Friday, April 19, 2024
Advertisement

21 नवंबर को बुध कर रहा वृश्चिक राशि में प्रवेश, इन राशियों की चमकेगी किस्मत

बुध के वृश्चिक राशि में इस गोचर का विभिन्न राशि वाले लोगों पर अलग-अलग असर होगा। जानिए

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 19, 2021 14:35 IST
Budha Gochar 2021 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budha Gochar 2021 

Highlights

  • 21 नवंबर तड़के 4 बजकर 50 मिनट पर बुध वृश्चिक राशि में प्रवेश कर करेंगे।
  • बुध ग्रह बुद्धि और वाणी के देवता हैं।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार 21 नवंबर तड़के 4 बजकर 50 मिनट पर बुध वृश्चिक राशि में प्रवेश कर करेंगे और 10 दिसम्बर की सुबह 6 बजकर 5 मिनट तक वृश्चिक राशि में ही गोचर करते रहेंगे उसके बाद धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे। 

भारतीय ज्योतिष के अनुसार बुध, मिथुन और कन्या राशि के स्वामी हैं। ये ज्योतिष विद्या, शिल्प, कम्प्यूटर, वाणिज्य और चतुर्थ तथा दशम स्थान के कारक हैं। ये बुद्धि और वाणी के देवता हैं। दिमाग से मेहनत वाले कार्यों पर और वाणी से किए जाने वाले कार्यों पर इनका सीधा प्रभाव पड़ता है। साथ ही शरीर में मुख्य रूप से गले और कंधों पर इनका प्रभाव रहता है।

20 नवंबर को गुरु का गोचर, वृष सहित इन राशियों का होगा भाग्योदय, वहीं इन्हें होगी परेशानी

बुध के वृश्चिक राशि में इस गोचर का विभिन्न राशि वाले लोगों पर अलग-अलग असर होगा। किस राशि वाले लोगों पर बुध के इस गोचर का क्या प्रभाव होगा और उस स्थिति में शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिये आपको क्या उपाय करने चाहिए। जानिए।

मेष राशि

बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपके कंधे मजबूत होंगे और आपको गले से संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।  एक मिट्टी के बर्तन में साबुत मूंग भरकर, उसका ढक्कन बंद करके बहते जल में प्रवाहित कर दें। आपको अच्छे फल जरुर प्राप्त होंगे।

वृष राशि 
बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे। साथ ही आपके धन में बढ़ोतरी होगी और आपको मुक़दमे आदि में किसी प्रकार की उलझन नहीं होगी। इसके अलावा समुद्री व्यापार भी आपके लिये लाभदायक रहेगा। बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए सवा पांच मीटर हरा कपड़ा दान करें। आपके साथ सब बेहतर रहेगा।

Budha Gochar 2021

Image Source : INDIA TV
Budha Gochar 2021 

मिथुन राशि 
बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके दोस्त आपका सहयोग करेंगे। आपके मुंह से निकले हुए शब्द प्रभावशाली होंगे। अगर आप धैर्य रखेंगे, तो आपको अधिक लाभ की प्राप्ति होगी। आपको व्यापार में और शिक्षा संबंधी कार्यों से में भरपूर लाभ होगा। लेखन कार्यों और कृषि कार्यों से भी फायदा मिलेगा। किसी वाद-विवाद या झगड़ों में फैसला आपके पक्ष में होगा। बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए  45 दिन तक गाय को हरा चारा खिलाएं। इससे आपकी स्थिति ठीक बनी रहेगी।

Vastu Tips: दक्षिण-पूर्व दिशा में कभी न कराएं ये रंग, होगी परेशानी

कर्क राशि 
बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके पिता को कुछ परेशानी हो सकती है। जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। साथ ही गुरु से सहयोग पाने के लिये आपको कोशिशें करनी होंगी। बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए ऊनी वस्त्र दान करें। आपके साथ सब बेहतर होगा।

Budha Gochar 2021

Image Source : INDIA TV
Budha Gochar 2021 

सिंह राशि 
बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी माता के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आर्थिक रूप से स्थिति अधिक ठीक नहीं रहेगी। भूमि, भवन और वाहन का लाभ पाने में भी आपको परेशानी हो सकती है। पारिवारिक सुख पाने के लिये आपको कोशिशें करनी होंगी। बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मन्दिर में जल दान करें और सफेद वस्त्र पहनें।

कन्या राशि 
बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहनों के साथ आपके संबंध अच्छे होंगे। जीवनसाथी के साथ भी संबंध बेहतर रहेंगे। परिवार में बढ़ोतरी होगी। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आपके पास पैसों की कमी नहीं होगी। आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा।बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए  सुबह उठकर फिटकरी से अपने दांत साफ करें। साथ ही बुध यंत्र धारण करें।

Budha Gochar 2021

Image Source : INDIA TV
Budha Gochar 2021 

तुला राशि 
बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको आर्थिक रूप से फायदा मिलने में दिक्कतें आ सकती है। आपको संतान सुख पाने में भी परेशानी हो सकती है। साथ ही व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनेगी। कई बार ऐसी स्थिति भी बन सकती है कि आपके पास धन होते हुए भी आप उसका सही उपयोग नहीं कर पायेंगे।  बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए अपने पास चांदी की ठोस गोली रखें। आपको शुभ फल प्राप्त होंगे।

वृश्चिक राशि 
बुध आपके पहले स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको पैसों की कमी नहीं होगी, बल्कि आपके धन में वृद्धि ही वृद्धि होगी। इस दौरान आप खुश रहेंगे और सुख से समय व्यतीत करेंगे। साथ ही करियर में भी आपको लाभ मिलेगा। अतः बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए हरे रंग की चीज़ों को उपयोग में लाने से बचें।

Budha Gochar 2021

Image Source : INDIA TV
Budha Gochar 2021 

धनु राशि 
बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके परिवार में भौतिक सुख साधनों की बढ़ोतरी होगी। आपके धन में वृद्धि होगी। साथ ही समाज में आपको मान-सम्मान और प्रसिद्धि मिलेगी। इसके अलावा आपको शैय्या सुख की प्राप्ति होगी। अतः बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए अधिकतर पीले और हरे रंग के वस्त्र पहनें। इससे आपके सारे काम बनते जायेंगे।

मकर राशि 
बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको आर्थिक रूप से धन की हानि हो सकती है। आपकी आमदनी में कमी आ सकती है। आप जो भी फैसला लें, बहुत ही सोच समझकर लें और अपने समय को व्यर्थ न करें। आपका समय बहुत कीमती है, इसे बचाकर चलें। अशुभ फलों से बचने के लिए और अपनी स्थिति ठीक बनाये रखने के लिए अपने गले में तांबे का पैसा धारण करें। इससे आपको अशुभ फलों से छुटकारा मिलेगा और शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

Budha Gochar 2021

Image Source : INDIA TV
Budha Gochar 2021 

कुंभ राशि 
बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। आपका जीवनयापन बेहतर तरीके से होगा। कठिन परिस्थिति में भी किस्मत का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और आपके पिता की भी तरक्की होगी। बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए मां दुर्गा की उपासना करें और हो सके तो दुर्गा बीसा यंत्र धारण करें। इससे आपकी खूब उन्नति होगी।

मीन राशि 
बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको मेहनत के बल पर भाग्य का सहयोग मिलेगा। उचित मेहनत से आपको धन की प्राप्ति जरूर होगी। साथ ही आपका स्वास्थ्य भी ठीक बना रहेगा।  लोहे की लाल रंग से रंगी हुयी गोलियां अपने पास रखें। इससे जीवन में भाग्य का साथ बना रहेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement