Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Monsoon Tips: बचना है पेट संबंधी बीमारियों से, तो डाइट में शामिल करें ये आहार

बारिश के मौसम में सही से आहार नहीं लेने के कारण पेट संबंधी बीमारी होने की संभावना ज्यादा होती है। जानिए इस मौसम में कौन से आहार अपनी डाइट में शामिल कर आप हेल्दी रख सकते है..

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 11, 2017 12:48 IST
healthy food- India TV Hindi
healthy food

हेल्थ डेस्क: बारिश के मौसम में दूसरे मौसम में ज्यादा खुद का ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में इंफेक्शन का सबसे अधिक खतरा होता है। साथ ही सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती है। बारिश के मौसम में सही से आहार नहीं लेने के कारण पेट संबंधी बीमारी होने की संभावना ज्यादा होती है।  (रोजाना करें इस ड्रिंक सेवन और पाएं सिर्फ 3 दिनों में पेट की चर्बी कम)

विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी अपने दैनिक आहार में परिवर्तन कर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम कर सकता है। फिटपास की पोषण व आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत और कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल (गाजियाबाद) की प्रमुख आहार विशेषज्ञ अदिति शर्मा ने पेट संबंधी संक्रमण से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स(अगर आपके हाथ से निकलता है ज्यादा पसीना, तो आप है इस बीमारी के शिकार)

  • भोजन में लहसुन, काली मिर्च, अदरक, हींग, जीरा पाउडर, हल्दी और धनिया को शामिल करें क्योंकि ये पाचन बढ़ाने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा में सुधार करते हैं।
  • बारिश के मौसम में उबला पानी पिएं क्योंकि पानी में रोगाणु मौजूद होते हैं। कम नमक वाला आहार लें और ज्यादा नमक वाले भोजन के सेवन से बचें क्योंकि ये ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) बढ़ा सकते हैं, सूजन बढ़ा सकते हैं।
  • मांसाहारी खाने वोल लोग धीमी आंच पर सही से पका हल्के मीट या सूप का सेवन कर सकते हैं, लेकिन मछली और झींगा के सेवन के समय सावधानी बरतें। इस मौसम में हैवी करी के साथ ज्यादा मछली और मीट खाने से बचें।
  • आहार में गर्म दाल या सूप शामिल करें। हल्दी, लौंग, काली मिर्च और सौफ जैसे मसालों का खाना बनाने में इस्तेमाल करें।
  • मानसून के दौरान सूप का सेवन सूजन कम करता है और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और आहार के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement