Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

पेट की चर्बी घटाकर स्लिम बनाते हैं ये पांच फूड्स, नियमित रूप से खाएंगे तो दिखेगा असर

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये फड्स।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 12, 2019 13:03 IST
Weight loss foods- India TV Hindi
Weight loss foods

अगर आप भी अपने पेट की बढ़ी हुई चर्बी से शर्मिंदा महसूस करते हैं और पेट को वापस स्लिम पाना चाहते हैं तो केवल डाइटिंग से काम नहीं चलने वाला। दरअसल डाइटिंग चयापचय सही करती है और डाइजेशन बढ़ाती है लेकिन पेट की पहले से बढ़ी चर्बी को घटाने के लिए कुछ अलग चीजें ट्राई करनी चाहिए। इन फूड्स में पॉवरफुल न्यूट्रियंस, एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो डाइजेशन तो अच्छा करेंगे ही पेट की चर्बी को भी धीरे धीरे घटा देंगे।

अगर आप अपने पेट की चर्बी और  वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स। 

केला

केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। इसके साथ इसमें एक ऐसा स्टार्च पाया जाता है जो वजन कम करने के लिए बहुत ही जरूरी है। इसका सेवन करने से आपको काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। जिससे आपका लिवर तेजी से फैट बर्न करने की कोशिश करेगा। जरूरी नहीं है कि बिल्कुल पका हुआ केला खाए। आप चाहे तो थोड़ा कच्चा भी खा सकते है इसमें पके केले के हिसाब से कैलोरी कम होती है। 

दुबलापन कम करके हष्ट पुष्ट बनाती हैं ये सात चीजें, वजन बढ़ाने में हैं कारगर

पत्ता गोभी
पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। इसलिए आप चाहे तो अपनी डाइट में इसका सूप ले सकते हैं। इससे आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रखेगा और पेट की चर्बी कम होगी। इसके अलावा आप चाहे तो सलाद, बर्गर या फिर कोई सब्जी बना सकते हैं। पत्ता गोभी के अलावा आप फूलगोभी का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें भी बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसके साथ ही इसमे पोटैशियम, विटामिन सी, के और बी6 पाया जाता है। 

गाजर
गाजर में अधिक मात्रा में फाइबर और पानी पाया जाता है। जो आपके पेट को काफी देर तक भरा हुए रखता है। अगर आप कैलोरी को तेजी से घटाना चाहते हैं तो आप भुना हुआ गाजर खाए। एक स्टडी के अनुसार भुने हुए गाजर में कच्चे गाजर से तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होता है। 

चिया के बीज
छोटे से दिखने वाले ये बीज के कमाल के फायदे है। इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रियंस जैसे ओमेगा 3, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम के अलावा फाइबर पाया जाता है। इसलिए जब आपको ज्यादा भूख लगती है तो इसको अपनी डाइट में शामिल करें। चिया के बीज का आप स्मूद, ओट्स के साथ या फिर दही में मिलाकर खा सकते हैं। 

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है 'ग्रीन टी', इस तरह करें सेवन

नींबू
नींबू के रस को सलाद से लेकर मछली तक में डालकर बिना ज्यादा कैलोरी के हर एक चीज को फ्रेश कर सकता हैं। अगर आप भी वजन कम करने की सोच रहे है तो नींबू आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एक ऐसा फाइबर पाया जाता है तो भूख से लड़ने में मदद करता है। लेकिन इसमें कोई वैज्ञानिक तथ्य सामने नहीं आए है। एक्सपर्ट इस बात को मानते हैं कि खट्टे फल जल्दी से वजन को कम करने में मदद करता है। 

इसके अलावा आप चाहे तो बादाम, राजमा, सेब, एवोकाडो, ब्लैक बीन्स, ब्रोकली, ब्राउन राइस, लाल मिर्च, कोकोनट ऑयल, कॉफी, अंडा जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं। इस फूड्स से भी तेजी से वजन कम होता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement