Friday, April 19, 2024
Advertisement

जिम के बाद करते हैं अगर आप ये काम तो हो सकता है नुकसान

घंटों जिम में पसीना हम अपने शरीर को बेहतर बनाने के लिए बहाते हैं। लेकिन बेहतर से और बेहतर बनाने के चक्कर में कुछ ऐसा कर जाते हैं कि आपको अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

Kumar Kundan Reported by: Kumar Kundan
Updated on: July 30, 2017 0:05 IST
Liver- India TV Hindi
Liver

नई दिल्ली: जिम करने के बाद करते हैं अगर आप ये काम तो हो सकता है इससे आपका नुकसान। जी हां, घंटों जिम में पसीना हम अपने शरीर को बेहतर बनाने के लिए बहाते हैं। लेकिन बेहतर से और बेहतर बनाने के चक्कर में कुछ ऐसा कर जाते हैं कि आपको अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। आप फिट होने के बजाय अनफिट हो जाते हैं और पहुंच जाते हैं अस्पताल के आईसीयू में। इस बात का खुलासा किया है एम्स के डाक्टरों ने। 

वर्ल्ड हैपेटाइटिस डे के मौके पर डायरेक्टर एम्स (AIIMS) डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि अमूमन जो लोग जिम जाते हैं और फिटनेस बढाने के चक्कर मे एस्ट्राइड का सेवन करते हैं उनके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। एक स्थिति ऐसी भी बनती है कि एस्ट्राइड जो सीधे लिवर की सेहत बिगाड़ता है और इससे लीवर खराब होता जाता है और फिर आपको सीधा अस्पताल का रुख करना पड़ता है। 

वर्ल्ड हैपेटाइटिस डे के मौके पर एम्स के डाक्टरों ने हैपेटाइटिस के बारे में लोगों को जागरुक किया। बात अगर हैपेटाइटिस ए और ई की करें तो इसमें मरीज के स्वस्थ्य होने की संभावना ज्यादा होती है। जबकि हैपेटाइटिस बी और सी में कम। ऐसे में जानकारी ही सबसे बड़ा बचाव है। 

डाक्टर अनूप सराय की माने तो जंक फूड का कम से कम इस्तेमाल, दूषित जल और खाने से परहेज साथ ही समय से हैपेटाइटिस का टीका ये कुछ ऐसे उपाय हैं जिससे इस बीमारी से बचा जा सकता है। साथ ही आजकाल चायनिज हर्बल टी काफी प्रचलन में है। इसका उपयोग भी लिवर को नुकसान करता है। देश में लिवर की बिमारी से मरने वालों की तादात 60 फीसदी तक है। जिसकी एक बड़ी वजह शराब है। डाक्टरों की मानें तो पुरुषों को 40 मिलीलीटर और महिलाओं को 20 मिलीलीटर ही शराब का सेवन करना चाहिए। नहीं तो लम्बे समय तक अगर आप इससे ज्यादा सेवन करते हैं तो आपका लिवर खराब हो जाएगा और फिर परेशानी बढ़ती चली जाएगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement