Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

रोजाना खाली पेट या सोने से पहले ऐसे करें गुड़ और गुनगुने पानी का सेवन, वजन कम होने के साथ अनिद्रा से मिलेगी निजात

आयुर्वेद के अनुसार गुड़ और गर्म पानी का सेवन करने से वजन कम करने के साथ-साथ ये स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। जानें इसके फायदों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 11, 2020 17:55 IST
Water and jaggery- India TV Hindi
warm Water and jaggery

सुबह-सुबह जगते ही गुनगुना पानी का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र हमेशा हेल्दी रहता है। लेकिन अगर इसके साथ गुड़ को जोड़ दिया जाए तो इसके लाभ कई गुना और बढ़ जाते है। आप जानते हैं कि ब्रश करने से पहले गुड़ और गुनगुना पानी का सेवन करने से आपकी स्किन और स्वस्थ्य दोनों को फायदा मिलता है। आयुर्वेद के अनुसार इन दोनों का सेवन सुबह खाली पेट करने से सेहत में कई बड़े फायदे मिलते है। अगर आप अपना वजन कम करने को सोच रहे है तो यह कारगार साबित हो सकता है। जानें गुड़ और गुनगुने पानी का सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में। 

गुड़ में भरपूर मात्रा में पौटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और सी पाया जाता है जो आपको कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है। एक ग्राम शुगर में गुड़ से कही ज्यादा कैलोरी पाई जाती है। आप चाहे तो शुगर की जगह गुड़ का इस्तेमाल चाय, कॉफ या स्वीट्स में कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी और गुड़ का सेवन करें। इसके भी कई स्वास्थ्य लाभ है। 

पेट संबंधी समस्याओं से दिलाएं निजात

अगर आप हमेशा पेट दर्द, कब्ज आदि समस्या का सामना करते रहते है तो आप सोने से पहले 2 टुकड़ा गुड़ को एक गिलास गर्म पानी के साथ खा लें। इससे आपके शरीर का पाचन तंत्र ठीक कराते रहते है। इसके साथ ही सुबह के समय आपका पेट ठीक ढंग से साफ होगा। कई लोग रात को खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ का सेवन करते है। इससे खाना ठीक तक से पचता है। 

रोजाना इस तरह करें जीरा और गुड़ के पानी का सेवन, मोटापा कम होने के साथ बढ़ेगी इम्यूनिटी

अनिद्रा से दिलाए निजात
गुड़ अवसाद से निजात दिलाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। रात को सोने से पहले गर्म पानी और गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर के हार्मोंस को बूस्ट करेगा। जब एक इंसान स्ट्रेस में होता है तो उसे सोने में  काफी प्रॉब्लम होती है ऐसे में आप गुड़ का सेवन कर सकते है ये आपको अनिद्रा से निजात दिलाएगा। 

मोटापे से दिलाए निजात
गुड़ में पौटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और सी  के अलावा अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो आपके शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। पौटेशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट और मिनरल्स के लेवल को बैलेंस करता है जिससे आपके मेटाबॉलिज्म ठीक ढंग से काम करते है। इसके साथ ही जब आप वर्कआउट करते तो आपको शरीर से अधिक से अधिक पसीना निकलता है। इसलिए इसका सेवन करना आपके लिए कारगार साबित हो सकता है। 

इन 5 फलों और सब्जियों से बनाए दूरी, नहीं तो तेजी से बढ़ेगा वजन

स्किन को रखें हेल्दी
अगर आप एक्ने, बेरंग स्किन जैसी कई समस्याों से परेशान है तो आप रोजाना थोड़ा गुड़ के साथ खाली पेट गर्म पानी पिएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा। यह एक अच्छी क्लींजर साबित हो सकता है। 

किडनी में स्टोन
अगर आपकी किडनी में स्टोन है तो गुड़ और गर्म पानी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह स्टोन को तोड़ने में काफी मदद करता है। जैसे ही यह छोटे-छोटे टुकड़ों में होता है वैसे ही यूरीन के द्वारा बाहर निकल जाता है। 

कैसे बनाए ये स्पेशल पानी
अगर आप दोनों चीजों का सेवन अलग-अलग नहीं बल्कि एक साथ करना चाहते है तो इस तरह कर सकते है। सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच गुड़ का पाउडर डाल दें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आपका सेवन आप सुबह खाली पेट या फिर बेड में जाने से पहले करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement