1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है 'ग्रीन टी', इस तरह करें सेवन

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है 'ग्रीन टी', इस तरह करें सेवन

ग्रीन टी का सेवन करने से ब्लड शुगर भी घटता है और इंसुलिन न बनने के चलते जो नुकसान होता है वो भी कम होता है। इससे तनाव भी घटता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 11, 2019 17:08 IST
green tea- India TV
ग्रीन टी

डायबिटीज यानी मधुमेह वर्तमान में तेजी से फैल रही एक ऐसी बीमारी है जो वंशानुगत होने के साथ साथ हमारी दिनचर्या से भी जुड़ी है। डायबिटीज के चलते शरीर के खून में ग्लूकोज और ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ये बीमारी जितनी तेजी से फैल रही है, इसे नियंत्रित करने के तौर तरीकों पर उतनी ही तेजी से काम चल रहा है। डायबिटीज को खत्म तो नहीं किया जा सकता लेकिन व्यायाम और  कुछ स्वास्थ्य वर्धक चीजों का सेवन करके इसे नियंत्रित किया जा सकता है। इन्हीं में से एक चीज है ग्रीन टी। जी हां ग्रीन टी का सेवन करने से डायबिटीज पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है और यह शरीर से विषाक्त पदार्थों से निकालने में भी काफी कारगर है। 

हालांकि ग्रीन टी के शरीर से जुड़े  कई फायदे हैं लेकिन वैज्ञानिक आजकल ग्रीन टी को डायबिटीज को नियंत्रित करने की दिशा में कारगर साबित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। दरअसल डायबिटीज के रोगियों के लिए ग्रीन टी इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से  ब्लड  शुगर का लेवल कम किया जा सकता है। 

एनालिसिस ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक थ्योरी के मुताबिक वैज्ञानिकों ने कहा है कि  ग्रीन-टी का नियमित सेवन करने से  टाइप-2 (दिनचर्या के चलते होने वाली)  डायबिटीज होने की आशंकाएं घटती हैं। इस थ्योरी पर काम करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि रोज कम से कम दो कप ग्रीन टी से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। इसके लिए डॉक्टरों ने शोध भी किया और इसका प्रयोग भी किया गया। प्रयोग के दौरान ग्रीन टी का निमयित सेवन करने वाले लोगों को टाइप -2 डायबिटीज होने का खतरा दिन में ग्रीन-टी नहीं पीने वालों से 33% कम निकला। 

शोध के दौरान कहा गया कि ग्रीन-टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो इंसुलिन ना बनने की वजह से होने वाली जटिलताओं को सरल करता है। इसमें  पॉलीफेनोल नामक एंटी ऑक्सिडेंट भी होता है जो शरीर में इंसुलिन न बनने की वजह से हो रहे टिश्यू के नुकसान को रोकता है। 

आपने देखा होगा कि डायबिटीज में चिंता और तनाव के चलते स्थिति काफी खराब हो जाती है और ऐसे में ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद है क्योंकि ग्रीन टी में मौजूद एमिनो-एसिड और एल-थीनिन तनाव कम करके दिमाग को शांत करता है। 

कैसे करें सेवन

डायबिटीज के रोगियों को ग्री टी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वो डायबिटीज के स्तर को जांचकर कौन सी ग्रीन टी और कितना सेवन करना चाहिए, ये सलाह देंगे। ऐसा करने से डायबटीज रोगी न केवल चिंता से मुक्त रहेंगे बल्कि उनका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13