Monday, April 29, 2024
Advertisement

पुरानी से पुरानी चोट के निशान को जड़ से गायब कर देगा ये रेमिडी, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

शरीर में पड़े चोट के निशान हटाने के लिए सर्जरी या फिर लेजर ट्रिटमेंट कराते है, लेकिन यह हर किसी की बस की बात नहीं है। इसीलिए हम आपके लिए लेकर आएं है किछ घरेलू उपाय। जिसे अपनाकर आसानी से आप हर तरह से निशान से निजात पा सकते है।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: June 22, 2018 13:26 IST
Natural remedies for injury scars and marks- India TV Hindi
Natural remedies for injury scars and marks

हेल्थ डेस्क: हर व्यक्ति के शरीर में कभी न कभी किसी न किसी कारण कोई एक्सीडेंट होता ही है जिससे उसके शरीर में चोट का निशान या फिर घाव रह जाता है। कई बार होता है कि शरीर में चोट का निशान ऐसी जगह होता है। जो कि सीधे हमारे दिमाग में गलत असर डालता है। जिसके कारण हम उस चोट से तुरंत निजात पाना चाहते है। जिसके लिए हम सर्जरी या फिर लेजर ट्रिटमेंट कराते है, लेकिन यह हर किसी की बस की बात नहीं है। इसीलिए हम आपके लिए लेकर आएं है किछ घरेलू उपाय। जिसे अपनाकर आसानी से आप हर तरह से निशान से निजात पा सकते है।  

खीरा

खीरा के फायदो के बारें में तो आप अच्छी तरह से जानते होगें।  यह स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट होने के साथ-साथ हाइड्रेटेड होती है।  यह निशान को हल्का करने के साथ-साथ निशान के आसपास की सूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है। खीरे का पेस्ट बनाकर उसे निशान पर लगाएं।

चंदन
अगर आपके चेहरे पर चोट का निशान है, तो चंदन से बेस्ट उपचार कोई और हो ही नहीं सकता है। इसके लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल और 2 चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे निशान में लगा लें। कम से कम 1 घंटे लहा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से धीरे धीरे निशान कम होने लगेंगे।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Honey

Honey

 

शहद
शहद हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह सेहत को ठीक रखने के साथ-साथ मॉश्चराइजर का भी काम करता है। यह स्किन में जाकर डेड टिशू और सेल्स को निकाल देता है। इसके लिए कुछ बूंद शहद लेकर उसे निशान पर रोजाना लगाएं। आप चाहे तो शहद और नींबू के रस को मिला भी ला सकते है। इससे आपको ज्यादा लाभ मिलेगा।

नींबू
नींबू में अधिक मात्रा में ब्लीचिंग एजेंट होते है। इसे कई कॉस्मेटिक के साथ भी यूज किया जाता है। इससे निशान आप आसानी से हल्का कर सकते है। यह डेड सेल्स को हटाकर जल्दी से नई स्किन को बनने में मदद करता है। इस उपाय को इस्तेमाल करने के लिए रूई को नींबू के रस में डुबा लें और निशान पर रगड़ें। एक सप्ताह तक रोज ऐसा करें। इससे आपको असर नजर आ जाएगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement