Friday, April 19, 2024
Advertisement

क्या आप भी भूल जाते हैं टाइम से पानी पीना, ये टिप्स जरूर आएंगे काम

अगर आप भी अपने डेली रूटीन में पानी पीने की आदत को फॉलो नहीं कर पा रहे हैं, तो हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत कारगर होंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 16, 2020 16:54 IST
health tips in hindi- India TV Hindi
हेल्थ टिप्स इन हिंदी

हम सभी को पता है कि पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। चाहे स्किन की प्रॉब्लम हो या फिर शरीर के अंदर की गंदगी हटानी हो, ज्यादा मात्रा में पानी पीने से हेल्थ प्रॉब्लम्स खुद-ब-खुद कम हो जाती हैं, लेकिन काम में व्यस्तता के चलते हम घंटों तक पानी पीना ही भूल जाते हैं। अगर आप भी अपने डेली रूटीन में पानी पीने की आदत को फॉलो नहीं कर पा रहे हैं, तो हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत कारगर होंगे। 

एक बार में पिएं दो गिलास पानी

एक बार में एक गिलास पानी पीने की बजाए, दो गिलास पानी पीने की कोशिश करें। इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा भी ज्यादा जाएगी और कुछ घंटे तक अगर आप पानी नहीं पीते हैं, तो भी कोई दिक्कत नहीं होगी। 

महज आधे मिनट में खत्म हो सकता है कोरोनावायरस, जानें इससे बचाव के अन्य तरीके

ब्रेक के लिए लगाएं अलार्म

आजकल काम इतना ज्यादा होता है कि हम पानी पीना तक भूल जाते हैं। ऐसे में आप अपने फोन पर अलार्म भी लगा सकते हैं, जिससे आप समय पर ब्रेक लेकर पानी पी सकेंगे। 

एप्लिकेशन कर सकते हैं डाउनलोड

आजकल ढेर सारे एप्लिकेशन आ गए हैं, जो आपको डेली रूटीन सेट करने के लिए मदद करते हैं। आप मोबाइल पर ऐसे एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं, जो आपको हेल्थ से संबंधित अपडेट देते रहेंगे। 

वॉटर बोटल को रखें सामने

आप जहां भी काम करते हों, वहां अपने सामने ही पानी की बोतल रखें। इससे आप पानी पीना नहीं भूलेंगे। पानी की बोतल देखकर ही आप खुद-ब-खुद थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहेंगे।   

अन्य टिप्स को करें फॉलो

इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर जाकर ढेर सारे टिप्स देख सकते हैं, जहां आपको हेल्थ से रिलेटेड कई टिप्स मिलेंगे। ये टिप्स आपको डेली रूटीन में अपनी सेहत का ध्यान रखने में मददगार साबित होंगे।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement