1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. राशिफल
  5. अक्टूबर मासिक राशिफल: वृष और मिथुन राशि के जातकों के लिए खुशियां लेकर आएगा ये महीना, जानें अन्य का हाल

अक्टूबर मासिक राशिफल: वृष और मिथुन राशि के जातकों के लिए खुशियां लेकर आएगा ये महीना, जानें अन्य का हाल

जानिए ये महीना किन राशियों के लिए खुशखबरी लेकर आएगा और किन राशि वालों को थोड़ा और इंतजार करना होगा। जानिए ज्योतिषाचार्य अनिल कुमार ठक्कर से इस महीने का राशिफल।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 02, 2020 10:32 IST
अक्टूबर मासिक राशिफल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अक्टूबर मासिक राशिफल

अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका है। ये महीना कई राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है, जबकि कुछ राशियों को बड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। जानिए ये महीना किन राशियों के लिए खुशखबरी लेकर आएगा और किन राशि वालों को थोड़ा और इंतजार करना होगा। जानिए ज्योतिषाचार्य अनिल कुमार ठक्कर से इस महीने का राशिफल। 

मेष राशि 

इस महीने आपको किडनी और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आपको अपने खान-पान और अपनी दिनचर्या पर इस महीने विशेष ध्यान देना होगा। अगर आप वाहन चलाते हैं तो इस महीने बहुत सावधानी पूर्वक चलाएं क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती की वजह से आप दिक्कतों में फंस सकते हैं। इस राशि के कुछ जातकों को इस महीने पैरों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

इस महीने मेष राशि के जातकों को करियर के क्षेत्र में थोड़ा संभल कर चलना पड़ेगा क्योंकि इस महीने आप कार्यक्षेत्र में अपना आपा खो सकते हैं और अपनी टीम सहयोगी  के साथ झगड़ सकते हैं। अगर आप कारोबार करते हैं तो इस महीने अपने साझीदार के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं और इन मतभेदों के कारण आप दोनों के बीच झगड़ा भी हो सकता है इसलिए इस महीने जितना हो सके अपने आप पर कंट्रोल रखें और कोई भी बात बोलने से पहले यह जान लें कि इसका आप पर क्या असर पड़ सकता है।  

इस महीने आपके और आपके प्रेमी के बीच भी कुछ गलत फहमियां जगह बना सकती हैं और इन गलत फहमियों की वजह से अलगाव की स्थिति भी पैदा हो सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको अपने व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाने होंगे। आपको उस गलतफहमी को दूर करना होगा जिसकी वजह से आपके प्रेम के रिश्ते में दरार पड़ी है। इस माह आपके संगी द्वारा आप पर शक किया जा सकता है। आप सलाह दी जाती है कि अपने साथी के अलावा किसी तीसरे शख्स को अपने जीवन में प्रवेश न करने दें। इस राशि के कुछ शादीशुदा जातकों के जीवनसाथी थोड़े जिद्दी होंगे। इस राशि के जो जातक अब तक सिंगल हैं और सच्चे प्रेमी या प्रेमिका की तलाश में हैं उन्हें अभी कुछ और दिन प्रेम के एहसास से अछूता रहना पड़ सकता है। 

आर्थिक पक्ष के क्षेत्र में इस महीने आपको बहुत सोच विचार करके चलना होगा। इस महीने अपनी जमा पूंजी को खर्च करने से बचें। वहीं जिन कारोबारियों ने मुनाफा पाने के लिये कोई डील की थी उन्हें भी इस महीने झटका लग सकता है क्योंकि आपकी यह डील रद्द हो सकती है। इस महीने वाहन भी सावधानी से चलाएं क्योंकि उसके क्षतिग्रस्त होने की संभावना है। वहीं इस राशि के जो जातक अपने काम में पूरी लगन और मेहनत से लगे हुए हैं उनके वेतन में इस महीने इजाफा होने की संभावना है, इससे आपको आर्थिक लाभ होने की पूरी संभावना है। 

पारिवारिक जीवन में इस राशि के लोगों को अच्छे फल मिलने की पूरी उम्मीद है। इस राशि के लोग अपने घर वालों के साथ इस महीने सामंजस्य बैठाने की पूरी कोशिश करेंगे। इसके साथ ही परिवार के किसी सदस्य की जॉब लगने की वजह से घर की इनकम में भी इजाफा हो सकता है। आपके छोटे भाई बहनों को जीवन के हर क्षेत्र में इस समय सफलता मिल सकती है। अगर वह बेरोजगार थे तो उनकी जॉब लग सकती है। शादीशुदा लोगों का जीवनसाथी इस महीने नई जॉब स्टार्ट कर सकता है। परिवार के छोटे सदस्यों के साथ समय बिताना इस माह आपके लिए अच्छा रहेगा। उनके साथ वक्त बिताकर आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे। अगर लंबे समय से आप किसी करीबी रिश्तेदार से मिलने की योजना बना रहे थे तो इस माह में पूरी हो सकती है।

वृष राशि 
आपके स्वास्थ्य जीवन की बात की जाए तो इस महीने आपको पेट और कंधे में दर्द की समस्या हो सकती है। अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए आपको इस महीने कम से कम यात्राएं करनी चाहिए। इस महीने इस राशि के जातकों को रोड पर चलते हुए बहुत सावधानी से चलना होगा अगर आपका ध्यान भटका तो आप किसी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आपको सड़क पर चलते समय मोबाइल का इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए। इस राशि के कुछ जातक अपनी मानसिक परेशानियों को दूर करने के लिए किसी मनोचिकित्सक के पास इस महीने जा सकते हैं। दवाइयों को समय पर खाने की आदत डालें तब आपकोकाफी आराम मिलेगा।

यदि बीते समय में आपको अपने कार्यक्षेत्र में कुछ दिक्कतें आ रही थी तो इस महीने वह दूर हो सकती हैं। इस महीने आपको कार्यक्षेत्र में कोई नया असाइनमेंट मिल सकता है जिसमें आपको अपनी प्रतिभा को दिखाने का पूरा मौका मिलेगा। इस राशि के कुछ जातक इस महीने अच्छी सैलरी पर कोई नई जॉब प्राप्त कर सकते हैं। आपकी रचनात्मकता को देखकर आपके सीनियर्स आपसे बहुत खुश होंगे। कारोबारियों की बात की जाए तो इस महीने आपको कुछ नए क्लाइंट मिल सकते हैं और उनके साथ आप अच्छा सौदा कर सकते हैं जिससे आपको भविष्य में मुनाफा हो सकता है। इस राशि के कुछ जातकों को कार्यक्षेत्र में साजिश का शिकार बनाया जा सकता है इसलिए इस दौरान कार्यक्षेत्र में थोड़ा सतर्क होकर रहें।

इस राशि के जातकों का प्रेम जीवन इस महीने प्रतिकूल रह सकता है। यदि आप किसी रिश्ते में हैं और अब रिश्ते को शादी के बंधन में बांधना चाहते हैं तो आपके माता-पिता के द्वारा आपके प्रेम के रिश्ते पर सवाल उठाए जा सकते हैं। यदि आपका प्रेम सच्चा है तो आपको अपने प्रेमी से शादी करने के लिए अपने घरवालों को मनाना चाहिए यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो इस महीने किसी दोस्त की मदद से आप अपने लवमेट से मिल सकते हैं। वहीं जो जातक हाल ही में प्रेम संबंधों में पड़े हैं वह अपने प्रेमी को आकर्षित करने के लिए कई तरह के स्वांग रच सकते हैं। आपको सलाह है कि प्रेम के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिये अपने संगी के प्रति ईमानदार बने रहें। 

इस महीने आप अपने बच्चों की शिक्षा पर पैसा खर्च कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि आपके घर में किसी की तबीयत खराब है तो आपको उस पर भी अपना पैसा खर्च करना पड़ सकता है। यदि आपके बड़े भाई बहन हैं तो वह इस महीने आपसे आर्थिक मदद मांग सकते हैं। इस राशि के जातक म्यूच्यूअल फंड्स या शेयर मार्केट में अपना पैसा लगा सकते हैं। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले विशेषज्ञों से सलाह अवश्य ले लें। अगर निवेश से जुड़े फैसले आप बिना सोचे विचारे लेंगे तो भविष्य में आपको उसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिये इस महीने आप किसी करीबी को दिये उधार को वापस मांग सकते हैं।

पारिवारिक जीवन में आपको अपने विवेक का इस्तेमाल करके स्थिति को सुधारना होगा। इस महीने बच्चों के साथ किसी बात को लेकर आपकी अनबन हो सकती है। आपको अपने बच्चों की बातों पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। यदि आप फैमिली बिजनेस करते हैं तो उसमें आपको इस महीने मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं। यदि आप अपने परिवार के साथ मिलकर कोई बिजनेस स्टार्ट किया है तो आपको एक बार में सारा निवेश करने से बचना चाहिए और धीरे-धीरे करके निवेश करना चाहिए।

अक्टूबर मासिक राशिफल

अक्टूबर मासिक राशिफल

मिथुन राशि
इस महीने आपको छाती में दर्द की समस्या हो सकती है, वहीं कमर की दाहिनी तरफ भी आपको दर्द महसूस हो सकता है। अगर जिम में एक्सरसाइज करते हैं तो आपको बहुत सावधानी से इन कामों को करना चाहिए नहीं तो मांस पेशियों में खिंचाव के कारण आपको बहुत दर्द हो सकता है। इस महीने यदि आप मानसिक शांति पाना चाहते हैं तो आपको योग का अभ्यास प्रतिदिन करना चाहिए। यदि आप अपने घर के लोगों का स्वास्थ्य सुधारना चाहते हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य में भी सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए कोशिशें करनी होंगी। आपको अपनी दिनचर्या को सुधारने की भी जरूरत है।

करियर के लिहाज से मिथुन राशि वालों के लिए यह महीना शुभ रहेगा। निजी जिंदगी में आप काफी खुश रहेंगे इसलिए आप कार्यक्षेत्र में भी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे, आप हर कार्य में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की इस महीने कोशिश करेंगे। वहीं इस राशि के कुछ नौकरी पेशा लोगों को मनचाही जगह पर तबादला मिल सकता है जिसके चलते आपकी कई मानसिक परेशानियां दूर हो सकती हैं। इस महीने आपको अपनी कंपनी की तरफ से किसी बड़ी मीटिंग में भाग लेने का मौका मिल सकता है। 
इस महीने आपके विरोधी आप पर हावी नहीं हो पाएंगे और आप अपने बोल से उन्हें पछाड़ देंगे। हालांकि आपको यही सलाह है, किसी से बेवजह न उलझें। बेवजह की बहस आपका समय बर्बाद करती हैं, इसलिये अपनी समय की कीमत को समझें।

जिनसे आप प्यार करते हैं उनकी माता के द्वारा इस महीने आपको समर्थन मिल सकता है यानि कुछ बातों को लेकर वो आपके संगी से ज्यादा आप पर विश्वास जता सकती हैं। प्रेम संबंधों को लेकर लवमेट के किसी रिश्तेदार के साथ आपकी बहस हो सकती है जिसके कारण प्रेमी के साथ आपके संबंधों में भी कुछ नकारात्मक परिवर्तन आ सकता है। इस राशि के जो जातक शादीशुदा है उनका ससुराल पक्ष के लोगों के साथ सामंजस्य इस महीने अच्छा रहेगा। इस महीने आपको प्रेम जीवन में कोई भी फैसला लेने से पहले बहुत सोच विचार करना चाहिए।

यदि आपकी माता नौकरी पेशा है तो इस महीने उन्हें अच्छी सैलरी पर किसी नई नौकरी का प्रस्ताव मिल सकता है। वहीं इस राशि के कुछ जातकों की माता की आय में वृद्धि होने से घर की आर्थिक स्थिति सुधर सकती है। यदि किसी प्रॉपर्टी को लेकर कोर्ट-कचहरी में मुकदमा चल रहा था तो इस महीने आपको उसमें जीत हासिल हो सकती है। यदि आपने लोन के लिए अप्लाई किया था तो वह भी इस महीने आपको मिल सकता है। इस राशि के जातकों के दोस्तों द्वारा उनसे आर्थिक मदद मांगी जा सकती है। हालांकि आपको हमारी यही सलाह रहेगी कि बिना पूरी कागजी कार्रवाई के किसी को भी बड़ी रकम उधार न दें। इस महीने आप को सट्टेबाजी और शेयर मार्केट से दूर रहने की सलाह दी जाती है नहीं तो आप को आर्थिक नुकसान हो सकता है। यदि आप म्यूचल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो पहले आपको नियम और शर्तों को अच्छे से जान लेना चाहिये। 

आपकी माता पिता की सेहत इस महीने बहुत अच्छी रहेगी जिसकी वजह से आप कई चिंताओं से मुक्त हो जाएंगे। इस महीने आप घरवालों की सलाह पर नया वाहन खरीद सकते हैं। यदि किसी सरकारी कार्यवाही की वजह से आपकी धनराशि कहीं रुकी हुई थी तो इस महीने उसके मिलने की भी पूरी संभावना है। इस महीने आप अपने रिश्तेदारों के साथ भी कुछ समय बिता सकते हैं और उनको जरूरी सलाह दे सकते हैं। आपका व्यवहार घरवालों के प्रति अच्छा रहेगा जिसके चलते आपके माता-पिता आपको देखकर खुश होगें।

कर्क राशि 
इस महीने आपको मुंह से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। यदि आप गुटखा, तंबाकू जैसे पदार्थों का सेवन करते हैं तो इस महीने आप को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी चीजों से दूरी बनाना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। आपको अपने खान-पान को लेकर बहुत स्ट्रिक्ट रहना चाहिए तभी आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। हालांकि इस महीने आप के परिवार वालों का स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा जिसकी वजह से आपको कोई मानसिक परेशानी नहीं होगी। इस महीने आप योग के प्रति बहुत झुकाव महसूस करेंगे और सुबह या शाम के समय योग करने के लिए एक नियत समय आप चुन सकते हैं। इस राशि के जो जातक 50 की उम्र पार कर चुके हैं उन्हें अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है आपको नियमित रूप से अपना मेडिकल चेकअप करवाना चाहिए। इसके साथ ही आप सुबह के समय अगर सैर करते हैं तो आपके स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव आने की पूरी संभावना है।

इस राशि के जो जातक बेरोजगार हैं वो भी अच्छी नौकरी पाने के सपने सजाए बैठे हैं तो खुश हो जाइए इस महीने आपको अपनी मनपसंद जॉब मिल सकती है और आपकी आमदनी में भी वृद्धि हो सकती है। आपके काम को देख कर आपका बॉस आपसे खुश रहेगा। इस समय कार्यक्षेत्र में आपके अधिकार क्षेत्र में वृद्धि हो सकती है और आपके सहकर्मियों द्वारा आपके काम को सराहा जा सकता है। इस राशि के कारोबारियों की बात की जाए तो इस महीने उनको कारोबार में बहुत मुनाफा मिलने की उम्मीद है। यदि आप अपने बिजनेस में किसी रचनात्मक विचार को शामिल करना चाहते हैं तो उसे भी आप इस महीने शामिल कर सकते हैं। इस महीने आप अपने करियर को लेकर संतुष्ट रहेंगे।

इस महीने आप अपने लवमेट से बिना घरवालों को बताए ही शादी करने का प्लान बना सकते हैं। हालांकि आपको यही सलाह है, आपको शादी करने से पहले अपने घरवालों को इस बारे में बताना चाहिए। हो सकता है कि वह इस शादी के लिए शुरू में राजी ना हों इसलिये समझदारी और शालीनता से घरवालों को समझाने की कोशिश करें। वहीं इस राशि के शादीशुदा लोगों की बात की जाए तो इस महीने जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल बहुत अच्छा रहेगा आपका वो आपको और आप उनको समझने में कामयाब होंगे। इस महीने आपका जीवनसाथी कोई नया काम शुरू कर सकता है जो कि आप दोनों के लिए ही अच्छा रहेगा। जो जातक प्रेम संबंधों में है उन्हें इस माह बहुत ज्यादा संवेदनशील होने से बचना चाहिए आपका अति संवेदनशील होना आपके संगी की परेशानी की वजह बन सकता है। 

आमदनी में वृद्धि होने से इस महीने आपके कई रुके काम पूरे हो जाएंगे। आर्थिक पक्ष की मजबूती आपको मानसिक संतुष्टि प्रदान करेगी। अगर आप भविष्य की किसी योजना के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए अनुकूल है इस समय आप निवेश कर सकते हैं। अगर आप कारोबार करते हैं और आपके कारोबार की गति किसी वजह से धीमी पड़ गई थी तो इस समय आपको कहीं से फंड प्राप्त हो सकता है जिससे आप अपने कारोबार को फिर से नई गति प्रदान कर सकते हैं। यदि आप अपनी किसी प्रॉपर्टी को बेचना चाहते थे और अब तक आपको कोई अच्छी डील नहीं मिल पाई थी तो इस महीने आपको अच्छी डील मिलने की पूरी संभावना है। यदि आप अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए बैंकों से लोन लेना चाहते थे तो आपको इस माह लोन की प्राप्ति भी हो सकती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो आर्थिक पक्ष इस महीने बहुत मजबूत रहेगा।

पारिवारिक जीवन में भी इस महीने आपको सुखद अनुभव की प्राप्ति होगी। परिवार के लोगों के साथ बैठकर आप खूब मजा ले सकते हैं। आपके माता-पिता के स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे जिसकी वजह से आपको मानसिक संतुष्टि प्राप्त होगी।  घर के लोगों के बीच यदि कोई मनमुटाव था तो उसे दूर करने की कोशिश भी इस माह आप कर सकते हैं। वहीं जो लोग अपने घर से दूर रहते हैं वह अपने परिवार वालों से मिलने के लिए इस महीने घर जा सकते हैं। इस महीने कुछ करीबी रिश्तेदारों से भी आपकी मुलाकात हो सकती है और यह मुलाकात बहुत सुखद होगी रिश्तेदारों के साथ आप अपने बीते दिनों को याद करके खूब खिलखिला सकते है।

अक्टूबर मासिक राशिफल

अक्टूबर मासिक राशिफल

सिंह राशि 
सिंह राशि के जातकों को इस महीने आंख और कान से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या को दूर करने के लिए आपतो सीधे डॉक्टर के पास जाना चाहिए खुद चिकित्सक बनने से आपको बचना चाहिए। इस महीने आपकी पैर की हड्डियों में दर्द की समस्या भी आ सकती है इस समस्या से निपटने के लिए आपको सूर्य नमस्कार का अभ्यास करना चाहिए इसके साथ ही यदि आप हर घंटे पानी पीते हैं तो आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। इस महीने आपको भले ही शारीरिक रूप से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़े लेकिन मानसिक रूप से इस महीने आप काफी प्रबल रहेंगे। 

करियर के क्षेत्र में जिस अच्छे बदलाव की आप कामना करते हैं वह बदलाव इस महीने आ सकता है। इस बदलाव की वजह आप ही हैं क्योंकि आपने अपने व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन किए हैं, इसलिए इस महीने आपको इसका फायदा कार्यक्षेत्र में मिल सकता है। आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स से सहकर्मियों को इस महीने प्रभावित कर सकते हैं। वहीं इस राशि के कुछ जातकों की नई जॉब भी इस महीने लग सकती है। सिंह राशि के जो जातक रोजगार पाने के लिए दर-दर भटक रहे थे उन्हें अचानक से किसी अच्छी जॉब का ऑफर इस महीने मिल सकता है। यदि आप लंबे समय से किसी ऑफिस में काम कर रहे हैं और एक ही तरह का काम करके बोर हो गए हैं तो इस महीने आप जॉब चेंज करने के बारे में विचार बना सकते हैं। इस राशि के कारोबारी मुनाफा कमाने के लिए कुछ नए तरीकों का इस्तेमाल इस महीने कर सकते हैं। वहीं कारोबार को नयी दिशा देने के लिये आपको कहीं से धन भी इस महीने प्राप्त हो सकता है।

आपके प्रेम जीवन की बात की जाए तो इस महीने आप अपने जीवनसाथी या लवमेट के साथ पैसे से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर लड़ सकते हैं। आपके भाई यह बहनों की वजह से आपके प्रेम संबंध में इस महीने दिक्कतें आने की भी संभावना है। विवाहित लोगों की बात की जाए तो यह महीना सामान्य रहेगा आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य इस समय सही रहेगा इसके कारण आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी। हालांकि आप अपने बच्चों के स्वास्थ्य पर इस महीने आपको ध्यान देना होगा। यदि आप और आपके जीवनसाथी के बीच किसी बात को लेकर मनमुटाव है तो इस महीने आपके माता-पिता उसे दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

इस राशि के जातकों के आमदनी में इस महीने वृद्धि होगी जिसके कारण घर के कई खर्चों को आप आसानी से पूरा कर पाएंगे। वहीं आपके छोटे भाई बहन आपसे इस महीने आर्थिक मदद मांग सकते हैं और आप दिल से उनकी मदद करें। इस राशि के जिन जातकों ने लोन के लिए बैंक में अर्जी दी थी उनकी अर्जी इस महीने मंजूर हो सकती है और आपको लोन की प्राप्ति भी हो सकती है। हालांकि यह लोन का इस्तेमाल आप सावधानी से करें। इस राशि के कुछ जातकों को अचानक से कहीं से साइड बिजनेस करने का ऑफर मिल सकता है। अगर आपके पास समय है तो आपको यह साइड बिजनेस कर लेना चाहिए इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकता है।

यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो इस महीने अपने घर पर प्रेम संबंध के बारे में बता सकते हैं। हालांकि आपके भाई बहनों में से किसी को आपके प्रेम संबंधों से परेशानी हो सकती है। हो सकता है कि उन्हें आपका पार्टनर पसंद ना आए। वहीं इस राशि के कुछ जातक किसी प्रॉपर्टी को लेकर अपने घर के लोगों से उलझ सकते हैं। प्रॉपर्टी को लेकर यदि आपके मन में शंकाएं हैं तो किसी से उलझने से पहले आपको अपने माता-पिता या घर के वरिष्ठ लोगों से इस बारे में बात करनी चाहिए। आप बातों को शांति से सुलझाने की आदत डाल लीजिये।

कन्या राशि 
इस महीने आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है किसी अनजान डर की वजह से आपको इस माह मानसिक परेशानी हो सकती है। आपको सिर में दर्द हो सकता है और इसका कारण आंखों की कमजोरी हो सकती है इसलिए आपको किसी चिकित्सक से अपनी आंखों की जांच जरूर करवानी चाहिए। इसके साथ ही आपको यह सलाह दी जाती है कि मोबाइल और टीवी से इस महीने जितना हो सके दूर रहें। अपनी आखों को दुरुस्त रखने के लिए बार-बार आंखों को धोना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही आपको योग का सहारा लेकर अपने स्वास्थ्य को बेहतर करना चाहिए। आपकी कई परेशानियों को दूर करने में योग बहुत मददगार साबित हो सकता है।

इस महीने कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी क्योंकि आप शारीरिक रूप से काफी फिट रहेंगे। कठिन परिश्रम और ईमानदारी के दम पर आप इस महीने कार्यक्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना सकते हैं। आपके काम को देखते हुए आपके बॉस के द्वारा आपकी सेलरी  में बढ़ोतरी की जा सकती है। वहीं कारोबारियों का कारोबार भी अच्छा चलेगा। इस राशि के कुछ जातक अपने दोस्त की मदद से कोई नया बिजनेस इस दौरान शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस में आपको मुनाफा होने की पूरी संभावना नजर आ रही है। हालांकि आपको कोई भी नया काम शुरू करने से पहले अनुभवी लोगों से सलाह मशवरा अवश्य कर लेना चाहिए। इस राशि के जो जातक किसी बड़ी कंपनी में काम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे उन्हें संबंधित कंपनी में जॉब मिल सकती है जिससे घर में खुशी का माहौल होगा। 

प्रेम और वैवाहिक जीवन की बात की जाए तो इस महीने आपको इन दोनों ही क्षेत्रों में अच्छे फल प्राप्त हो सकते हैं। हालांकि आपको प्रेम के रिश्ते में किसी भी तरह की गलतफहमी नहीं पालनी चाहिए नहीं तो रिश्ता खराब हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपका जीवन साथी आपको धोखा दे रहा है तो पहले पूरी तरह से इस बात की पुष्टि कर लें। शादीशुदा लोगों का जीवनसाथी इस महीने हर क्षेत्र में उनकी मदद करेगा और उनका हर संभव ख्याल रखेगा। इस महीने हम आपको यह सलाह देना चाहेंगे कि किसी तीसरे को अपने रिश्ते में झांकने की इजाजत न दें। अगर कोई तीसरा आपके रिश्ते के बारे में कुछ बोलता है तो उस पर प्रतिक्रिया देने से बेहतर होगा कि आप अपने जीवनसाथी से बात करें और सच्चाई को जानने की कोशिश करें। आपके प्रेम में इस माह कमी तो आ सकती है लेकिन जब आपको वास्तविकताओं का पता चलेगा तो आप अपने प्रेमी के और भी करीब आ सकते हैं। 

आपको आर्थिक जीवन में अच्छे फलों की प्राप्ति इस महीने होगी। यदि आप अपने घर के किसी वाहन या किसी कीमती सामान को बेचने का प्लान बना रहे थे और अब तक वह बिक नहीं पाया था तो इस महीने आप को उसे बेचने की अच्छी डील मिल सकती है। इस राशि के कारोबारियों को इस माह विदेशों से भी धन लाभ मिलने की उम्मीद है। वहीं इस राशि के कुछ जातकों के जीवनसाथी की इस महीने अच्छी जॉब लग सकती है जिससे घर की आर्थिक स्थिति सुधरेगी और आप की बचत भी बढ़ेगी। यदि आप साझेदारी में बिजनेस करते हैं तो अपने साझेदार से बातें करके आप बचत करने की नई योजनाएं बना सकते हैं और कारोबार में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिये भी साझेदार से बातें कर सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस महीने कन्या राशि के जातकों का अर्थिक पक्ष पहले से मजबूत होगा।

पारिवारिक जीवन में आप हमेशा सुख शांति बने रहने की कामना करते हैं। आपकी यह कामना इस महीने पूर्ण हो सकती है। इस महीने घर के लोगों के बीच अच्छा सामंजस्य रहेगा इसके साथ ही जीवनसाथी के साथ मिलकर आप कोई नया बिजनेस इस महीने शुरु कर सकते हैं। इस महीने आपकी वाणी में मधुरता रहेगी जिसके चलते आप घर के लोगों का दिल जीत सकते हैं और उनके साथ काफी समय व्यतीत कर सकते हैं। हालांकि इस राशि के जातकों को इस महीने काम के या पढ़ाई के संबंध में घर से दूर जाना पड़ सकता है। इसके साथ ही घर में मांगलिक कार्य होने की भी संभावना है। यदि अभी तक आपकी शादी नहीं हुई है तो इस महीने आपकी शादी की बातें घर में चल सकती हैं।

अक्टूबर मासिक राशिफल

अक्टूबर मासिक राशिफल

तुला राशि 
गृह नक्षत्रों की चाल के हिसाब से इस महीने आपकी स्वास्थ्य की स्थिति बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती। इस महीने आपको आंख, सिर और कान में दर्द की समस्या हो सकती है। किसी पुरानी बीमारी के फिर से उजागर हो जाने के कारण आपको दिक्कतें आ सकती हैं। आपको पैरों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं इसलिए अपने पैरों का विशेष ध्यान रखें और जितना हो सके टहलने और सैर करने की आदत डालें। हालांकि इस महीने आपको रनिंग करने से बचना चाहिए। अगर इस माह आप अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आपको योगाभ्यास करना चाहिये। आप को सुबह शाम के समय हरी घास पर नंगे पांव चलना आपको मानसिक सुकून देगा।

इस महीने आपके कार्यक्षेत्र में कुछ लोग आपके दुश्मन बन सकते हैं और आपके पीठ पीछे आपके खिलाफ साजिश कर सकते हैं इसलिए कार्यक्षेत्र में बहुत सोच समझकर चलने की आपको सलाह दी जाती है। जो लोग आपके मुंह के सामने बहुत मीठी बातें करते हैं उनसे बहुत संभलकर रहें। इसके साथ ही कार्य क्षेत्र में अत्यधिक काम की वजह से आपको इस महीने मानसिक तनाव की स्थिति से गुजरना पड़ सकता है। मानसिक तनाव की स्थिति से बचने के लिए ध्यान का सहारा लें। आपको इस महीने विपरीत लिंगी कर्मचारियों के साथ बहस करने से बचना चाहिए जितना हो उनसे दूरी बना कर रखें। तुला राशि के कई जातक अपने बॉस को इंप्रेस करने के लिए इस महीने जी तोड़ मेहनत कर सकते हैं। जिससे आप संतुष्टि पायेंगे।

इस महीने आपका विवाह और प्रेम जीवन सामान्य रहेगा। लवमेट या जीवनसाथी के साथ छोटी मोटी टकरार हो सकती है लेकिन आपको तनाव लेने की कोई आवश्यकता नहीं है टकराव की स्थिति बहुत कम समय के लिए होगी। इस महीने आपका जीवनसाथी आपसे बहुत ज्यादा बातचीत नहीं करना चाहेगा। उनकी बेरुखी को समझना चाहिए, कभी-कभी इंसान को एकांत में रहना ज्यादा पसंद आता है इसलिए आपको उन्हें पूरी स्वतंत्रता देनी चाहिए। इस राशि के विवाहित जातकों को इस महीने अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी क्योंकि उनके जीवनसाथी की तबीयत इस महीने खराब हो सकती है। आप उनका ध्यान रखें, इससे आपके प्रेम में इजाफा ही होगा। 

इस महीने आपको अपने आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए काफी कोशिशें करनी पड़ेगी। घर के जरुरी सामानों के साथ-साथ कुछ अनचाही चीजों पर इस महीने खर्चा करना पड़ सकता है, जिसकी वजह से आपका बजट गड़बड़ा सकता है। आपको इस महीने लेनदेन के मामले में संभलकर चलने की जरूरत होगी जो लोग अभी तक बेरोजगार हैं उन्हें अपने खर्चों पर काबू रखने की जरुरत है। आपकी फिजूलखर्ची की वजह से घर का बजट खराब सकता है और साथ ही अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने और जॉब प्राप्त करने के लिये इस राशि के कुछ जातक इस महीने अपने घर के वरिष्ठों से सलाह ले सकते हैं। 

पारिवारिक जीवन में इस महीने हलचल हो सकती है। जमीन के बंटवारे को लेकर आप घर के वरिष्ठ लोगों और अपने भाई-बहनों से बहस कर सकते हैं। आपके कारण परिवार में तनाव की स्थिति बन सकती है, आपको शांति और शालीनता से सबके साथ बैठकर बात करनी चाहिए। आपको अपनी हर बात का हल अवश्य मिलेगा। इस राशि के कुछ जातक अपने आलसी स्वभाव के कारण इस महीने अपने परिवार के लोगों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे जिसकी वजह से परिवार के कुछ लोग आप से नाराज हो सकते हैं। इस राशि के कुछ जातकों के परिवार के किसी सदस्य की तबीयत इस महीने खराब हो सकती है जिसके कारण उन्हें मानसिक तनाव हो सकता है। हालांकि आपको तनाव लेने से अच्छा घर के उस सदस्य की देखभाल करनी चाहिए और उनके साथ समय बिताना चाहिए।

वृश्चिक राशि 
आपके स्वास्थ्य जीवन की बात की जाए तो इस महीने आपको शरीर के बाएं हिस्से में दर्द हो सकता है यानि कि बाएं हाथ या सिर के बाएं हिस्से में आपको दर्द की संभावना है। मानसिक रूप से कुछ परेशानियां हो सकती हैं और इसका कारण होगा बेवजह की बातों को तुल देकर उनके बारे में सोचते रहना। इस महीने आपको शराब, सिगरेट इत्यादि जैसे मादक पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिये। गलत खानपान की वजह से इस महीने आपको पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इस महीने आपको योग ध्यान का अभ्यास अवश्य करना चाहिये। ध्यान की मदद से आप मानसिक परेशानियों को दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही आप यदि इस माह किसी योग शिविर में हिस्सा लेते हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के कई तरीके पता चल सकते हैं।

आपने अपने करियर में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए प्रयास किए हैं जिनका अच्छा फल आपको इस महीने जरूर मिलेगा कार्यक्षेत्र में आपकी प्रगति हो सकती है और इसके साथ ही आपकी आमदनी में भी इजाफा होने के पूरे चांस हैं। इस राशि के जो जातक बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत हैं कार्यक्षेत्र में उनका रुतबा बढ़ेगा। इस माह इस राशि के कारोबारियों को भी मनमाफिक फल मिल सकते हैं लेकिन आपको हम सलाह देना चाहेंगे कि किसी पर भी हद से ज्यादा विश्वास ना करें और लेन देन के मामलों में पैनी नजर बनाए रखें नहीं तो आपको धन हानि हो सकती है। यदि आपके बड़े भाई बहन हैं तो वह आपको कारोबार के क्षेत्र से जड़ी कोई महत्वपूर्ण सलाह दे सकते हैं और उनकी सलाह से आपको मुनाफा भी हो सकता है। आपको काम के साथ साथ अपने आप के लिये भी इस माह समय निकालना चाहिये।

प्रेम जीवन की बात की जाए तो यह महीना आपके लिये शानदार साबित हो सकता है। इस महीने आप अपने लवमेट पर मेहरबान रहेंगे उनके लिए आप कोई कीमती तोहफा ले सकते हैं जिससे आपका लवमेट आपके और भी नजदीक आ जाएगा। इस महीने आप अपने और अपने पार्टनर के बीच की गलतफहमियों को दूर करने की भी पूरी कोशिश करेंगे और अपनी इस कोशिश में कामयाब भी रहेंगे। जो लोग अभी तक सिंगल हैं वह इस महीने किसी से जुड़ सकते हैं। हालांकि हम आपको यही सलाह देंगे कि किसी से भी जुड़ने से पहले उसके व्यवहार को अच्छे से जान लें। केवल शारीरिक सुंदरता के कारण किसी के प्रति आकर्षण आपके लिये घातक हो सकता है। इस राशि के जो लोग कमिटेड हैं वो लवमेट के साथ शादी के वादे पर कायम रहेंगे और अपने घर वालों से प्रेम विवाह के बारे में भी वो इस महीने बात कर सकते हैं, आपके इस फैसले को मूर्त रुप देने में आपके दोस्त भी आपका साथ देंगे और दोस्तों की मदद से आप घर वालों को राजी कर सकते हैं। वहीं जिन जातकों की शादी हाल ही में हुई है वो इस माह फैमिली प्लानिंग कर सकते हैं। 

आपके आर्थिक पक्ष की बात की जाए तो इस महीने आपकी लाभ भाव के सक्रिय होने की वजह से आपको विदेशी स्रोतों से आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप किसी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं तो अपनी एकाग्रता और रचनात्मकता के दम पर इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर सकते हैं और ईनाम की मोटी रकम आपको मिल सकती है। वहीं इस राशि के कई जातकों को अच्छी जॉब मिलने के भी आसार हैं, जॉब लगने से आपकी आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव आएंगे। वृश्चिक राशि के जातक इस महीने घूमने-फिरने पर भी खूब पैसा खर्च कर सकते हैं हालांकि आपको सफर के दौरान अपने कीमती सामान को सुरक्षित रखने की सलाह दी जाती है। कीमती वस्तु के चोरी होने की इस माह संभावना है। यदि आप घर से दूर रहते हैं तो इस महीने आप अपने पिता से धन की मांग कर सकते हैं।

परिवारिक जीवन की बात की जाए तो यह महीना आपके लिए सुखद रहेगा। अगर बड़े भाई बहनों के साथ किसी बात को लेकर आपका मनमुटाव चल रहा था तो वह मनमुटाव इस महीने दूर हो सकता है। आपके भाई बहनों के साथ आपके संबंध अच्छे होंगे आप उनसे घुल मिलकर रहेंगे, यह देखकर आपके माता पिता को भी सुकून मिलेगा। जिन लोगों का पारिवारिक व्यापार या बिजनेस है उन्हें इस महीने कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिल सकता है। वहीं इस राशि के जिन जातकों के बच्चे स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं उनके लिये यह माह यादगार रह सकता है। इस महीने आपके बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में कोई उपलब्धि हासिल कर सकते हैं जिससे सामाजिक स्तर पर आपका मान सम्मान बढ़ेगा। परिवार की खुशहाली के लिये कुछ कठोर निर्णय भी इस माह लिये जा सकते हैं। अगर आपका परिवार बड़ा है तो इस माह आपको घर के बजट पर विशेष ध्यान देने की जरुरत होगी। अनचाहे खर्चे इस माह आपको तंग कर सकते हैं। घर की स्थिति को सुधारने के लिये आपको घर के लोगों से बात करनी चाहिये और साथ ही सब लोगों की राय भी जाननी चाहिए।

अक्टूबर मासिक राशिफल

अक्टूबर मासिक राशिफल

धनु राशि 
धनु एक अग्नि तत्व की राशि है इसलिए इस राशि के जातक अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी गंभीर रहते हैं। अपने स्वास्थ्य में आए छोटे से नकारात्मक परिवर्तन को दूर करने के लिए भी यह कड़ी मेहनत करते हैं। इस महीने आपके स्वास्थ्य जीवन की बात की जाए तो आप को अच्छे फलों की प्राप्ति होगी आपको किसी पुरानी बीमारी से इस दौरान छुटकारा मिल सकता है। आपको इस माह खेलकूद कर अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन लाने कि हम सलाह देना चाहेंगे। तले हुए भोजन खाने से इस राशि के जातकों को बचना चाहिए। मानसिक अशांति से मुक्ति पाने के लिए प्राणायाम का अभ्यास करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

धनु राशि के उन जातकों को इस महीने मेहनत करनी पड़ेगी जिनकी अब तक जॉब नहीं लगी है। आपको इस महीने दोस्तों और टीवी, मोबाइल से दूरी बनानी होगी तभी आपको अपनी मनचाही जॉब मिल पाएगी। अपनी अंदर की क्षमताओं को पहचानें और पूरी लगन से मेहनत करें तो आप हर कार्य में सफलता पा सकते हैं। इस राशि के जो जातक नौकरी पेशा है उन्हें कार्यक्षेत्र में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी हालांकि इसके साथ ही आपको यह सलाह भी दी जाती है कि आलस्य से बचें आलस्य आपको कई लोगों से पीछे कर देता है। किसी सहकर्मी की मदद से इस महीने आपको लाभ होने की पूरी उम्मीद है। यदि आपकी माताजी जॉब करती हैं तो उनकी पदोन्नति संभव है। आपके पिता जीवन के कई महत्वपूर्ण बिंदुओं के साथ-साथ करियर को आगे बढ़ाने की सलाह भी आपको दे सकते हैं। आपके पिता के द्वारा आपको बताया जा सकता है कि आपको अपने करियर को सही दिशा में ले जाने के लिए क्या करना चाहिए।

इस राशि के जो जातक प्रेम संबंधों में पड़े हुए हैं वह इस महीने अपने प्रेमी या प्रेमिका को अपनी माता से मिला सकते हैं। आपकी माता आपकी पसंद पर नाज कर सकती हैं। वहीं वैवाहिक जीवन में प्रवेश कर चुके जातकों के जीवन में भी सकारात्मक परिवर्तन आने की पूरी संभावना है आपके जीवनसाथी की इस समय नई जॉब लग सकती है जिससे घर का माहौल काफी खुशनुमा हो सकता है। इस महीने आपकी रिश्तेदारी में किसी मांगलिक कार्य के होने की भी संभावना है। इस राशि के जो जातक अब तक सिंगल हैं उन्हें अपनी पसंद का जोड़ीदार इस महीने मिल सकता है। हालांकि आपको थोड़ा संयम से किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहिए। अगर आपकी शादी को काफी समय हो चुका है तो इस समय आप बच्चे की पढ़ाई-लिखाई को लेकर अपने जीवनसाथी से बहस कर सकते हैं।

धनु राशि के जातकों के आर्थिक पक्ष पर नजर डालें तो इसमें सुधार होने की इस महीने पूरी गुंजाइश है। यदि आपने किसी को उधार दिया है तो इस महीने वह आपको वापस मिल सकता है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। आप पैसों की बचत करने में भी इस महीने कामयाब रहेंगे और यह संचित धन आने वाले समय में आपके बहुत काम आएगा। यदि आपने कोई नया बिजनेस या कार्यक्षेत्र में कोई नया प्रोजेक्ट शुरू किया है तो इस महीने आपको अच्छा धन लाभ होने की संभावना है। इस महीने आप कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं या किसी को अच्छे दामों पर अपनी प्रॉपर्टी बेच सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि इस महीने सट्टेबाजी जैसे कामों से बचें नहीं तो धन हानि हो सकती है।

पारिवारिक जीवन में बड़े भाई बहनों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। बड़े भाई बहनों की सलाह पाकर आप जीवन की कई परेशानियों से दूर हो सकते हैं। इसके साथ ही पिता के साथ आप कुछ यादगार पल इस महीने बिता सकते हैं। इस महीने आपकी माता के स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव होंगे। यदि आप की हाल ही में शादी हुई है तो किसी नये मेहमान की दस्तक होने की आशंका है। कुल मिलाकर देखा जाए तो धनु राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और घर के माहौल को देखते हुए आप जीवन के कई क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब होंगे। इस महीने आपको घर के छोटे सदस्यों को भी समय देना चाहिए।

मकर राशि 
इस राशि के जातकों को इस महीने कंधे में दर्द की समस्या हो सकती है। इसकी वजह बहुत ज्यादा देर तक काम करना हो सकता है। आपको अपने काम के बीच कुछ समय निकालकर आराम अवश्य करना चाहिए। इस राशि के कुछ जातकों को घुटने में दर्द की समस्या भी हो सकती है इसलिए आपको ज्यादा दौड़ भाग करने से इस महीने बचना चाहिए। ज्यादा सोचने विचारने की अपनी आदत को छोड़ें केवल काम पर ध्यान दें अगर आप ज्यादा सोच विचार करेंगे तो आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है। मानसिक परेशानियों को दूर करने और ध्यान को एक जगह पर लगाए रखने के लिये योग का सहारा लें। अगर आप कोई खेल खेलते हैं तो खेलते समय  ध्यान रखें।

अपने करियर को बनाने के लिए लगातार अपनी योग्यताओं को निखारते रहना बहुत जरूरी है, इस महीने आप भी इस बात को भलीभांति समझ सकते हैं। आपके काम की गति इस महीने कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे फल दिलवाएगी आपका बॉस और सीनियर आपसे खुश रहेंगे और इस दौरान आपकी पदोन्नति की बातें भी ऑफिस में चल सकती हैं। इस राशि के जो जातक अभी तक बेरोजगार हैं उन्हें अपने किसी दोस्त की मदद से जॉब मिल सकती है। मुश्किल समय में दोस्तों का पूरा सहयोग आपके साथ रहेगा। अगर आप कारोबार करते हैं तो इस महीने आपको बहुत अच्छा मुनाफा हो सकता है जिसके चलते आप पुराने कर्जे आसानी से चुका सकते हैं। इस महीने आपको काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा।

इस राशि के शादीशुदा जातकों का जीवनसाथी इस महीने एक दोस्त की तरह उनसे व्यवहार कर सकता है। आपके जीवनसाथी के द्वारा इस महीने कार्यक्षेत्र में चल रही राजनीति के बारे में खूब बातचीत आप से हो सकती है। यदि उनको कार्यक्षेत्र में कोई परेशानी है तो उसको लेकर आप उन्हें कोई सलाह दे सकते हैं और वह आपकी सलाह को मानकर अपने व्यवहार में जरुरी परिवर्तन ला सकते हैं। जिन जातकों की हाल ही में शादी हुई है उनके जीवन में कोई नन्हा मेहमान दस्तक दे सकता है। इस राशि के जो जातक प्रेम संबंधों में पड़े हैं उनके प्रेमी या प्रेमिका को इस महीने उनसे शिकायतें हो सकती हैं, हो सकता है कि आप काम में व्यस्त रहें और अपने संगी को समय न दे पाएं। अपने प्रेमी को खुश करने के लिए आप फोन पर उनसे बातें कर सकते हैं। इस राशि के कुछ जातकों का विवाह अपने लवमेट के साथ इस माह हो सकता है।

आपके नवम भाव के सक्रिय होने के चलते इस महीने धार्मिक कार्यो में आपका पैसा खर्च हो सकता है हालांकि इससे आपको ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ेगा, बल्कि इससे आपको मानसिक शांति ही मिलेगी। इस राशि के कई जातकों के पिता इस महीने उनसे आर्थिक मदद मांग सकते हैं। आपको अपने पिता की दिल खोलकर मदद करनी चाहिए। वहीं इस राशि के नौकरी पेशा लोग अपने बॉस से इस महीने आमदनी में इजाफा करने की बात कर सकते हैं। आपके भाई बहनों द्वारा इस महीने आपकी आर्थिक मदद की जा सकती है। अगर आप कारोबार करते हैं तो इस महीने आपको कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिल सकता है और इस प्रोजेक्ट से आपको धन लाभ होने की भी संभावना है। इसलिए पूरी मेहनत करें और पूरी लगन से प्रोजेक्ट को समाप्त करें।

इस महीने आप अपने रिश्तेदारों के साथ मिलकर किसी धार्मिक स्थल पर कोई बड़ा धार्मिक आयोजन कर सकते हैं। यह आयोजन आपको समाज में सम्मान दिलाएगा। इस राशि के जातकों के जीवन में किसी बाहरी शख्स की दखलअंदाजी परिवार में कलह का कारण बन सकती है। इस महीने आपका अपने भाई बहनों के साथ तालमेल अच्छा रहेगा इसलिए आपके माता-पिता आप से काफी प्रभावित रहेंगे। इस महीने कई मामलों में आपके माता-पिता के द्वारा आपसे सलाह ली जा सकती है। जो जातक लंबे समय से अपने परिवार वालों के साथ कहीं घूमने फिरने नहीं गए हैं वह इस महीने घर के लोगों के साथ किसी पिकनिक स्थल या किसी ऐतिहासिक जगह पर घूमने जा सकते हैं। आपके पिता के लिए भी यह समय अच्छा है उनको अपने कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलेगी।

अक्टूबर मासिक राशिफल

अक्टूबर मासिक राशिफल

कुंभ राशि 
इस राशि के वो जातक जो किसी लंबी बीमारी से परेशान हैं उन्हें नियमित रूप से अपना चेकअप डॉक्टर से करवाना चाहिए और नियमित रुप से दवाईयों का सेवन करना चाहिये। इस महीने पेट से जुड़ी कोई समस्या आपको बार-बार परेशान कर सकती है। आपको  किसी अच्छे डॉक्टर से इलाज सलाह ले सकते हैं। इस महीने ज्यादा तलाभुना खाना खाने से आपको परेशानियां हो सकती हैं साथ ही इस राशि के कुछ जातकों को एलर्जी की समस्या से भी परेशान होना पड़ सकता हैं। इसके साथ ही आपको हम यह सलाह देना चाहेंगे कि काम और दुनियादारी के अलावा अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए भी समय निकालें और योग प्राणायाम या एक्सरसाइज करें। यदि आप नियमित रुप से अपने शरीर को दुरुस्त रखने की के लिये कार्य करेंगे तो आपको अपने अंदर ऊर्जा का अहसास होगा। 

कुंभ राशि के जातकों के करियर क्षेत्र में इस महीने कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। इस महीने आपको कार्यक्षेत्र में अपना व्यवहार अच्छा रखने की कोशिश करनी चाहिए। अपने सीनियर से किसी भी बात पर बहस करने से इस माह बचें। वहीं इस राशि के कारोबारियों की बात की जाए तो इस महीने कुछ कारोबारियों को धन लाभ अवश्य हो सकता है। यदि आपको कार्यक्षेत्र में दिक्कतें आ रही हैं या आपकी जॉब नहीं लगी है तो परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य द्वारा आपको सलाह दी जा सकती है। आपको उनकी सलाह पर अमल करना चाहिए हो सकता है कि उनकी यह सलाह आपके लिए शुभ संकेत की तरह काम करे। इस राशि के कुछ जातकों के द्वारा इस महीने कार्यक्षेत्र में परिवर्तन किया जा सकता है। हालांकि आपको किसी भी तरह के परिवर्तन को करने से पहले एक बार ठंडे दिमाग से विचार-विमर्श अवश्य करना चाहिए।

प्रेम जीवन में सफलता पाने के लिए आपको अपने व्यवहार में विनम्रता लाने की जरूरत है। अगर आप हर बात को लेकर गुस्सा करेंगे तो आपका लवमेट इस माह आपसे दूर हो सकता है और मनमुटाव की स्थिति ब्रेकअप तक पहुंच सकती है। इस राशि के शादीशुदा जातकों की बात की जाए तो इस महीने आप घर में चल रही समस्याओं के कारण अपने जीवनसाथी से भी झगड़ सकते हैं। इस राशि के कुछ जातकों के जीवनसाथी को ऑफिस में चल रही अनबन के कारण अचानक जॉब छोड़नी पड़ सकती है। हालांकि किसी मित्र या करीबी रिश्तेदार की मदद से जल्दी वह नई नौकरी खोजने में सक्षम होंगे। घर की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने जीवनसाथी से हर जरूरी मामले को लेकर सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

आपके खर्चों में होने वाली वृद्धि इस महीने आपको मानसिक तनाव दे सकती है। इस महीने आप को उधार देने से बचना चाहिए। क्योंकि इस महीने आपके परिवार के खर्चे बढ़ेंगे इसलिए आप अपने किसी करीबी रिश्तेदार से उधार मांगने का विचार भी बना सकते हैं हालांकि हम आपको यही सलाह देना चाहेंगे कि उधार मांगने से बचें और अपनी जरूरतों पर लगाम लगाएं। इसके साथ ही इस राशि के कुछ जातकों के घर में कोई की कीमती सामान खराब हो सकता है और उस सामान को दूर करने में आपका अच्छा खासा पैसा लग सकता है। इस महीने आपको अपने पिता के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है नहीं तो आपको उनके स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है।। घर के खर्चों पर लगाम लगाने के लिए आपको अपने जीवनसाथी की मदद इस महीने लेनी चाहिए और अच्छा बजट बनाना चाहिए। 

पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो इस महीने आपके पिता का मन किसी बात को लेकर चिंतित हो सकता है। ऐसे समय में आपको अपने पिता के साथ वक्त बिताना चाहिए और उनकी परेशानियों को जानने की कोशिश करनी चाहिए। आपको एक बेटे की तरह नहीं बल्कि एक दोस्त की तरह अपने पिता से इस महीने व्यवहार करने की जरूरत है। अगर आप पिता को लगेगा कि आप दिल से उनकी परेशानियों को जानने की कोशिश कर रहे हैं तो वह आपको अपने दिल का हाल अवश्य बताएंगे। इस राशि के जातकों के घर में इस महीने कोई बुरी खबर आ सकती है जिसके कारण घर का माहौल थोड़ा गमगीन हो सकता है। कुंभ राशि के कुछ जातकों की जॉब अच्छी कंपनी में लग सकती है जिसके कारण आपके घर वालों को हार्दिक खुशी होगी। आपका कोई रिश्तेदार जिसने बहुत समय पहले आप से उधार लिया था इस महीने आपको उधार वापस लौटा सकता है।

मीन राशि
इस महीने इस राशि के जातकों को गुप्तांगों में समस्या हो सकती है। आप को अपने शरीर को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इसके साथ ही सिर में दर्द की समस्या भी आपको हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि भविष्य और अतीत में जीने से अच्छा होगा कि आप वर्तमान में जिएं इससे आपको मानसिक परेशानी नहीं होगी। इस महीने आपको अत्यधिक काम की वजह से थकान हो सकती है इसलिये आपको काम के साथ-साथ पर्याप्त आराम भी करना चाहिये। 

करियर: कार्यक्षेत्र में होने वाली राजनीति के कारण या अपनी कम आमदनी के कारण परेशान हैं तो इस महीने आपके जीवनसाथी के द्वारा आपको सलाह दी जा सकती है। आपका जीवनसाथी इस महीने एक मार्गदर्शक की तरह आपको दिशा दिखाएगा। अगर आप कारोबार करते हैं तो आपको अपने व्यवहार में शालीनता लाने की जरूरत है याद रखें कि आपका व्यवहार ही आपकी पहचान है। वहीं इस राशि के कुछ जातक अपने किसी दोस्त के साथ मिलकर कोई नया काम शुरू कर सकते हैं। इस काम में मुनाफा कमाने के लिये आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। यदि आप साझेदारी में बिजनेस करते हैं तो इस महीने आपको बहुत ही सावधानी से चलने की जरूरत है। इस राशि के जातकों को साझेदारी के बिजनेस में इस महीने धोखा मिल सकता है जिसके कारण आपका काफी पैसा भी डूब सकता है। 

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: इस महीने आप का सप्तम भाव सक्रिय अवस्था में रहेगा इसलिए आपको वैवाहिक जीवन में इस माह अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। आप अपने जीवन साथी के साथ काफी वक्त इस महीने बिता सकते हैं और उनकी दिल की बातों को जानने की कोशिश कर सकते हैं। वहीं मीन राशि के जो जातक प्रेम में पड़े हैं उन्हें कुछ दिक्कतों का सामना इसलिए करना पड़ सकता है इस माह आपको अपने प्रेमी से कहीं दूर काम के सिलसिले में जाना पड़ सकता है। आपके स्वभाव में इस माह चिड़चिड़ा पन देखा जा सकता है ।
 आपको किसी भी ऐसे शख्स से अपने प्रेम जीवन की बातें शेयर नहीं करनी चाहिए जिसे आप का संगी पसंद नहीं करता है।

सलाह: उपाय - इस राशि के जातकों को प्रतिदिन ऊँ गम गणपते नम: मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिये।

वित्त: मीन राशि के जातकों को इस महीने धन हानि हो सकती है। इस महीने आपको लेन-देन के मामलों में थोड़ा सावधानी बरतनी होगी। यदि आपने किसी से कर्ज लिया था तो इस महीने वह आपसे कर्ज वापस मांग सकता है और आपको उधार दी रकम चुकानी भई पड़ेगी जिससे आर्थिक पक्ष कमजोर होने की संभावना है। पैसों के मामलों में आपको किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास नहीं करना चाहिए। कुछ जातकों की जॉब इस महीने छूट सकती है जिसके कारण घर की आर्थिक हालात खराब हो सकती है। इस समय आपका संचित धन खर्च हो सकता है। वहीं जो जातक शादीशुदा है उनसे ससुराल पक्ष के किसी रिश्तेदार के द्वारा पैसों की मदद मांगी जा सकती है। हालांकि आपको किसी को भी पैसा देने से पहले यह बात अवश्य ध्यान रखनी चाहिए कि कहीं किसी को पैसा देकर आपके आर्थिक हालात तो नहीं बिगड़  सकते ।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X