Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से बचाएंगे ये 10 जरूरी कदम, इनका पालन जरूर करें

कोरोना वायरस दिल्ली, नोएडा, आगरा सहित भारत के कई शहरों में तेजी से फैल रहा है। ऐसे में इस रोग से बचाव करना बहुत ही जरूरी है। जानें डब्लूएचओ (WHO) के अनुसार किन बातों का रखें ध्यान।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 16, 2020 11:48 IST
Cororna virus- India TV Hindi
Cororna virus

कोरोना वायरस चीन ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में तेजी से बढ़ रहा है। अब भारत में इस वायरस ने दस्तक दे दी है और कई बड़े शहरों में इसके मरीजों की पुष्टि हो रही है। इन शहरों में दिल्ली, नोएडा, आगरा, जयपुर, लखनऊ जैसे शहर भी शामिल है। इस संक्रमण से बढ़ते खतरे को देखते हुए सावधानी बरतने की बहुत ही ज्यादा जरूरत है। जिससे इसे आसानी से रोका जा सके। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताए हैं। इन्हें अपनाकर आप इस जानलेवा बीमारी से खुद को और अपनों को बचाकर इसे और फैलने से रोक सकते हैं।

संक्रमण से कैसे बचें

अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि आखिर ये एक से दूसरे व्यक्ति पर कैसे फैलता है हालांकि इससे मिलते हुए वायरस खांसी और छींक के समय निकलने वाले जर्म फैलते हैं। 

अपने हाथों को समय-समय पर धोएं
ये वायरस हाथों के जरिए ज्यादा फैलता है। इसलिए  ऐसे साबुन या हैंडवॉश से अपने हाथों को समय समय पर धोते रहें जिसमें एल्कोहल हो। जब आप अपने हाथों को ठीक ढंग से धोएंगे तो आपके ये वायरस मर जाएंगे। 

बाबा रामदेव से जानिए कोरोना वायरस से बचाव के आसन और औषधि

ऐसे लोगों से थोड़ी दूरी बनाएं
खांसी या जुकाम वाले व्यक्ति से बातें करते या मिलते समय उससे करीब 1 मीटर यानी 3 फिट की दूसरी बनाकर रखें। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से निकलने वाले जर्म हवा में तैरते हुए वायरस को आप तक पहुंचा सकते हैं। अगर आप उस व्यक्ति के नजदीक है और उसे कोरोना है तो आप भी इससे ग्रसित हो सकते है। 

महज आधे मिनट में खत्म हो सकता है कोरोनावायरस, जानें इससे बचाव के अन्य तरीके

नाक, आंख और मुंह को न छुएं
डब्लूएचओ के अनुसार आप किसी जगह को छूते है तो हो सकता है कि उसमें वह वायरस हो। अगर इन्हीं हाथों से आप आंख, नाक और मुंह छूते है तो यह आपके शरीर के अंदर जा सकते है। 

हाइजीन का रखें ध्यान
आपके आसपास काफी लोग रहते हैं इसलिए हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। इसका मतलब है कि अगर आपको खांसी-जुकाम है तो हमेशा अपने मुंह  और नाक को मास्क से ढक कर रखें। इसके साथ अगर आपने खांसते या छींकते समय टिशू का इस्तेमाल किया है तो उसे तुरंत डस्टबीन में फेंक दे। अगर टिशू या रूमाल नहीं है तो अपनी बाजू का इस्तेमाल करें। 

अस्पताल में भी ऐसे वार्ड्स की तरफ न जाएं जहां कोरोना वायरस के मरीज हों, अगर अस्पताल या क्लीनिक में काम करते हैं तो मास्क जरूर लगाएं। अगर भीड़ भाड़ वाली जगह में रहना है तो भी मास्क लगाकर रहें।

फीवर, कफ होतो करें ये काम
ज्यादा प्रॉब्लम हो रही है तो घर पर रहें। इसके अलावा अगर आपको बुखार, खांसी , जुकाम हो या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सपंर्क करें। 

हेल्थ केयर द्वारा दी गई गाइडलाइन को करें फॉलो
कोरोना के प्रति सतर्क रहें। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा समय-समय पर इस वायरस के बारे में जानकारी दी जा रही है उन्हें आप संयम के साथ पालन करें। जिससे कि आप खुद को इस रोग से बचा सके। 

कैसा खाना खाएं
कोरोना वायरस से बचना चाहते है तो अच्छी तरह से पका हुआ खाना ही खाए। 

ऐसे में न करें यात्रा

अगर आपको थोड़ा सा भी सर्दी-जुकाम या फिर बुखार है तो ट्रेवल करने से बचें। इतना ही नहीं ठंड में ये वायरस ज्यादा सक्रिय हो जाता है इसलिए कोशिश करें कि ठंडी जगहों पर जाने से बचें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement