Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बाबा रामदेव से जानिए कोरोना वायरस से बचाव के आसन और औषधि

बाबा रामदेव के बताए इन उपायों और आसनों से आप कोरोना वायरस से होने वाले हमले से खुद को बचा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 20, 2020 18:03 IST
बाबा रामदेव, कोरोना वायरस Yoga Guru Baba Ramdev explains Ayurvedic ways to deal with coronavirus- India TV Hindi
Image Source : बाबा रामदेव से जानिए कोरोना वायरस से बचने का आयुर्वेदिक उपाय

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का डर फैला है, ये डर भारत तक भी आ गया है, क्योंकि भारत में भी कोरोना वायरस के मरीज पाए गए हैं। डर के बीच, स्वामी रामदेव ने इंडिया टीवी के साथ विशेष बातचीत की और बताया कि कोरोना वायरस को योग और आयुर्वेद के माध्यम से रोका जा सकता है। रामदेव बाबा ने सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और कपाल भाति जैसे योग पोज़ के माध्यम से इस वायरस से बचने के उपाय बताया है। योग गुरु ने कहा कि कोरोना वायरस सहित सभी प्रकार की बीमारियों से दूर रहने के लिए अच्छी प्रतिरक्षा होना बेहद जरूरी है। 

स्वामी रामदेव ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने का उपाय है प्राणायाम। अगर आप अनुलोम विलोम, कपाल भाति और सूर्य नमस्कार जैसे योग आसन करेंगे तो आपकी इम्युनिटी पॉवर बढ़ेगी और आप किसी भी बीमारी के चपेट में आने से बचेंगे। देखिए वीडियो-

नींद पूरी नहीं हो रही है?, कहीं आप इन बीमारियों की चपेट में तो नहीं, जानें कैसे करें बचाव

क्या गोमूत्र कोरोना वायरस की रोकथाम में मदद करता है?

जब बाबा रामदेव से पूछा गया कि ऐसी अफवाहें सामने आई हैं कि गोमूत्र से कोरोना वायरस ठीक होता है ये कितना सच है? इस पर उन्होंने कहा कि गोमूत्र रक्तचाप, कब्ज और यहां तक कि कैंसर में प्रभावी है। हालांकि, जब कोरोनवायरस की रोकथाम की बात आती है, तो रामदेव बाबा ने सुझाव दिया कि आयुर्वेदिक जड़ी बूटी गिलोय (टीनोस्पोरा कोर्डिफोलिया) इसके लिए उपयोगी है। संस्कृत में, गिलोय को ’अमृता’ के रूप में जाना जाता है,  क्योंकि इसमें प्रचुर औषधीय गुण हैं।

स्वामी रामदेव ने कहा कि गिलोय को पानी में उबालना चाहिए और फिर हल्दी, काली मिर्च पाउडर और तुलसी के पत्ते मिलाने चाहिए। मिश्रण को तब गाढ़े रस के रूप में पीना चाहिए।

डायबिटीज से लेकर मुहांसे तक से निजात दिलाएगा रामफल, जानें न्यूट्रिनिस्ट से और फायदे

बता दें, चीन से फैले इस कोरोना वायरस ने भारत सहित कई अन्य राष्ट्रों में इस वायरस का डर और आतंक फैला दिया है जो बढ़ता जा रहा है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement