Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

राह चलते मोबाइल से मैसेज करते हैं तो संभल जाएं, गाना सुनने से भी ज्यादा खतरनाक है ये आदत

चलते चलते फोन पर बात करना या गाने सुनना गलत है लेकिन उससे ज्यादा खतरनाक है चलते चलते मैसेज करना। एक अध्ययन में यह पाया गया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: February 06, 2020 10:21 IST
Smartphone- India TV Hindi
Smartphone

मोबाइल पर बात करना और गाने सुनना आजकल आम चलन हो गया है। लोग चलते फिरते भी ये काम करने लगे हैं। लेकिन चलते चलते बातें करना औऱ गाने सुनना उतना खतरनाक नहीं है जितना चलते चलते मोबाइल पर मैसेज भेजना। जी हां, एक अध्ययन में कहा गया है कि राह पर चलते-चलते मोबाइल से मैसेज भेजने वाले लोगों के फोन पर बात करने या संगीत सुनने वाले लोगों की तुलना में दुर्घटनाग्रस्त होने का जोखिम अधिक रहता है।। अध्ययन में पाया गया कि पैदल चलते वक्त स्मार्टफोन से मैसेज करना सुरक्षा से समझौता करना है। इस दौरान ‘बाल-बाल बचने’ की घटनाओं की दर बहुत ज्यादा है और सड़क पार करते वक्त बाएं या दाएं नहीं देख पाना शामिल है। 

तेजी से करना चाहते है वजन कम तो फ्लैक्स सीड्स का करें यूं इस्तेमाल

कनाडा की कैलगरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दुर्घटना के खतरे पर पैदल यात्रियों के ध्यान भंग होने संबंधी व्यवहार के प्रभाव के बारे में ज्यादा जानने के लिए अधिक विस्तृत रुख की अपील की है। शोधकर्ताओं के मुताबिक दुनिया भर में हर साल करीब 2,70,000 यात्रियों की मौत होती है। यह अध्ययन ‘इंजरी प्रिवेंशन’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

 

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement