Friday, April 19, 2024
Advertisement

यह है ब्रेकफास्ट करने का सही समय, जानें न्यूट्रिनिस्ट से नाश्ते के बारे में और खास बातें

सेलिब्रिटी न्युट्रिशनिस्ट रूजुता ने अपनी पोस्ट पर बताया कि सुबह उठने के 2 घंटे के अंदर ही आपको ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए। जानें और भी खास बातें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 11, 2020 17:56 IST
Breakfast timing- India TV Hindi
Breakfast timing

सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रूजुता दिवेकर के अनुसार नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। खासकर बच्चों, महिलाओं और जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, उनके लिए यह बहुत मायने रखता है। रूजुता दिवेकर का कहना है कि आपको किसी भी सूरत में नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए, यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आप दिन के पहले भोजन में अनावश्यक रूप से देरी नहीं कर रहे हैं। रुजुता ने इस संबंध में इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर की है जिसमें उन्होंने बताया है कि कब ब्रेकफास्ट करना सबसे अच्छा होता है। 

रूजुता ने अपने पोस्ट में बताया है कि सुबह उठने के 2 घंटे के अंदर ही आपको ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए। इसलिए आप 15 मिनट जगने में लगाएं। इसके बाद ताजे फल या ड्राई फूट्स लें। इसके बाद हेल्दी ब्रेकफास्ट करें। 

रुजुता ने सुझाव दिया है कि जो लोग सुबह वर्कआउट करते हैं,  वो कैसे ब्रेकफास्ट मैनेज करें और पोस्ट वर्कआउट खाना क्या लें। 

आपके पास ब्रेकफास्ट के बाद के भोजन के रूप में स्थिति को चुनने का विकल्प है, तो क्या यह कसरत के बाद सही है, इस तरह आप दिन के बाकी हिस्सों के लिए अच्छी तरह से पोषित होते हैं। 

मेरे पास ब्रेकफास्ट बनाने का टाइम नहीं है मैं क्या करूं?

इस बात पर रुजुता जवाब देती है कि ऐसे में आप इंस्टेंट फूड का सहारा ले सकते हैं। जैसे साउथ इंडिया में Adai, कश्मीर, अंबोली और गोवा में लोकल ब्रेड। इसी तरह आप 5 मिनट में कुछ न कुछ बना सकते है।

रात को सोने से पहले इस तरह पिएं हल्दी वाला दूध, जानें न्यूट्रिनिस्ट से इसके बेहतरीन फायदे

मैं इंडिया के बाहर हूं तो ब्रेकफास्ट में क्या खाना सही होगा।
इस बार रुजुता सलाह देती है कि आप कहां रहते हैं यह उस पर डिपेंड करता है। 
आमतौर में आप एक तरह के ब्रेकफास्ट को एक बार बना सकते है। वहीं जो लोग भारत के बाहर रहते है उनके पास मल्टीपल ऑप्शन (गर्म और ताजा) रहते हैं। जो सप्ताह के कुछ दिनों के लिए हो सकता है। इसके अलावा आप अन्य दिन पोहा, उपमा, इडली, डोसा बना सकते।" इतना ही नहीं पराठा, रागी दलिया, आदि बना सकते है। 

रुजुता ने आगे कहा इसके अलावा नाश्ते में कई विकल्प जैसे चीज, ब्रेड-बटर, पीनट बटर, अंडा, एवोकाडो और पैनकेक शामिल है। 

चिया सीड्स से बनाएं ये स्पेशल ड्रिंक, सिर्फ 1 माह में कम कर सकते हैं 18 किलो वजन

 

दिन में 2 बार भोजन करते है अगर ब्रेकफास्ट न करें तो?
इस बात पर रुजुता कहती हैं कि ब्रेकफास्ट छोड़ना एक बुरा आइडिया है। आप शाम तक पहुंचते-पहुंचते पूरी एनर्जी खत्म कर लेंगे। इसके साथ ही कई बीमारियों के शिकार भी हो जाते है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement