Friday, April 19, 2024
Advertisement

राशिफल 20 जनवरी: तुला राशि वालों के लिए तनाव भरा रहेगा दिन, जानिए अन्य राशियों का हाल

20 जनवरी को अनुराधा नक्षत्र है। इसे सफलता, आनंद और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 20, 2020 9:42 IST
horoscope 20 January 2020- India TV Hindi
राशिफल 20 जनवरी 2020

20 जनवरी 2020 को माघ कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और सोमवार का दिन है। एकादशी तिथि रात 2 बजकर 06 मिनट रहेगी। साथ ही षटतिला एकादशी व्रत है। इस दिन तिल का बड़ा ही महत्व है। तिल का 6 तरीकों से प्रयोग किया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा में भी विशेष रूप से तिल का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही सुबह 7 बजकर 58 मिनट तक गण्ड योग रहेगा। उसके बाद सुबह 7 बजकर 59 मिनट से वृद्धि योग लग जायेगा और यह पूरा दिन पूरी रात पार कर अगले दिन सुबह 6 बजकर 16 मिनट तक रहेगा।

इसके अलावा अनुराधा नक्षत्र है। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से सत्रहवां नक्षत्र है अनुराधा नक्षत्र। अनुराधा नक्षत्र को सफलता, आनंद और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। इसलिए षट्तिला एकादशी के दिन इन सब चीजों का लाभ पाने के लिए आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए, हम इस बारे में आपको बताएंगे।

मेष- राशि वालों आज का दिन शानदार रहने वाला है। परिवार वालों के साथ समय अधिक बीतेगा । आज आप किसी नये काम को शुरु करते हैं तो आर्थिक लाभ की सम्भावना बन रही है । आज कोई मित्र आपके लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आपको बहुत ज्यादा प्रोत्साहित करेंगा, इसके साथ ही आपका साथ भी देंगा। परिवार में चल रही किसी पुरानी समस्याओं का सोल्यूशन मिल सकता है। 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का 21 बार जप करें, आपकी योजनाएं सफल रहेंगी |

वृष- राशि वालों आज का दिन अनुकूल रहने वाला है। आप कार्यक्षेत्र में प्रमोशन या सम्मान के बहुत नजदीक हैं। आज आपको अपनी मेहनत में थोड़ा इजाफा करने की जरुरत है। कारोबार में भाइयों का सहयोग मिलेगा। पिता से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। छात्र आज शांत होकर विचार करें ,आपको काम पर कॉन्सन्ट्रेट करेनें की जरूरत है। इस्लिए आज के दिन शिव जी की पूजा कर के विद्या यंत्र धारण करें | ऐसा करने से अपका पूरा धयान अपके काम में लगा रहेगा। 

मिथुन- राशि वालों आज का दिन बहुत ही बढ़िया रहने वाला है । आज आपको किसी सामाजिक कार्यक्रम में या किसी से मिलने जाना पड़ सकता है। । जो लोग वकील  हैं आज वो पुरानी तारीखें और लेन-देन को एक बार देख लें।स्वास्थय के प्रति थोड़ा सचेत रहें.. सर्दी लग सकती है। खर्चा भी आज अधिक हो सकता है। वाणी में सौम्‍यता तो रहेगी, लेकिन चिड़चिड़ापन भी  रहेगा। आज के दिन शिव को 11 बेल पत्र अर्पित करें। आमदनी में बढ़ोतरी होगी| 

Vastu Tips:घर में पूर्व दिशा में खिड़की का निर्माण करवाने से बनी रहती है सूर्य देव की कृपा

कर्क- राशि वालों आज का दिन अच्छा रहने वाला है । जो लोग कम्प्यूटर क्षेत्र से जुड़े हैं आज उन्हें कार्यक्षेत्र को बढ़ाने में रूकावट महसूस हो सकती है। बेहतर होगा अपनी सफलता की राह में दूसरों को बीच में न आने दें। आज आप सभी तरह की रिस्थितियों से लड़ने के लिये तैयार रहें । पारिवारिक समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। जिसकी वजह से मानसिक असंतोष बढ़ेगा। इसके अलावा आज किसी मित्र के सहयोग से सम्‍पत्‍ति में निवेश कर सकते हैं। आज के दिन मंदिर के बाहर प्रसाद बाटे,  आपके जीवन में खुशियों का आगमन होगा| 

सिंह- राशि वालों आज का दिन मिला-जुला रहने वाला है। आपको मिलने वाले ज्यादातर समाचार फेवर में रहेगा। ऑफिस में आज सहकर्मी के साथ किसी बात को लेकर बहस हो सकती है। फीजूल की बातों से बचने की कोशिश करें, आवश्वयकता पड़ने पर ही बोलें। आज आप किसी चीज को लेकर काफी परेशान फिर रह सकता है। सम्‍पत्‍ति से आय के साधन विकसित हो सकते हैं।बच्चों को फल का दान करें , आपके जीवन में खुशियों का आगमन होगा | 

कन्या- राशि वालों आज किस्मत आपके साथ रहेगी। कार्यक्षेत्र में रूका हुआ सभी काम बहुत ही अच्छी तरह और आसानी से पूरा हो जायेगा। ऑफिस में सीनियर का सहयोग प्राप्त होगा। चल रही परेशानियां भी आज खत्म हो जाएंगी। विरोधी पक्ष आज आपके सामने घुटने टेकने पर मजबूर हो जायेंगे। धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। लेकिन माता का सानिध्‍य एवं सहयोग मिलेगा। पारीवारिक मुद्दों पर फैसले लेने के लिये दिन अच्छा है । घर में सभी के साथ तालमेल अच्छा बना रहेगा । आज के दिन गायत्री मंत्र का पाठ करें, मानसिक तनाव दूर होगा।

शिरडी वाले साईं बाबा के 7 भजन सुनिए, खो जाएंगे भक्ति में

तुला- राशि वालों आज का दिन तनाव भरा रहने वाला है। आज उन परिस्थितियों में पड़ने से बचें जिनमें आप असुविधा महसूस करते हैं। अपनी सोच सकारात्मक बनाए रखें और फीजूल की बातो में पड़ें । अगर आप किसी नये काम की शुरुआत कर रहे हैं तो आज पूरा दिन व्यस्त रहने वाले हैं । मानसिक तनाव बढ़ सकता है । मेहनत से सकारात्मक परिणाम जरुर मिलेंगे। बिजनेस अच्छा चलेगा । आज होने वाली आमदनी में से कुछ पैसा आप भविष्य के लिए बचा सकते हैं। मंदिर के बाहर बैठे लोगों को फल दान करें, जीवन में लोगों का सहयोग मिलता रहेगा।

वृश्चिक- राशि वालों आज दिन की शुरुआत अच्छी रहेगी। जीवनसाथी से कुछ अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। घर में खुशी का माहौल बनेगा, साथ ही किसी कार्यक्रम का आयोजन भी बना सकते हैं। दोस्तों के साथ बाहर घूमने जायेंगे। इस राशि के प्रॉपर्टी डीलर को पुरानी जमीन से काफी धनलाभ मिलने का योग बन रहा है। इस राशि के जो छात्र आज किसी इंटरव्यू के लिये जा रहे हैं तो जेब में पीला फूले रखकर ले जायें, सेलेक्शन मिलना तय है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा । अनाथालय में आर्थिक सहायता करे, आपके कामकाज की गति बनी रहेगी|

धनु- राशि वालों आज का दिन उत्तम रहने वाला है । आज आप योजना बनाने और उसे लागू करने के मूड में रहेंगे । आज आप नौकरी से जुड़े किसी भी काम में कोई बड़ा फैसला लेना चाहते हैं तो ले लें। समय अनुकूल है,साथ ही किसी कन्फ्यूजन के खत्म होने की भी संभावना बन रही है। थोड़ी-सी कोशिश से आप ऊंचे पद पर पहुंच सकते हैं। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा....इस राशि के जो लोग सूचना प्रसारण क्षेत्र से जुड़े हुए हैं आज उन्हें किसी बड़ी संस्था में काम करने का अवसर मिल सकता है। शिवलिंग पर जल अर्पित करें, तरक्की के कई नए रास्ते खुलेंगे।

मकर- राशि आपके लिए दिन बहुत महत्वपूर्ण है। आपको जिस अवसर की पिछले कई दिनों से तलाश थी वो आज किसी करीबी की मदद से आपको मिल जायेगी। बिजनेस से संबंधित किसी बड़ी मीटिंग में शामिल होने से पहले अच्छी तरह प्रोजेक्ट को समझ लें और प्रीपेयर होकर जायें । बॉस को आज आपसे काफी उम्मीदें रहेंगी। डील क्लीयर हो जायेगी। पदोन्नती का अवसर भी प्राप्त हो सकता है। लेकिन आज आपके दाम्पत्य जीवन में थोडी नोंकझोंक बनी रहेगी, इसके लिये आप लव बर्ड का स्टेचू अपने बेडरूम में जरूर रखे। ऐसा करने से रिश्ते में मधुरता आयेंगी। 

ज्योतिष शास्त्र: कभी भी न करें इन 5 चीजों का दान, हो सकता है भारी नुकसान

कुंभ - राशि वालों आज का दिन  उत्तम रहने वाला है । आज का दिन अपने लिए कुछ ख़ास करने के लिए बहुत ही अच्छा है | किसी ब्यूटी ट्रीटमेंट या मसाज के लिए जाएं, आपको बहुत अच्छा और खूबसूरत अहसास होगा | आपको अपने फिटनेस के बारे में भी कोई शुभ सूचना मिलेगी | आज आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है । जिसे आप बखूबी निभाएंगे । इस राशि के कलाकारों के लिए आज का दिन विशेष रूप से अच्छा है। शुरू किये हुए कार्यों को आज ही पूरा कर लें  आज 101 बार ऊं जूं स: मंत्र का जाप करे। लाभ के अवसर प्राप्त होंगे।

मीन- राशि वालों आज का दिन बहुत ही बढ़िया रहने वाला है । आज आपको कोई बड़ी सफलता मिलेगी साथ ही कार्यक्षेत्र में भी आपका प्रदर्शन उम्मीद से अच्छा रहेगा। अगर आप अपने रहन-सहन में बदलाव करने की सोच रहे हैं या किसी नई जगह घूमने की सोच रहे हैं तो आज का दिन अनुकूल है । इस राशि के जो लोग बेरोजगार हैं आज उन्हें कोई नई नौकरी का प्रस्ताव मिल सकता है । कार्यक्षेत्र में किसी बात की ज्यादा जिद न करें। उम्मीद से अधिक लाभ मिलेगा । यदी  इस राशी कन्याओं की शादी नहीं हो रही है, या कोई अर्चण आ रही है। तो वह कन्याओं सौभाग्य बीसा यंत्र धारण करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement