Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

जानें प्रेग्नेंसी के बाद पहली बार पीरियड्स कब होते है, साथ ही जानिए कैसे रखें खुद का ख्याल

प्रेग्नेंसी के बाद एक महिला के अंदर कई तरह के हार्मोनल परिवर्तन होते है। प्रेग्नेंसी के बाद ब्रेस्टफीडिंग पर निर्भर होता है कि आखिर कब पीरियड्स होंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 31, 2019 10:45 IST
first period after pregnancy - India TV Hindi
first period after pregnancy

पीरियड्स या मासिक धर्म हर एक महिला के प्रजनन स्वास्थ्य का एक हिस्सा है। आमतौर पर 45 से 55 साल की उम्र में मोनोपॉज होता है। इसके अलावा जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसे पीरियड्स नहीं होते है क्योंकि गर्भवती महिला के शरीर में बहुत से हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, जो मासिक धर्म को रोकते हैं। वहीं प्रेग्नेंसी के बाद तुरंत पीरियड्स होना संभव नहीं होता है। अगर ऐसा होता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के बाद एक महिला के अंदर कई तरह के हार्मोनल परिवर्तन होते है। प्रेग्नेंसी के बाद ब्रेस्टफीडिंग पर निर्भर होता है कि आखिर कब पीरियड्स होगे। इसीलिए हर एक प्रेग्नेंट महिला का स्वास्थ्य अलग-अलग होता है। जानें प्रेग्नेंसी के बाद होने वाले पीरिड्यस में कैसे खुद का ख्याल रखें। साथ ही जानिए कि पीरियड्स प्रेग्नेंसी के बाद कब शुरु होते है। साथ ही जानें डाइट।  

प्रेग्नेंसी के बाद पहला पीरियड

प्रेंग्नेसी के बाद पीरियड्स देर से आने के कई कारण हो सकते हैं।

Best And Worst Food For Asthma Patients: अस्थमा के मरीजों के लिए ये फूड्स हैं वरदान, इन चीजों से बनाएं दूरी

अगर कराती हैं ब्रेस्टफीडिंग
अगर कोई महिला स्तनपान कराती है तो पीरियड्स में थोड़ी देर हो सकती है। इसकी वजह है कि दूध के उत्पादन के लिए प्रोलैक्टिन हार्मोन की जरूरत होती है। जिसके कारण प्रजनन हार्मोन कम हो जाते हैं। जिसका रिजल्ट ये निकलता है कि पीरियड्स में देरी हो जाती है। इन्ही में कुछ महिलाओं को स्‍तनपान करवाने की वजह से 6-8 महीने के बाद माहवारी आना शुरू होती है। जब आप दूध पिलाना बंद कर देती हैं तब पीरियड नार्मल तरीके से शुरू हो जाता है।

अगर नहीं कराती हैं ब्रेस्टफ्रीडिंग
अगर कोई महिला ब्रेस्टफ्रीडिंग नहीं कराती है तो उसे डिलिवरी के बाद 1 से लेकर 3 माह के अंदर पीरियड्स हो जाते है। अगर 3 महीने बाद आपको पीरियड्स न हो तो आपको गायनोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए। जिससे पीरियड्स न होने का सही कारण सामने आए।

खुद को फिट रखने के लिए शिल्पा शेट्टी ले रही हैं 'पाइलेट्स क्लास', शेयर किया वीडियो

प्रेग्नेंसी के बाद डाइट का रखें खास ख्याल
प्रेग्नेंसी के समय वजन अधिक बढ़ जाता है। इसलिए डिलीवरी होने के बाद खुद को फिट रखना जरूरी होता है और आप अच्छी डाइट, एक्सरसाइज से बढ़े वजन को कम कर सकती है। इसलिए अपनी डाइट में हेल्दी चीजें लेना शुरू करें। जैसे प्रोटीन से भरपूर दूध, चीज, दही, मछली और बीन्स इसके अलाला आप फल, सब्जियां, अनाज आदि का भी सेवन करें। जिससे मां और बच्चा दोनों की बॉडी मजबूत रहेगी इसके अलावा अपनी डाइट में ऐसी चीजों का शामिल करें जिसमें विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं। इसके साथ ही जंकफूड, एल्कोहॉल और कैफीन का सेवन सीमित तरीके से ही करें।

एक्सरसाइज
प्रेग्नेंसी के बाद भी आपका वजन ज्यादा होता है। इसके लिए आप रोजाना 20-30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। लेकिन ध्यान रहें कि ये एक्सरसाइज हल्की और आरामदेय होनी चाहिए क्योंकि डिलीवरी के बाद शरीर काफी लचीला हो जाता है और ऐसे में हार्ड एक्सरसाइज इसे नुकसान पहुंचा  सकती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement