Thursday, April 18, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से बचाव के लिए कौन सा मास्क है कारगर? यहां जानें

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग धड़ाधड़ मास्क खरीद रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिकतर मास्क कोरोना वायरस से बचाव नहीं कर सकते। जानिए कौन सा मास्क है कारगर।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 14, 2020 10:13 IST
mask for corona virus- India TV Hindi
कोरोना वायरस के लिए मास्क

दुनिया भर में खतरनाक औऱ जानलेवा कोरोना वायरस का कहर छाया है औऱ अब भारत भी इससे अछूता नहीं रह पाया है। भारत के कई शहरों में  कोरोना वायरस के मरीजों की पु्ष्टि के बाद इससे बचाव के तरीके खोजे जा रहे हैं। आम जनता मास्क खरीद रही है ताकि इसके वायरस उनके शरीर में न घुस पाएं। यूं तो बाजार में कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं लेकिन सभी मास्क कोरोना वायरस के संक्रमण से नहीं बचा सकते। 

आइए जानते हैं कि किस तरह के मास्क वायरस औऱ संक्रमण में कारगर होते हैं। हालांकि कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है लेकिन अगर भीड़ भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाया जाए और बीमार व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचा जाए तो कोरोना तेजी से नहीं फैल पाएगा।

1. सर्जिकल मास्क:  ये डिस्पोजेबल मास्क है, इसे  अस्पताल में मौजूद डॉक्टर, नर्स और बीमारों की तीमारदारी करने वाले यूज करते हैं।  ये डाक्टर के साथ-साथ, रोगी को भी संक्रमण से बचाता है, क्योंकि ये “इनसाइड टू आउटसाइड” यानी अंदर से बाहर, बैक्टिरियल इंफेक्शन को रोकता है। हालांकि इसे 3-8 घंटे से ज्यादा नहीं पहनना चाहिए लेकिन ये खतरनाक कोरोना वायरस से नहीं बचा सकता।

2. रेस्पिरेटर मास्क: सर्जिकल मास्क से ज्यादा भरोसेमंद होता है, क्योंकि ये “आउटसाउड टू इनसाइड“ यानी बाहर से अदंर तक फैलने वाले बेक्टीरियल इंफेक्शन को रोकता है।  ये मास्क कोरोना, H1W1 और SARS जैसे वायरस की महामारी के दौरान मदद करता है।

 
रेस्पिरेटर मास्क दो प्रकार के होते है।  
इनस्युलेटिंग रेस्पिरेटर मास्क और फिल्टरिंग रेस्पिरेटर मास्क, इनका प्रयोग गैस लीक और व यूरोपियन स्टेंडर्ड के हिसाब से क्या जाता है। रेस्पिरेटर मास्क को 3 डिस्पोजेबल वैरायटी में रखा गया है। 

3. FFP1 मास्क : ये क्वालिटी में ज्यादा अच्छा नहीं होता है, इसमें फिल्ट्रेशन 80 प्रतिशत और लीकेज 22 प्रतिशत होती है। आप घर में रहने के दौरान इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  
4. FFP2 मास्क : ये क्वालिटी में FFP1 की तुलना में बेहतर होता है। इसमें फिल्ट्रेशन 94 प्रतिशत और लीकेज 8 प्रतिशत तक होती है। वर्तमान में ये मास्क कोरोना वायरस से बचने के लिए पहने जा रहे हैं।
  
5. FFP3 मास्क : ये सबसे फाइन क्वालिटी का मास्क बताया जा रहा है, इसमें फिल्ट्रेशन प्राय: 99 प्रतिशत और लीकेज लगभग 2 प्रतिशत तक होती है। कोरोना, सार्स औऱ अन्य जानलेवा वायरस से बचने के लिए बाहरी देशों में इसकी मदद ली जा रही है। हालांकि भारत जैसे भीड़भाड़ वाले देश में ये कितना कारगर होगा, कहा नहीं जा सकता लेकिन इतना तय है कि मास्क खांसी औऱ छींक के जरिए फैल रहे संक्रमण को आप तक नहीं आने देगा।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement