम करने में काफी मदद करते है। लेकिन शायद आपको ये बात नहीं पता है कि इसके नुकसान भी है। जानें बॉडी शेपर्स का इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में। 

स्लिम बनाए

बॉडी शेपर्स का इस्तेमाल कर आप आसानी से खुद को स्लिम कर लेते हैं। जिनकी टमी कुछ ज्यादा निकली होती है उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।

मन-मुताबिक दें शेप
अगर आप बेस्ट पॉश्चर चाहते हैं तो उसमें आपकी मदद बॉडी शेपर्स बड़ी ही आसानी से करते हैं। यह अपने अनुसार आपके शरीर में इस तरह फिट हो जाता है कि आप कोई ड्रेस पहनती है तो आप पर काफी अच्छी लगती है।

कॉन्फिडेंस बढ़ाए
कई बार होता है आपका बड़ा हुआ वजन के कारण आपका कॉन्फिडेंस लेवल जीरो हो जाता है। आप सोच लेते हैं कि अब मैं कोई फिट चीज नहीं पहन पाऊंगी। ऐसे में बॉडी शेपर्स का इस्तेमाल कर आसानी से आप इस समस्या से भी निजात पा सकते है। जिससे आपका कॉन्फिडेंस फिर से कई गुना बढ़ जाता है। 

तेजी से करना चाहते है वजन कम तो फ्लैक्स सीड्स का करें यूं इस्तेमाल

बॉडी शेपर्स को पहनने से होने वाले नुकसान

अभी हमने बॉडी शेपर्स पहनने के फायदों के बारे में बात की। लेकिन आपको बता दें कि इसके पहनने के काफी स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी है। जानें इनके बारे में। 

फेफड़ों पर करें सीधा असर
ऊपरी शरीर में पहने हुए बॉडी शेपर्स फेफड़ों के निचले हिस्से को संकुचित करना शुरू कर देता हैं, जिससे वह उनक विस्तार होने से रोक देता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो  ऐसी स्थिति में फेफड़े ऑक्सीजन नहीं ले सकते हैं, क्योंकि वे लंबे समय में फेफड़ों की श्वास और समग्र कामकाज को प्रभावित करना चाहते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन को करें प्रभावित
बॉडी शेपर्स बहुत ही टाइट होते है। जिसके कारण आपके स्किन और मसल्स में बहुत अधिक प्रेशर पड़ता है। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होती है। 

टाइट बॉडी शेपर्स दिल को संकुचित क्षेत्रों में खून को पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। जिसके कारण आपका दिल जल्दी थक जाता है। इसके कारण कई बार खून के थक्के भी जम जाते है। जिसके कारण अचानक मौत का भी कारण बन जाता है। 

बन सकता है अपच का कारण
बॉडी शेपर्स सिर्फ बाहर से ही बॉडी को अंदर नहीं करते है बल्कि आपके शरीर के अंगों पर भी अधिक प्रेशर डालते है। जिनमें से पेट, लिवर आदि शामिल है। मुख्यरुप से शरीर के ऐसे अंग जो पाचन क्रिया का काम करते हैं। जो आगे चलकर अपच का कारण बनता है। 

 ब्लैडर पर डालें असर
ये शेपर्स इतने ज्यादा टाइट होते है कि इन्हें बार-बार उतारने से पहले महिलाएं 4 बार सोचती है। इसी के कारण वह बार-बार बाथरूम जाने से बचती है। जिसके कारण यूरीन पास करने में समस्या होती है या फिर यूरिन इंफेक्शन भी हो जाता है। 

रोजाना चकोतरा के साथ करें इस चीज का सेवन, हफ्ते भर में हो जाएगा 4 किलो वजन कम

पैर को कर सकता है सुन्न
जब हम शेपर्स पहनते है तो हमारे शरीर पर बहुत अधिक प्रेशर पड़ता है। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन पर अधिक प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण पैरों तक सुचारु रुप से ब्लड नहीं पहुंच पाता है जोकि सुन्नता का कारण बनता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment