1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Holi 2019: होली में रंगों के साथ ज्यादा मस्ती हो सकती है जानलेवा, ऐसे रखें खुद का ख्याल

Holi 2019: होली में रंगों के साथ ज्यादा मस्ती हो सकती है जानलेवा, ऐसे रखें खुद का ख्याल

Holi 2019: रंगों के सबसे खूबसूरत त्योहार होली (Holi) की तैयारियां पूरी हो चुकी है। इको-फ्रेंडली (पर्यावरण-अनुकूल) जश्न के इस माहौल में क्या आप सुरक्षित और सेहतमंद होली की तैयारी में जुटे हैं? जानें कैसे रखें खुद का ख्याल।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 20, 2019 13:36 IST
Holi 2019- India TV
Image Source : PINTEREST Holi 2019

Holi 2019: रंगों के सबसे खूबसूरत त्योहार होली (Holi) की तैयारियां पूरी हो चुकी है। इको-फ्रेंडली (पर्यावरण-अनुकूल) जश्न के इस माहौल में क्या आप सुरक्षित और सेहतमंद होली की तैयारी में जुटे हैं? अगर हां, तो बहुत बढ़िया! होली का मजा तब दोगुना हो जाता है जब आपको किसी हानिकारक केमिकल से जुड़ी या स्वास्थ्य संबंधी चिंता नहीं सताती। जी हां, होली के जश्न के साथ कुछ स्वास्थ संबंधी जोखिम भी जुड़े हो सकते हैं। लेकिन सावधानी और बचाव के तरीकों से आप पूरे मन से इस त्योहार का आनंद उठा सकते हैं। जानें होली के केमिकलयुक्त रंग कैसे आपके स्वास्य पर असर डालते है।

हो सकती है एलर्जी

होली के रंग अधिकतर केमिकल से बनाएं जाते हैं और इनसे कुछ लोगों को एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं। एलर्जी के कारण स्किन, आंखों, नाक और गले में जलन हो सकती है। इनसे संवेदनशील लोगों में सर्दी, खांसी और सांस की तकलीफें भी हो सकती हैं। इनसे दमा और अन्य जटिल समस्याएं गंभीर रूप ले सकती हैं।

स्किन संबंधी समस्या
होली के रंगों में संभावित हानिकारक केमिकल्स से स्किन की समस्याएं होने से हेल्थ पर बहुत बड़ा खतरा होता है। इनसे खुजली, लालिमा, सूखापन, स्केलिंग, जलन का एहसास और फुंसियां हो सकती हैं। होली के रंगों का प्रभाव बालों पर भी पड़ सकता है। कई लोगों को होली के बाद बालों का झड़ना, सिर की त्वचा पर खुजली, गंजापन, बालों का बेजान और रूखा होने जैसी समस्याओं का सामान करना पड़ता है।

आंखों की समस्याएं
होली के जश्न के बाद लोगों में पाई जाने वाली आम समस्याएं आंखों से जुड़ी होती हैं। जिनमे जलन, खुजली, आंखों में अधिक पानी आना, रोशनी के प्रति अधिक संवेदनशीलता, आंखों में दर्द या लाल होने के लक्षण शामिल होते हैं।

पाचन संबंधी समस्याएं
होली के उल्लास में रंग लगे हाथों से पकवान खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। रंग म्यूकस मेम्ब्रेन (श्लेष्म झिल्ली) में जलन पैदा कर सकते हैं। जिसके कारण आपको मिचली, उल्टी या पेट की तकलीफ हो सकती है। इसके साथ ही इंफेक्शन होने की संभावना भी बनी रहती है।

केमिकल का उपयोग
होली के रंगों में यूज होने वाले कुछ रसायनों से आपके सेहत पर बुरा असर भी पड़ता है। जिसके कारण आपको पैरालिसिस, गुर्दे की खराबी और स्किन कैंसर जैसी समस्याएं हो सकता है। इसलिए सावधान रहें।

Holi 2019: त्वचा से होली का रंग हटाने में मदद करेंगे यह आसान उपाय

Happy Holi 2019: होली में अपने करीबियों और दोस्तों को Wishes, Quotes, Status, SMS, भेज करें विश

Holi 2019: होली में ऐसे चुटकियों में उतारें भांग का नशा, बिना किसी साइड इफेक्ट्स के

Holi Beauty Tips: होली खेलने से पहले अपनी स्किन और बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं पड़ेगा बाद में पछताना

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment