Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सितंबर मासिक अंकज्योतिष: इस महीने इन मूलांक वालों को होगा सबसे ज्यादा फायदा, इन्हें रहना होगा सतर्क

सितंबर का महीना शुरू हो चुका है। ये महीना कई राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है, जबकि कुछ राशियों को बड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। जानिए अंक शास्त्री अनिल कुमार ठक्कर से इस महीने का राशिफल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 03, 2020 20:09 IST
सितंबर मासिक अंकज्योतिष- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सितंबर मासिक अंकज्योतिष

सितंबर का महीना शुरू हो चुका है। ये महीना कई राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है, जबकि कुछ राशियों को बड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। जानिए ये महीना मूलांक के हिसाब से किन राशियों के लिए खुशखबरी लेकर आएगा और किन राशि वालों को थोड़ा और इंतजार करना होगा। जानिए अंक शास्त्री अनिल कुमार ठक्कर से इस महीने का राशिफल। 

सितम्बर मास अंक फल किसी भी महीने की तारीख (1, 10, 19, 28) को पैदा होने वाले लोगों के लिए

पिछले महीने की व्यस्त गति जारी है। हालांकि, गतिविधियों की प्रकृति काफी अलग है। आपको उन घटनाओं और प्रभावों को ध्यान में रखने की चुनौती दी जाती है, जो कई बार आपके नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं। यदि आप लचीले और अनुकूलनीय हो सकते हैं, तो आप इस महीने को आराम से और सफलतापूर्वक पूरा करेंगे।पुरानी योजनाओं, उम्मीदों और अवधारणाओं को जाने दें। अन्यथा, तनाव एक शारीरिक रोग का रूप ले सकता है। यदि आप समय के साथ परिवर्तन करने और "प्रवाह के साथ जाने" के लिए तैयार हैं, तो आप इस महीने के अंत तक अपने आप को करियर के साथ-साथ निजी जीवन में भी बेहतर स्थिति में पाएंगे। इस महीने आपको अपनी इंद्रियों पर काबू पाने की आवशयकता है। संयम ही उपाय है। आपके स्वास्थ्य के कारण आपको थोड़ी चिंता हो सकती है। यदि समस्याएं बनी रहती हैं, तो स्वास्थ्य परामर्शदाता या चिकित्सक की सलाह लें।

सितम्बर मास अंक फल किसी भी महीने की तारीख  (2, 11, 20, 29) को पैदा होने वाले लोगों के लिए

सितंबर आपको जिम्मेदारी और वफादारी के मुद्दों से निपटने के लिए मजबूर करेगा। परिवार और समुदाय की जरूरतों के लिए अपना समय और ऊर्जा समर्पित करें। किसी प्रकार की गतिविधि में शामिल हों जो दूसरों को वित्तीय रूप से लाभान्वित करें। अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में निस्वार्थ और उदार बनें। यह क्षमा करने का समय है। आप अपने लोगों के साथ, साथ ही साथ पड़ोसियों और सहकर्मियों के साथ अपने बंधन के बारे में अत्यधिक जागरूक है। आर्थिक रूप से, सितंबर बहुत अच्छा रहने की संभावना है। अपने शब्दों को अच्छी तरह से चुनें और वादों पर अमल करें।

सितम्बर मास अंक फल किसी भी महीने की तारीख (3, 12, 21, 30) को पैदा होने वाले लोगों के लिए

पहले से कहीं अधिक, आध्यात्मिक विकास और आत्म-खोज पर ध्यान देने का समय है।यदि आप इस वर्ष के दौरान इस आंतरिक खोज के बारे में पूरी तरह से अवगत नहीं हुए हैं, तो इस महीने में कोशिश करे।आप कुछ अकेलेपन का अनुभव कर सकते हैं। आप उन बहुत सी चीजों पर सवाल उठा रहे हैं, जो आपने दी थी। आप अपने जीवन के बारे में सोचते हैं और यह किस दिशा में ले जा रहा है। जीवन और मृत्यु के रहस्य (रुग्ण हुए बिना) आपके दिमाग पर कब्जा कर लेते हैं।

 आप मानसिक रूप से तेज और लचीले हैं, और आप आसानी से किसी भी मांग के साथ रहते हैं जो आपके रास्ते में आती है। आपका करियर, वित्त, और आपके जीवन के अन्य सांसारिक पहलू इस महीने, आपके जीवन में अपेक्षाकृत कम जगह रखते हैं। अपने कर्तव्यों से बचने के बिना, आप इन क्षेत्रों को अगले महीने की शुरुआत तक खुद का ख्याल रख सकते हैं। आपके दोस्तों और परिवार की मांग कम है। हालांकि, रोमांटिक संबंध आश्चर्यजनक रूप से मजबूत हो सकते हैं। आपको अपनी अंतरतम भावनाओं को उस व्यक्ति के थ साझा करने की वास्तविक इच्छा है जिसे आप आकर्षित कर रहे हैं।

सितम्बर मास अंक फल किसी भी महीने की तारीख (4, 13, 22) को पैदा होने वाले लोगों के लिए

सितंबर आपके करियर और वित्त के लिए काफी संभावना वाला महीना है, खासकर लंबी अवधि के लिए अपने वित्त को बढ़ाने के लिए।यह आक्रामक होने का समय है। आपको अधिकारो को जताने की आवश्यकता है, और आपको अपने आप को एक सौ प्रतिशत लागू करना होगा। हालांकि, इस महीने के लिए एक और पक्ष है। आपको लग सकता है कि आप अपने करियर के शिखर पर पहुंच गए हैं, या वह काम और आपके जीवन के अन्य क्षेत्र नीरस और नीरस हो गए हैं। आपको लग सकता है कि आपको एक ब्रेक की जरूरत है। आप गहन आंतरिक परिवर्तन के समय से संपर्क कर रहे हैं। अपने जीवन के दौरान कई बार आप एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाते हैं, जिससे आपको बाहर निकलने की जरूरत है। सभी विकास क्रम मे है, लेकिन विकास, या परिवर्तन कभी-कभी अचानक बाधित होता है।

 जब आप इस तरह के बदलाव के लिए तैयार महसूस करते हैं तो आप अपने जीवन के एक पड़ाव पर होते हैं। हालांकि, आप इस परिवर्तन की वास्तविक प्रकृति के बारे में स्पष्ट नहीं हैं और जब आप अभी कुछ व्यावहारिक परिवर्तनों को लागू करने के लिए प्रेरित महसूस कर सकते हैं, तो आपको इस पर ध्यान देना चाहिए।आवेगी फैसलों के साथ-साथ किसी भी संविदात्मक व्यवस्था से बचें जो आपको लंबे समय तक रोकती है। आपको अपनी खुद की ताकत पर भरोसा करने और आत्मविश्वास महसूस करने की आवश्यकता है कि आपके अपने भविष्य पर एक निश्चित मात्रा में नियंत्रण है। आपको आराम करना चाहिए और चीजों को अपनी गति से विकसित होने देना चाहिए। सामाजिक कार्यक्रम अत्यधिक अनुकूल हैं और इसके लिए पर्याप्त अवसर होंगे।

सितम्बर मास अंक फल किसी भी महीने की तारीख (5, 14, 23) को पैदा होने वाले लोगों के लिए

यह वह महीना है जब आपकी परिवर्तन की इच्छा चरमोत्कर्ष पर पहुंच जाती है। आप उन बदलावों को लागू करने के लिए कदम उठा रहे हैं जिन पर आप कुछ समय से विचार कर रहे हैं। अभी कुछ भी स्थिर नहीं है, लेकिन आपको चिंता नहीं करनी चाहिए। आप छिपे हुए तरीकों से प्रगति कर रहे हैं। आप भविष्य के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं, लेकिन आप ठीक से जानते हैं कि ये बदलाव किए जाने चाहिए। बहुत कुछ समायोजन करना होगा जो न केवल आपके लिए, बल्कि आपके करीबी लोगों के लिए भी किया जाना चाहिए।

इस वर्ष किसी भी अन्य समय से अधिक, आप पुराने को छोड़ दें और नए की तैयारी करें। यह आपके जीवन के हर क्षेत्र में होता है, आध्यात्मिक, भावनात्मक और भौतिक। हालांकि, आवेगी निर्णय लेने के लिए यह एक महीना नहीं है और कुछ भी नया शुरू करने को इस महीने या अगले महीने के अंत तक स्थगित कर दिया जाना चाहिए। रोमांस में निराशा संभव है लेकिन भविष्य की व्यस्तता इस के लिए रास्ते को साफ कर देगी।

सितम्बर मास अंक फल किसी भी महीने की तारीख (6, 15, 24) को पैदा होने वाले लोगों के लिए

आप इस महीने के दौरान आंतरिक शक्ति, स्वतंत्रता और व्यक्तित्व में वृद्धि का अनुभव करेंगे। संभावना आपके स्वास्थ्य में सुधार की भी  है। आप निश्चित रूप से अधिक महत्वाकांक्षी और अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। यह एक नए युग की सुबह की तरह भी महसूस हो सकता है। हालांकि, धैर्य, चिड़चिड़ापन और कुछ लोगों में हिंसा और आक्रामकता के क्षणों का सामना हो सकता है। जब आप इस सीमा पर हावी हो जाते हैं तो आपको जो ऊर्जा अनुभव होती है उस कारण से, कई समस्याये  बढ़ सकती  हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप नियंत्रण बनाए रखें और अपने दृष्टिकोण पर कड़ी नजर रखें। यहां तक ​​कि हमारे बीच के सज्जन भी इस प्रभाव के तहत कुछ बार असभ्य या क्रोधित हो जाते हैं।

रिश्ते के मुद्दों से बचना चाहिए। जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, आप अन्य लोगों की भावनाओं से निपटने के लिए सबसे अच्छे मूड में नहीं हैं। सितंबर उन व्यावहारिक परिवर्तनों को लाने का एक अच्छा समय है, जिन्हें आपने लंबे समय तक अपने स्वास्थ्य और खुशी के लिए आवश्यक माना है। यह संयोजन धूम्रपान करने वालों को छोड़ने के लिए प्रेरित करता है, दूसरों को अपने आहार को संशोधित करने या एक व्यायाम दिनचर्या शुरू करने के लिए समय ठिकाने है आप बड़ी इच्छा शक्ति का पालन करने में सक्षम हैं, इसलिए इसका लाभ उठाएं। इस महीने की ऊर्जा को अपने करियर या अपने व्यवसाय के लिए निर्देशित करें। प्रगति करने के लिए उस ड्राइव और महत्वाकांक्षा का उपयोग करें। लेकिन अपने कार्यालय में उस तरह की ऊर्जा छोड़ दें, इसे अपने साथ घर न ले जाएं। 

सितम्बर मास अंक फल किसी भी महीने की तारीख (7, 16, 25) को पैदा होने वाले लोगों के लिए       

ये मास अत्यधिक चार्ज, संवेदनशील और सहज ज्ञान युक्त है। आपकी सबसे शक्तिशाली संपत्ति अभी आपका आंतरिक एंटीना है जो कंपन को उठा रहा है जो दूसरों से बचाता है।सहकर्मियों के साथ आपका संबंध नाजुक है, लेकिन यह काफी हद तक आपकी बढ़ी संवेदनशीलता के कारण है। अपनी भावनाओं को बहुत गंभीर न लें। संवेदनशीलता बढ़ जाती है और भावनाओं को बढ़ाता है। इनको अनदेखा करें और चीजों का मुंहतोड़ जवाब दें। रोमांस अभी भी मजबूत है, लेकिन आपको यथार्थवादी बने रहना चाहिए।

पिछले महीनों के उत्साह और मोह ने आत्म-परीक्षा को जन्म दिया है। सहकर्मियों के साथ के रूप में, दीर्घकालिक संबंध और दोस्ती अभी नाजुक हैं।  फिर से, अपनी भावनाओं पर ध्यान दे, यह काफी संभव है कि आप तिल के पहाड़ बना रहे हैं। इस महीने को सुखद और सफल बनाने के लिए सहयोग, चातुर्य, धैर्य, सहनशीलता और क्षमा प्रमुख शब्द हैं।

सितम्बर मास अंक फल किसी भी महीने की तारीख (8, 17, 26) को पैदा होने वाले लोगों के लिए

आपकी रचनात्मकता सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। आप समाधान ढूंढते हैं और पुराने तरीकों को सुधारने के नए तरीके खोजते हैं। आप संवादहीन हैं और खुद को अच्छी तरह से व्यक्त करते हैं। आपके पास पुराने दोस्तों को लिखने के लिए एक मजबूत आग्रह है जो आपने कुछ समय में नहीं देखा है। इससे लोगों के साथ संबंधों को फिर से स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है जो आपको आश्चर्यचकित कर सकती है।

काम के समय, आपको पता चलता है कि दूसरों तक पहुंचना आसान है और जिस तरह से वे अपने और अपने काम के बारे में महसूस करते हैं उसे प्रभावित करते हैं। आप उनका उत्थान करते हैं और कृतज्ञता और समर्थन से पुरस्कृत होते हैं। यह सामाजिक, आसान, और आशावादी होने का समय है।

सितम्बर मास अंक फल किसी भी महीने की तारीख (9, 18, 27) को पैदा होने वाले लोगों के लिए

अब से छह महीने या एक साल बाद, आप इस महीने को देखेंगे और महसूस करेंगे कि किसी तरह से यह आपकी सफलता की राह में एक महत्वपूर्ण मोड़ बना।हालांकि, आप इस महीने के दौरान निराश महसूस कर सकते हैं और आश्चर्य कर सकते हैं कि सब कुछ इतनी धीमी गति से क्यों बढ़ रहा है। एक तरह से, ऐसा लगता है कि जीवन आपके पास हाथ में है, लेकिन वास्तव में आप खुद से सुरक्षित हो रहे आपको उन चीजों से निपटने के लिए मजबूर किया जाता है जिन्हें आप समय की बर्बादी मानते हैं। इन ढीले सिरों को अब नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, लेकिन आप समय की सीमाओं और काम की भारी मात्रा से निराश महसूस करते हैं।

 स्थिति, वास्तव में, दो तरफा है: एक तरफ प्रयास है, दूसरा इनाम है। अगले महीने शुरू होने वाले अवसरों का एक पूरा फायदा उठाने के लिए आपको तैयार किया जा रहा है और अगले साल भी जारी रहेगा। आपके लिए चुनौती यह है कि आप इसे बनाए रखें। उस कारण से, आपको अब आपके सामने काम खत्म करना होगा, ताकि आने वाले अवसरों के लिए जगह बनाई जा सके। इस बीच, अपने स्वास्थ्य की रक्षा करें, विशेष रूप से तनाव और हताशा के प्रभावों के खिलाफ।  आप स्वस्थ भोजन और नियमित और व्यवस्थित रूप से खाने के लिए प्रेरित है, बिस्तर पर जल्दी जानाआऔरअपने दृष्टिकोण को बढ़ाने  के लिए पढ़ें।  नकारात्मक चीज़ो पर ध्यान न दें। कुछ समय के लिए अपने आप को और दिल के मामलों को छोड़ दें, जब तक कि यह तीव्र अवधि गुजर न जाए।

 इस महीने के अंत में, आपको सुरंग के अंत में प्रकाश दिखाई देना शुरू हो जाएगा।हालांकि, आपको पीछे देखकर आभारी और राहत महसूस होगी कि आपने अपने काम और अपने व्यक्तिगत जीवन दोनों में मूल बातें फिर से व्यवस्थित करने की इस प्रक्रिया को अपनाया।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement