Saturday, May 04, 2024
Advertisement

डायबिटीज से लेकर मुहांसे तक से निजात दिलाएगा रामफल, जानें न्यूट्रिनिस्ट से और फायदे

बॉलीवुड सेलेब्रिटी न्यूट्रिनिस्ट रिजुता दिवेकर के अनुसार रामफल इस मौसम का स्थानीय फल रामफल है। जो टेस्टी होने के साथ कई औषधि और चिकित्सीय लाभ के लिए सेवन में लाया जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 28, 2020 17:26 IST
Ramphal fruit- India TV Hindi
Ramphal fruit

सेलेब्रिटी न्यूट्रिनिस्ट रिजुता दिवेकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर आए दिन हेल्थ संबंधी फायदेमंद जानकारियां शेयर करती रहती हैं। अब रिजुता ने रामफल के बारे में काफी बातें बताई है। न्यूट्रिनिस्ट ने अपने इंस्टाग्राम पर इसके बेहतरीन फायदों के बारे में बताया है। जानें रामफल के के लाभदायक गुणों के बारे में।

रिजुता के अनुसार, यह इस मौसम का स्थानीय फल रामफल है। ये खाने में बहुत टेस्टी होता है और इसके  साथ ही इसका औषथि के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

इसमें अधिक मात्रा में मिनरल्स के अलावा कम मात्रा में ग्लूकोज पाया जाता है। ये गुण प्री-डायबिटीज और डायबिटीज से निजात दिलाने के साथ-साथ कैंसर से भी बचाव करते है। 

यह है ब्रेकफास्ट करने का सही समय, जानें न्यूट्रिनिस्ट से नाश्ते के बारे में और खास बातें

इम्यूनिटी को बढ़ाए
अगर आप इस सीजन में लगातार बीमार पड़ते रहते है तो आप रामफल का सेवन कर सकते है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को तेज करता है। इसके अलावा विटामिन बी शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है। 

एक्ने मार्क और कमजोर ज्वाइंट्स 
रामफल में न्यूट्रियंस के साथ-साथ विटामिन सी पाया जाता है तो रेडिकल्स से लेकर आपको इस समस्या से निजात दिलाता है। 

रात को सोने से पहले इस तरह पिएं हल्दी वाला दूध, जानें न्यूट्रिनिस्ट से इसके बेहतरीन फायदे

मुहांसे
रिजुता दिवेकर ने बताया कि अगर आप 30 साल के ऊपर है और एक्ने यानी मुंहासे हो रहे है तो समझ लें कि आप युवा हो गए है। ऐसे में आप इस फल का सेवन करके आसानी से अपनी स्किन को ग्लो कर सकते हैं और मुंहासे भी हट जाएंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement