Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोजाना इस तरह करें जीरा और गुड़ के पानी का सेवन, मोटापा कम होने के साथ बढ़ेगी इम्यूनिटी

रोजाना गुड़ और जीरा के पानी का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। जानें इनके बारे में विस्तार से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 19, 2020 14:16 IST
Cumin seeds and jaggery- India TV Hindi
Cumin seeds and jaggery

आमतौर पर जीरा और गुड़ का इस्तेमाल हर घर पर किया जाता है। जहां जीरा को मसाला के तौर पर माना जाता है वहीं गुड़ एक स्वीट के रुप में इसका सेवन किया जाता है। इन दोनों का इस्तेमाल हम अलग-अलग तरीके से करते हैं। लेकिन आप दोनों का एक साथ इस्तेमाल करके कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। उदाहरण के लिए जब एक महिला प्री-मैंसुरेशन सिंड्रोम से गुजरती है, तो जीरा काफी फायदेमंद साबित होता है, लेकिन अगर इसमें गुड़ मिला दिया जाए तो इसका लाभ कई गुना बढ़  जाता है। जानें जीरा और गुड़ के पानी का सेवन करने से क्या-क्या मिलते है स्वास्थ्य लाभ। 

ऐसे करें ये ड्रिंक तैयार

इस ड्रिंक को बनाने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा केवल 5 मिनट में बनकर तैयार हो जाएगा। सबसे पहले थोड़ा पानी गर्म करें। फिर उसमें एक चम्मच जीरा और 1 चम्मच गुड़ डाले। इसे थोड़ी देर उबलने के बाद गैस बंद कर दें। इसके बाद छानकर गुनगुना पानी का सेवन करें। 

ये है कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण, ऐसे करें तुरंत पहचान

गुड़ और जीरा पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

इम्यूनिटी  बढ़ाए और वजन घटाए
रोजाना इसा सेवन करने से आपके शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो यह ड्रिंक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे आपके शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाएगे जिससे आपका वजन तेजी से कम होगा। 

पेट की सूजन करें कम
इसमें ऐसे तस्व पाए जाते हैं जो आपके पेट की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। वह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो शारीरिक श्रम न के बराबर करते हैं। इसके अलावा यह एसिडिटी, पेट के अल्सर सहित कई पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाता है। 

क्या आप भी भूल जाते हैं टाइम से पानी पीना, ये टिप्स जरूर आएंगे काम

अनियमित पीरियड्स को करें ठीक
आज के समय में अधिकतर महिलाओं में हार्मोंस में असंतुलन देखा गया है। जिसके कारण पीरियड्स में उतार-चढ़ाव होता रहता है। अगर इसका सेवन लगातार किया जाए तो अनियमित पीरियड्स से भी निजात पाया जा सकता है। 

शरीर के दर्द से दिलाए निजात
खराब लाइफ स्टाइल और खानपान के कारण शरीर में दर्द होना एक आम समस्या बन चुकी हैं। जीरा और गुड़़ में एंटी-एफ्लामेंट्री गुण पाए जाते है जो आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर देता है। इसका रोजाना सेवन करने से अधिकतर होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी निजात मिल जाता है।

कमर दर्द से दिलाए निजात
खराब लाइफस्टाइल और दिनभर ऑफिस में बैठे रहने के कारण कमर दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप गुड़ और जीरा के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो आपको कमर दर्द से आसानी से निजात दिला सकते हैं।

आपको किसी भी रेमिडी को शुरू करने से पहले उसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जरूर जान लें इसके लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा कोई भी रेमिडी आपको तुरंत लाभ नहीं देती है इसका असर कुछ दिन या माह बाद नजर आता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement