1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. इन 7 वजहों से तेजी से बढ़ता है आपका वजन, बिल्कुल भी न करें इग्नोर

इन 7 वजहों से तेजी से बढ़ता है आपका वजन, बिल्कुल भी न करें इग्नोर

भारत में मोटापा एक महामारी की तरह फैलता चला जा रहा है। जिसके कारण आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कोलेस्ट्राल जैसी कई बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं। जानें ऐसे कौन से कारण है जिसकी वजह से सबसे अधिक आपका वजन बढ़ता है।

shivani singh shivani singh
Updated on: February 14, 2020 12:24 IST
Weight loss- India TV
Weight loss

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण 10 में से 6 लोग मोटापा से परेशान हैं। जबकि 25 बीएमआई को इंटरनेशनल स्टेज पर स्वस्थ माना जाता है। आमतौर पर बॉडी मास इंडेक्स वजन और हाइट का एक सिंपल सूचकांक है जो आमतौर पर वयस्कों में अधिक वजन और मोटापे को वर्गीकृत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसी में अधिक वजन बढ़ना एक ऐसी स्थिति है जहां व्यक्ति का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 30 kg/m2 अधिक होता है।  साल 2016 नेशनल फैमिली हैल्थ सर्वे हुआ था। जिसके अनुसार 15 से 49 साल की उम्र के बीच 20.7 प्रतिशत भारतीय महिलाएं और 18.6 प्रतिशत भारतीय पुरुष मोटापे से परेशान है। 

भारत में मोटापा एक महामारी की तरह फैलता चला जा रहा है। जिसके कारण आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कोलेस्ट्राल जैसी कई बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं। जानें ऐसे कौन से कारण है जिसकी वजह से सबसे अधिक आपका वजन बढ़ता है। 

साइलेंट किलर है हाइपरटेंशन, इन 5 फूड्स का सेवन करके करें तुरंत कंट्रोल

वजन बढ़ने के मुख्य कारण

एनर्जी का इनबैलेंस होना

वजन बढ़ने का ये सबसे बड़ा कारण माना जाता है। अत्यधिक हाई फैट और शुगर का सेवन करना मोटापा का कारण बनता है। ये चीजें सबसे ज्यादा हाई प्रोसीड कंफर्ट फूड्स, रेस्टोरेंट फूड्स, कोल ड्रिंग्स में पाई जाती है। लेकिन इन चीजों का सेवन करने के साथ-साथ अधिक वर्कआउट किया जाए तो वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

अनियमित नींद
अधिक काम या देर तक फोन में रहने के कारण हम कम से कम नींद लेते है। जो मोटापे का कारण बनता है। अगर आप अपने बॉडी में बेहतर मेटाबॉलिज्म चाहते है तो रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें। कम सोने के कारण आपको आधी रात को भी भूख लग जाती है। जिसके कारण आप कुछ भी अनहेल्दी खा लेते हैं। जिससे आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। मेटाबॉलिज्म अनियमित होने का असर सबसे ज्यादा महिलाओं पर पड़ता है। इसके अनियमित होने के कारण अनियमित पीरियड्स, थायरॉयड जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। 

89 किलो बनाम 63 किलो: सानिया मिर्जा ने इस तरह वर्कआउट करके 4 माह में किया 26 किलो वजन कम

अधिक तनाव
अधिक काम का बोझ और अन्य कारणों से आप स्ट्रेस में रहते हैंं। भारत में केवल युवा ही तनाव का शिकार नहीं होते है बल्कि स्कूल जाने वाले बच्चे भी पढ़ाई के बोझ के कारण स्ट्रेस में जाते है जो आगे चलकर एंजाइटी का कारण बन जाता है। जब हमारी बॉडी में स्ट्रेस होता है वह वह Corrisol नाम के हार्मोन को रिलीज करता है। जिन्हें स्ट्रेस हार्मेन के नाम से भी जाता है। इस हार्मोन के कारण तेजी से भूख बढ़ने लगती है जिससे के कारण हम ऐसी चीजों का सेवन करने लगते है जिसमें अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। यहीं कैलोरी आगे जाकर मोटापा का कारण बनती है।

हार्मोंस
क्या आपको पता है कि थायरॉयड हार्मोंस आपके मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है। खासकर महिलाओं में वजन बढ़ने का इसे जिम्मेदार माना जाता है।    

इंसुलिन
हार्मोन इंसुलिन का उत्पादन अग्न्याशय में बीटा कोशिकाओं द्वारा किया जाता है। इंसुलिन शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट के नियमन के लिए जिम्मेदार है। इंसुलिन शरीर को ग्लूकोज का उपयोग करने की अनुमति देता है। इंसुलिन भी पीसीओएस के लिए एक एजेंट की तरह काम करता है जो इनफर्टिलिटी की ओर ले जाता है। लेकिन जब ब्लड में हाई इंसुलिन हो जाता है तो यह वजन बढ़ने का कारण बनता है। 

अनुवांशिक कारण

आपको मोटापा आपकी पीढियों की देन भी हो सकती है। आपके फैमिली में अगर कोई मोटा है तो समझ लें कि यह सिलसिला आपकी पीढ़ियां काफी आगे तक  ले जाएगी। अनुवांशिक ही वजन बढ़ने का एक कारण माना जाता है। 

गलत जानकारी
आज के समय में इंटरनेट में सैकड़ों मोटापा को लेकर आर्टिकल मौजूद है। जिनमें से काफी गलत भी होते है लेकिन उन्हें हम बड़े ही शिद्दत के  साथ फालो करने लगते हैं। जो मोटापा का कारण बन जाता है।  इन मिथकों में से कुछ वजन घटाने की सप्लीमेंट्स और सर्जरी को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा भोजन को स्किप करने और बहुत कम कैलोरी खाने को प्रोत्साहित करते हैं। इसी धारणा के कारण मोटापा के शिकार आप हो जाते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
namaste-trump-indiatv
Write a comment
namaste-trump-indiatv