Monday, April 29, 2024
Advertisement

ज्यादा विटामिन लेने से संतान को ऑटिज्म का खतरा

नए शोध में पता चला है कि अगर गर्भावस्था में महिलाएं जरूरत से ज्यादा विटामिन लेती हैं तो उनकी संतान में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम का खतरा बढ़ सकता है।

IANS IANS
Updated on: May 12, 2016 16:37 IST
pregnant woman- India TV Hindi
pregnant woman

बीजिंग: गर्भवती महिलाओं को प्रसव के विकारों से बचने के लिए फॉलिक एसिड लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन एक नए शोध में पता चला है कि अगर गर्भावस्था में महिलाएं जरूरत से ज्यादा विटामिन लेती हैं तो उनकी संतान में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम का खतरा बढ़ सकता है।

अमेरिका के बाल्टोमोर शहर में स्थित जॉन्स होपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वैज्ञानिकों ने बताया कि इस नए शोध का उद्देश्य फॉलिक एसिड की संतुलित खुराक और उसके प्रभावों को जानना था।

शोध के अनुसार, जिन महिलाओं में रक्त में उच्च फॉलिक एसिड होता है, ऐसी महिलाओं की संतान को सामान्य फॉलिक एसिड वाली महिलाओं की संतान से ऑटिज्म का दोगुना खतरा होता है। वहीं जिन महिलाओं में अत्यधिक विटामिन बी12 होता है, उनकी संतान में ऑटिज्म होने की संभावना तीन गुना बढ़ जाती है।

इसके अलावा जिन महिलाओं में फॉलिक एसिड और विटामिन बी12 दोनों ही अत्यधिक मात्रा में होते हैं, उनकी संतान को यह खतरा 17 गुना अधिक होता है। इस शोध का निष्कर्ष बाल्टीमोर में शुक्रवार को आयोजित होने वाली इंटरनेशनल मीटिंग फॉर ऑटिज्म रिसर्च में पेश किया जाएगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement