Monday, May 06, 2024
Advertisement

21 साल की ये कश्मीरी लड़की कभी नहीं पहन सकती जूते, इस अजीब बीमारी के कारण हो गया है फुटबाल जैसा पैर

भारत में एक ऐसी लड़की है। जो कि कभी भी अपने पैरों पर चप्पल या जूते नहीं पहन सकती है। जिसके कारण उसने स्कूल जाना भी बंद कर दिया। इसका कारण है उसका पैर जो कि फुटबाल के आकार है। जानिए इस बीमारी के बारें में...

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: May 22, 2018 10:19 IST
Elephantiasis - India TV Hindi
Elephantiasis

हेल्थ डेस्क: भारत में एक ऐसी लड़की है। जो कि कभी भी अपने पैरों पर चप्पल या जूते नहीं पहन सकती है। जिसके कारण उसने स्कूल जाना भी बंद कर दिया। इसका कारण है उसका पैर जो कि फुटबाल के आकार है। जी हां जम्मू कश्मीर से रहने वाली 21 साल की तौहीदा जान एक अजीब बीमारी की शिकार है। डॉक्टर की मानें तो उव्हें एलिफेटियायिय नामक बीमारी है। जिसके इंफेक्शन से उनका पैर सूजकर फुटबॉल के आकार का हो गया है। इतना ही नहीं कुछ साल पहले इस इंफेक्शन के कारण उन्हें अपना अंगूठा भी कटवाना पड़ा।

'डेली मेल' के अनुसार, कई कोशिशों के बावजूद  तौहिदा की हालत जस की तस है। उनकी समस्या का कोई भी हल अभी तक नहीं निकलकर आया है। तौहिदा के दोनों पैर बुरी तरह से संक्रमित है। बस तौहिदा की एक ही तमन्ना है कि वह भी अपने दोस्त की तरह जूते पहने।

विश्व स्वास्थ्य संगंधन(WHO) के अनुमान है कि विश्वभर में इस बीमारी से करीब 12 करोड़ लोग शिकार है। जिसका हर किसी को इलाज नहीं मिल पाता है।  

हर मौसम में चलना पड़ता नंगे पांव

आपको बता दें कि तौहिदा जम्मू कश्वीर के सोई-पथरी गांव में रहने वाली है। उन्होंने बताया कि उनके पैरों का आकार बढ़ने के कारण उन्हें हर मौसम में नंगे पांव ही घूमना पड़ता है। फिर चाहें गांव या आसपास के इलाकों में 10 फुट तक बर्फ ही क्यों न जम जाएं। इसके अलावा वह नार्मल तरीके से चल भी नहीं सकती हैं।

अगली स्लाइड में जानिए कैसे फैलली है ये बीमारी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement