1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. क्या अल्कोहल से खत्म होगा कोरोनावायरस? जानें हकीकत

क्या अल्कोहल से खत्म होगा कोरोनावायरस? जानें हकीकत

कोरोना वायरस को लेकर दावा किया जा रहा है कि अल्कोहल पीने से इस वायरस को मारा जा सकता है। क्या वाकई ये दावा सच है? जानिए WHO ने क्या कहा है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 05, 2020 11:40 IST
does alcohol kill corona virus- India TV Hindi
क्या अल्कोहल से खत्म होगा कोरोना वायरस

दुनिया भर में फैल चुके कोरोना वायरस को लेकर आजकल तरह तरह की बातें हो रही हैं। जबसे भारत के कई बड़े शहरों में कोरोनावायरस के केस आ रहे हैं, जनता में इसे लेकर तरह तरह की बातें, विश्वास और दावे किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक दावा है कि अल्कोहल का सेवन करने से कोरोनावायरस को खत्म किया जा सकता है। जबसे ये खबर फैली है तबसे लोग इस वारयस से बचने के दूसरे तरीके छोड़कर अल्कोहल के सेवन को प्रियारिटी देने लगे हैं। 

लेकिन क्या वाकई अल्कोहल के सेवन से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। जी नहीं, अल्कोहल को पीने से कोरोनावायरस खत्म नहीं होने वाला। खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO)ने अपने फेक्ट चैक में इस दावे का खंडन करते हुए कहा है कि अल्कोहल को पीने से कोरोनावायरस नष्ट नहीं हो सकता है। 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए कौन सा मास्क है कारगर? यहां देखें

WHO ने कहा है कि हालांकि अल्कोहल युक्त स्प्रे, सेनिटाइजर और साबुन का इस्तेमाल करने से आपके शरीर के बाहर का कोरोनावायरस निष्क्रिय हो सकता है या कमजोर हो सकता है। दरअसल यह स्प्रे या सेनिटाइजर आपके शरीर के बाहर के वायरस को मार सकता है लेकिन शरीर के अंदर के वायरस को प्रभावी और विशेष दवा दवा द्वारा ही खत्म किया जा सकता है।

कोरोना वायरस को लेकर दूर करिए अपनी गलतफहमियां? देश के 6 बड़े डॉक्टर्स से जानिए पूरी सच्चाई

इसलिए जो लोग कोरोनावायरस को खत्म करने के नाम पर अल्कोहल पी रहे हैं, वो सावधान हो जाएं क्योंकि अल्कोहल शरीर में मौजूद कोरोना वायरस को नहीं खत्म कर सकता। लेकिन बाजार में और कैमिस्ट के पास जाकर आप अल्कोहल युक्त स्प्रे औऱ सेनिटाइजर खरीद सकते हैं जो आपका कोरोनावायरस से बचाव करने में मदद करेगा।  

कोरोना वायरस को लेकर फैले हैं ये भ्रम, यहां जाने सच्चाई और रहें सुरक्षित

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X