Saturday, April 20, 2024
Advertisement

तुला राशि में बुध करेगा प्रवेश, सिंह सहित इन राशियों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा प्रभाव

आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे और 28 नवंबर को शनिवार के दिन सुबह 07 बजकर 04 मिनट तक, यहीं पर रहेंगे। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 22, 2020 11:51 IST
Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे

आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे और 28 नवंबर को शनिवार के दिन सुबह 07 बजकर 04 मिनट तक, यहीं पर रहेंगे।  भारतीय ज्योतिष में इसे बुद्धि और वाणी का देवता बताया गया है। भारतीय ज्योतिष के अनुसार बुध, मिथुन और कन्या राशि के स्वामी हैं।   बुध एस्ट्रोलॉजी, शिल्पकला, कम्प्यूटर क्षेत्र, वाणिज्य और चतुर्थ तथा दशम स्थान के कारक हैं। साथ ही दिमागी रूप से मेहनत वाले कार्यों पर और शरीर में गले और कंधों पर इनका सबसे ज्यादा प्रभाव रहता है। वहीं तुला राशि राशि चक्र की सातवी राशि है,  यह पश्चिम दिशा की द्योतक है,  इसका चिन्ह तराज़ु है। तुला राशि का स्वामी शुक्र , और इस राशि का तत्व वायु है।.

बुध की शुभ स्थिति के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिये  सभी राशि वालों को कौन-से उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि 

आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको जीवनसाथी का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा।  आपके ससुराल पक्ष को धन का फायदा होगा, साथ ही आपको भी आर्थिक रूप से फायदा मिलेगा। अगले कुछ दिनों के दौरान आपकी बुद्धि चाहे साथ दे या न दे, पर पैसों के मामले में आपको हमेशा सहायता मिलती रहेगी। साथ ही अगर आप बुजुर्ग हैं, तो आपका समय अच्छा बीतेगा।  आपको किसी मुकदमे या झगड़े से किसी भी प्रकार की उलझन नहीं होगी।  अत: 28 नवम्बर तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए पानी में भिगोये हुए हरे मूंग का मन्दिर में दान करें।

राशिफल 22 सितंबर: कुंभ राशिवालों को मिलेगी खुशखबरी, जानिए बाकी राशियों का कैसा है हाल

वृष राशि 
बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी वाणी से निकले हुए शब्द बहुत प्रभावशाली होंगे, जो सबको प्रभावित कर देंगे।  आपका  धैर्य आपको लाभ करायेगा। शिक्षा संबंधी कार्यों से भी आपको भरपूर लाभ होगा।  इसके अलावा कृषि और लेखन संबंधी कार्यों से भी फायदा होगा।  आपके मित्रों की संख्या बढ़ेगी और आपके धन में भी बढ़ोतरी होगी।  अतः 28 नवम्बर तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये कोई भी शुभ कार्य करने से पहले कन्या का आशीर्वाद जरूर लें। घर की महिला को हाथ में चांदी का छल्ला पहनने के लिये कहें।

Vastu Tips: नए घर में प्रवेश करते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे

Image Source : INDIA TV
Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे

मिथुन राशि 
बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको धन लाभ की प्राप्ति होगी।  आपके परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।  साथ ही आपके मुख से निकला हुआ वाक्य शुभफलदायी होगा।  इसके अलावा आपको राजकीय कार्यों में सहयोग मिलेगा और आपकी संतान की स्थिति बेहतर होगी।  तो बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए 28 नवम्बर तक गाय की सेवा करें।

कर्क राशि 
बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा।  आपको माता से सहयोग पाने के लिये कोशिशें करनी पड़ सकती हैं। पारिवारिक सुख का लाभ मिलने में मेहनत जारी रखनी पड़ सकती है।  28 नवम्बर तक आर्थिक स्थिति के प्रति सतर्क रहे। अधिक लाभ पाने के लिए कोशिशें करनी पड़ेगी।  अत: 28 नवम्बर तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं।

Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे

Image Source : INDIA TV
Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे

सिंह राशि
बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे | आपको अपने कार्यों में भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। इस बीच आप दुसरों के सामने अपनी बातों को अच्छी तरह से रख पायेंगे।  आर्थिक रूप से  28 नवम्बर तक का समय आपके लिए फेबरेबल रहेगा | आपको अपनी मेहनत का उचित फल प्राप्त होगा। अत: बुध के शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए 28 नवम्बर तक सुबह उठकर फिटकरी से अपने दांत साफ करें। साथ ही पीले रंग की कौड़ियां जलाकर उनकी राख को बहते पानी में बहा दें।

कन्या राशि
बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से आप आर्थिक रूप से धनी होंगे। आप अपने आप में खुश रहेंगे और अपनी बुद्धि का सही प्रयोग करेंगे।  समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। आप कलम के धनी होंगे और अपनी लेखन क्षमता से दूसरों को प्रभावित करेंगे। इस दौरान शत्रु आपका कुछ बिगाड़ नहीं पायेंगे। तो 28 नवम्बर तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अपने पास चांदी की कोई चीज़ रखें।

Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे

Image Source : INDIA TV
Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे

तुला राशि
बुध आपके पहले स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से 28 नवम्बर तक आपको राजा के समान सुख प्राप्त होगा | जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे | साथ ही आपको भरपूर यश-सम्मान की प्राप्ति होगी | आपको हर तरह के भौतिक सुख-साधन मिलेंगे। 1 जून तक आपको पैसों से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी | इस राशि की महिलाओं की स्थिति भी बेहतर रहेगी | आपके करियर में भी लाभ की स्थिति बनेगी | साथ ही आपकी संतान को न्यायालय से लाभ होगा | अत: बुध के शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए मन्दिर में हरे रंग की चीज़ें दान करें।

वृश्चिक राशि
बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके परिवार की सुख समृद्धि में वृद्धि होगी।  आपको शैय्या सुख प्राप्त होगा।  साथ ही आपके धन में बढ़ोतरी होगी और आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।  अतः बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए 28 नवम्बर तक पीले रंग का धागा अपने गले में पहनें और बाद में उसे साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें। 

Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे

Image Source : INDIA TV
Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे

धनु राशि 
बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अचानक धन का लाभ होगा।  आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी। साथ ही आपकी संतान को अच्छी शिक्षा मिलेगी।  अगर आपकी संतान की शादी अभी तक नहीं हुई है और आप उसके लिये रिश्ता ढूंढ रहे हैं, तो 28 नवम्बर तक उसके लिये कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है।  तो  बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए गले में तांबे का पैसा धारण करें।

मकर राशि 
बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।  आपने साथ-साथ आपने पिता के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहे।  आपको अपने करियर से संबंधित कुछ कड़े फैसले लेने पड़ सकते हैं। तो कल से 28 नवम्बर तक इस तरह की स्थिति से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए  मां दुर्गा की उपासना करें।  28 नवम्बर तक थोड़ा-थोड़ा करके दुर्गा सप्तशती का पूरा पाठ करें।

Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे

Image Source : INDIA TV
Mercury Transit Libra:  आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर बुध तुला राशि में प्रवेश करेंगे

कुंभ राशि 
बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।  आपको जीवन में भाग्य का पूरा-पूरा साथ मिलेगा।  आपको 28 नवम्बर तक पैसों की कोई कमी नहीं होगी, बल्कि आपके धन में वृद्धि ही होगी।  आप परिवार की अच्छी देखभाल करने में पूरी तरह से सक्षम होंगे।  तो बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए 28 नवम्बर तक लोहे की लाल रंग की हुई गोलियां अपने पास रखें, बाद में उन्हें बहते जल में प्रवाहित कर दें।

मीन राशि 
बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे।  बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहगा। साथ ही आपकी माता का स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहेगा।  तो कल से 28 नवम्बर तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मिट्टी के बर्तन में पिसी हुई शक्कर डालकर, उस पर ढक्कन लगाकर कहीं विराने में दबा दें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement