1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. महज आधे मिनट में खत्म हो सकता है कोरोनावायरस, जानें इससे बचाव के अन्य तरीके

महज आधे मिनट में खत्म हो सकता है कोरोनावायरस, जानें इससे बचाव के अन्य तरीके

जर्मनी की रूह्न यूनिवर्सिटी और ग्रीप्सवॉल्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मिलकर कोरोनावायरस के ऊपर स्टडी की है। जिसके बाद इसके बारे में अहम जानकारी दी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 13, 2020 15:39 IST
Coronavirus- India TV
Coronavirus

कोरोनावायरस कोविड 19 से दुनियाभर के लोग खौफ में जी रहे हैं। अभी तक मात्र चीन में ही  करीब 1,113 लोग मारे जा चुके है। वहीं दुनियाभर में करीब 60 हजार लोग इस रोग से संक्रमित है। ऐसे में शिद्दत से कोरोनावायरस से निजात पाने का उपाय ढूंढा जा रहा है। इसी बीच जर्मनी के वैज्ञानिकों ने बताया है आखिर कैसे इस जानलेवा वायरस को खत्म किया जा सकता है। 

जर्मनी की रूह्न यूनिवर्सिटी और ग्रीप्सवॉल्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मिलकर इस वायरस की स्टडी करने के लिए कोरोनावायरस के ऊपर लिखे गए 2 दर्जन से अधिक अध्ययनों को भी पढ़ा। जिससे उन्हें जानने में मदद मिली कि आखिर कैसे इसे खत्म किया जा सकता है। 

इस शोध को करने के बाद वैज्ञानिकों ने बताया कि कोरोनावायरस 30 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक तापमान में नहीं रह सकता है। इसलिए जैसे ही तापमान बढ़ता है इन वायरस की ताकत कम होती है और यह वैसे ही यह निष्क्रिय हो जाते है।

अगर कोरोनावायरस से निजात पाना है तो इसें डिसइंफेक्टेंट की मदद से खत्म किया जा सकता है। इसके आगे वैज्ञानिकों ने कहा कि जहां ब्लीच से आप सिर्फ 30 सेंकेंड में इसे खत्म कर सकते है। वहीं एल्कोहाल से 1 मिनट में कोरोनावायरस से निजात पा सकते हैं। 

वैज्ञानिकों ने आगे बताया कि ब्लू वायरस की तुलना में कोरोनावायरस 4 गुना अधिक समय तक जिंदा रह सकता है। इसका मतलब है कि नार्मल से फ्लू का वायरस 2-3 दिन तक जिंदा रहता है लेकिन कोरोनावायरस इसका 4 गुना यानी करीब 9 दिनों जिंदा रह सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि गर्म मौसम में कोरोनावायरस खत्म हो जाता है जबकि सर्द मौसम में यह ज्यादा ताकतवर हो जाता है। वैसे भी धीरे धीरे सर्दियां जा रही हैं औऱ गर्मियां आ रही हैं, ऐसे में कोरोनावायरस का प्रकोप भारत में तो खुद ही खत्म हो जाएगा।

कोरोनावायरस को लेकर खास बात ये है कि यह सिर्फ शरीर में ही जिंदा नहीं रह सकता, बल्कि बेजान पड़ी चीजें जैसे लकड़ी, प्लास्टिक, धातु आदि को भी अपना शिकार बना लेता है। लेकिन अभी वैज्ञानिक यह बात पता लगाने में सफल नहीं हो पाए है कि यह बेजान चीजों से कितने समय में मनुष्य तक पहुंचता है।  वहीं कोरोनावारस एक स्वस्थ इंसान को मात्र 15 सेकंड में संक्रमित कर सकता है। 

4 डिग्री या इससे कम तापमान होने पर कोरोनावायरस पूरे 1 माह से ज्यादा दिनों तक जिंदा रहता है। इसलिए आप पूरी सावधानी बरते। हमेशा मास्क लगाकर रखें। जिससे आप इस संक्रमण का शिकार न हो।

इस तरह भी कर सकते हैं बचाव

कोशिश करें कि सार्वजनिक स्थानों पर कम से कम चीजों को छुएं, घर आकर अल्कोहल युक्त डिसइन्फेक्टर से हाथ साफ करें और बीमार लोगोंं से दूरी बनाकर रखें। पालतू जानवरों पर नजर रखें और ज्यादा समय तक  रखे हुए मीट का सेवन न करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment