Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

इन पांच वजहों से चेहरे पर समय से पहले आ जाती हैं झुर्रियां, जानें इनके बारे में

नए जमाने की जीवनशैली में कई वजहें हैं जिनके चलते समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां आ रही हैं। जानिए इन वजहों के बारे में 

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 22, 2020 16:30 IST
wrinkles causes- India TV Hindi
चेहरे पर झुर्रियों के कारण

हर शख्स चाहता है कि उसका चेहरा हमेशा जवां और खूबसूरत दिखे। लेकिन नए जमाने की जीवनशैली में जवानी में भी चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं जिनके चलते उम्र से पहले बूढ़े लगने लगते हैं। कुछ खास वजहें हैं जिनके चलते उम्र से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां दिखने लगती हैं और आप समय से पहले ही बुढ़ापे के निशान ढोने लगते हैं।

आइए उन वजहों के बारे में जानते हैं जिनके कारण चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं। 

रात को सोने से पहले इस तरह पिएं हल्दी वाला दूध, जानें न्यूट्रिनिस्ट से इसके बेहतरीन फायदे

प्रदूषण

शहरों में तेजी से बढ़ता प्रदूषण झुर्रियों का एक बड़ा कारण है। ये चेहरे के प्राकृतिक स्त्रोतों को सुखा देता है औऱ चेहरे पर झुर्रियां ले आता है। इसलिए कोशिश करें कि प्रदूषण वाली जगहों पर न रहें, रहना मजबूरी है तो नियमित रूप से चेहरे को अच्छे क्लींजर से साफ करें।

नींद की कमी
दफ्तर की भागदौड़ और व्यस्त जीवनशैली में लोग आजकल पूरी नींद नहीं लेते है। नींद पूरी न होने के कारण चेहरे के माल्यूकिलर और मांसपेशियों में सिकुड़न होने लगती है जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसलिए आपको चाहिए कि आठ घंटे की नियमित नींद जरूर लें। 

चिया सीड्स से बनाएं ये स्पेशल ड्रिंक, सिर्फ 1 माह में कम कर सकते हैं 18 किलो वजन

मीठे का शौक
ये अजीब है लेकिन सच है। जो लोग ज्यादा मीठा खाना पसंद करते हैं, उन्हें बाकी लोगों की तुलना में चेहरे पर जल्दी और ज्यादा झुर्रियां पड़ती है। इसलिए अपनी डाइट में मीठा कम करना बेहद जरूरी है। 

तनाव
तनाव भरी लाइफ के चलते भी चेहरे पर समय से पहले बुढ़ापा आ जाता है। तनाव को कम करने के लिए योग करना जरूरी है। तनाव की वजह से न केवल चेहरे पर झुर्रियां आती हैं बल्कि दिल को भी खतरा पैदा हो जाता है। 

रोजाना खाली पेट या सोने से पहले ऐसे करें गुड़ और गुनगुने पानी का सेवन, वजन कम होने के साथ मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ

धूम्रपान
धूम्रपान करने वालों के चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आने का खतरा बना रहता है। सिगरेट और शराब का सेवन करने से न केवल चेहरे पर झुर्रियां पड़ती हैं बल्कि लगातार सिगरेट पीने से होंठ भी काले हो जाते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement