1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. घनी दाढ़ी लाने में मदद करेंगे ये आसान टिप्स, जबरदस्त लुक आएगा

घनी दाढ़ी और मूंछ लाने में मदद करेंगे ये आसान टिप्स, जबरदस्त लुक आएगा

आप घनी दाढ़ी और मूंछ से स्टाइलिश लुक पाना चाहते हैं औऱ दाढी कम आती है तो इन तरीकों की मदद लेना फायदेमंद रहेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 14, 2019 16:10 IST
tips for thick beard- India TV
घनी दाढ़ी के आसान टिप्स

फैशन रोज बदलता रहता है और आजकल मर्दों के बीच घनी दाढ़ी का फैशन जोरों पर है। जिसे देखो घनी दाढ़ी औऱ मूछों के साथ स्टाइल मार रहा है। ट्रेंडस कह रहे हैं कि आजकल लड़कियां भी घनी दाढ़ी वाले लोगों की तरफ आकर्षित हो रही हैं। अब फैशन और ऊपर से आकर्षण पाने का सपना, सबको फैशनेबुल दाढ़ी चाहिए। स्टाइल बनाने के लिए लोग तो घनी दाढ़ी के सारे जतन कर रहे हैं औऱ उसमें महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी है। 

बाजार के प्रोटीन पाउडर देंगे साइड इफेक्ट, घर पर बनाइए ये शक्तिवर्धक पाउडर

ऐसे में मुसीबत उनके साथ है जिनके चेहरे पर घनी दाढ़ी औऱ मूंछ नहीं आ पाती। ऐसे में निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ तरीके हैं जिनकी मदद आप अपने चेहरे पर अपने पसंदीदा लुक के लिए घनी दाढ़ी और मूंछ उगा सकते हैं। ये तरीके बेहद आसान औऱ सस्ते हैं। कुछ तरीके तो सिर्फ शेव से जुड़े हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में। 

उल्टी शेव करें

आमतौर पर लोग शेविंग करते समय सीधा रेजर चलाते हैं। इससे दाढ़ी के बाल कम ग्रो करते हैं। अगर आपको दाढ़ी में ज्यादा बाल और ग्रोथ चाहिए तो शेव करते समय रेजर को उल्टी दिशा में चलाएं। उससे धीरे धीरे आपके चेहरे पर दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ने लगेगी और आप दाढ़ी मूंछ का मनचाहा लुक हासिल कर पाएंगे।

अरंडी का तेल
महंगे प्रोडक्ट्स यूज करने की बजाय दाढ़ी वाले हिस्से पर रोज रात को अरंडी के तेल की मालिश करें। इससे दाढ़ी के बाल अच्छी तरह ग्रो करते हैं औऱ घनी दाढ़ी आती है।

मुंह के छालों से पाना है छुटकारा तो दवा छोड़ इन नुस्खों को आजमाइए

जैतून का तेल
चेहरे पर खासकर दाढ़ी वाली जगह पर जैतून के तेल की मालिश करने से भी बालों को अच्छी ग्रोथ मिलती है। आयुर्वेद में जैतून के तेल को बालों की बढोतरी का बेहद कारगर उपाय बताया गया है। महिलाएं भी भौंहों पर अच्छी ग्रोथ के लिए जैतून के तेल की मालिश करें तो बढ़िया आइब्रो का ग्रोथ होगा।

दालचीनी का उपयोग
दालचीनी ले आएं और उसका अच्छी तरह चूर्ण बनान लें। अब उसमें कुछ जैतून का तेल और नींबू का रस मिला लें औऱ गालों और ठोड़ी पर लगा लें। कुछ हफ्तों तक नियमित प्रयोग करें तो दाढ़ी और मूंछ की अच्छी ग्रोथ आएगी औऱ आपको आपका बीयर्ड लुक मिल जाएगा। 

नए साल में पैसा बचाने के ये तरीके बढ़ा देंगे आपका बैंक बैलेंस

अपनी डाइट में बदलाव करें 
अपने भोजन में में फूलगोभी, बीन्स, गाजर, केले, सोयाबीन का आटा, अंडे की जरदी, जैसी चीजों का सेवन बढ़ा दें। दरअसल इन सब चीजोंमें बायोटिन मौजूद होता है और बायोटिन नामक ये तत्व दाढ़ी और मूंछ के बाल बढ़ाने में सहायक होता है

आप चाहें तो बायोटीन के सप्लीमेंट्स ले सकते हैं। लेकिन सप्लीमेंट्स तब प्रयोग करें जब फेशियल हेयर बढ़ाना बहुत बड़ी मजबूरी हो। हो सके तो भोजन में बायोटीन की अधिकता वाली चीजों का सेवन करें। 

फॉलिक एसिड
फॉलिक एसिड शरीर खासकर चेहरे के बालों की ग्रोथ के लिए काफी मददगार होता है। आप फॉलिक एसिड वाले फूड जैसे पालक, हरी सब्जियां, मटर जैसी चीजों का सेवन कीजिए। चाहें तो फॉलिक एसिड की टेबलेट और अन्य सेप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। ये आपको आसानी से कैमिस्ट पर मिल जाएंगे लेकिन फॉलिक एसिड को फ्रेश सब्जियों के जरिए लेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा। 

वीकेंड में करें दिल्ली के नजदीक इन जगहों की सैर, 5 हजार के बजट में कर सकते हैं फुल इन्जॉय

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13