1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. राशिफल
  5. वार्षिक राशिफल 2021: धन, नौकरी, कारोबार को लेकर 5 राशियों के लिए बेहतरीन रहेगा नया साल, जानें अन्य का हाल

वार्षिक राशिफल 2021: धन, नौकरी, कारोबार को लेकर 5 राशियों के लिए बेहतरीन रहेगा नया साल, जानें अन्य का हाल

जानिए साल 2021 धन, नौकरी, कारोबार और निजी जिंदगी को लेकर कैसा रहेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 29, 2020 15:01 IST
वार्षिक राशिफल 2021 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वार्षिक राशिफल 2021 

साल 2021 धन, नौकरी, कारोबार और निजी जिंदगी को लेकर कैसा रहेगा जानिए ज्योतिषाचार्य अनिल कुमार ठक्कर से। 

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

मेष राशि 

साल 2021 सामान्य रहेगा। आपको अपनी योजनाओं में इस साल सफलता मिल सकती है। बीते समय से यदि आप अपने कार्यक्षेत्र या कारोबार में अच्छी सफलता नहीं पा रहे थे तो, इस साल आपको मिल सकती है। हालांकि अपने व्यवहार पर आपको थोड़ा सा नियंत्रण रखने की जरूरत होगी। आपको वाद-विवाद की स्थिति से बचना होगा और ऐसे दोस्तों से दूर रहना होगा जो आपको गलत कार्यों में शामिल करना चाहते हैं। आपको बातचीत के दौरान उग्र होने से भी बचना चाहिए। जितना आप शांत रहेंगे और शांति से लोगों से बातें करेंगे उतने ही बेहतर परिणाम आपको हर क्षेत्र में प्राप्त होंगे। 

स्वास्थ्य की बात की जाए तो इस इस साल मेष राशि के कुछ जातकों के स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे। हालांकि आपको मौसम परिवर्तन के दौरान खानपान का ध्यान रखना होगा। आपको पेट संबंधी कुछ परेशानियां होने की संभावना है। रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने अहंकार को काबू में रखने की जरूरत है। इस राशि के जातकों को प्रॉपर्टी, जायदाद के क्षेत्र में इस साल सफलता मिल सकती है। वहीं जो लोग पार्टनरशिप में बिजनेस करते हैं उन्हें भी लाभ होगा। पारिवारिक जीवन में इस राशि के जातकों को सामान्य फल मिलेंगे आप घर के लोगों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं लेकिन किसी के प्रति मन में कोई बुरी भावना आपको नहीं रखनी चाहिए।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातकों के लिए यह साल काफी बेहतरीन रह सकता है। इस राशि के जातकों को पारिवारिक जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। यदि बीते कुछ समय से घर के लोगों के बीच अनबन थी तो वह भी दूर हो जाएगी जिससे आपको भी मानसिक शांति महसूस होगी। वहीं इस राशि के जिन जातकों के माता-पिता की तबीयत खराब थी तो वह भी अब ठीक होने लगेगी। स्वास्थ्य को लेकर इस राशि के जातकों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है आपको कब्ज की बीमारी हो सकती है। अपने खानपान में आपको तरल पदार्थों को शामिल करना चाहिए। वहीं खुद को फिट रखने के लिए योग-ध्यान का सहारा लेना भी आपके लिए अच्छा रहेगा। 

कार्यक्षेत्र में इस राशि के जातकों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि आप अपनी कार्यकुशलता से हर काम को सही तरीके से करेंगे जिससे आपके सहकर्मी और वरिष्ठ अधिकारी आपसे खुश होंगे। इस राशि के जातकों को सामाजिक जीवन में भी अच्छे फल मिलेंगे आपको अपने मित्रों का सहयोग मिलेगा। प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों के लिए भी समय अच्छा है, एक दूसरे के प्रति आपका विश्वास बढ़ेगा। इस राशि के जो जातक शिक्षा अर्जित कर रहे हैं उनके लिए अच्छा साल रहेगा हालांकि आपको गलत संगति से बचने की सलाह दी जाती है। जो लोग इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी क्षेत्र में काम करते हैं उन्हें इस साल विशेष सफलता मिल सकती है।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

मिथुन राशि
यह साल चुनौतियों भरा रह सकता है। इस साल आपको सामाजिक और पारिवारिक जीवन में बातचीत के दौरान अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत होगी। शब्दों का इस्तेमाल आपको सोच समझकर करना होगा। यदि आप जल्दबाजी में कुछ कह देते हैं तो उसका असर सामने वाले पर गलत तरीके से पड़ सकता है। स्वास्थ्य से संबंधित कुछ परेशानियां भी इस राशि के जातकों को हो सकती हैं, सांस लेने में दिक्कतें होने की संभावना है इसलिए आपको धूल भरी जगहों से दूर रहने की सलाह दी जाती जाती है। कार्य की अधिकता भी आपके स्वास्थ्य को इस साल खराब कर सकती है। इसलिए आपको काम के बीच अपने स्वास्थ्य के लिए भी समय निकालना होगा। 

इस राशि के जो जातक प्रेम संबंध में पड़े हैं उन्हें भी बहुत सावधान रहने की जरूरत है। आपका लवमेट का विश्वास आप पर कम हो सकता है। उन्हें भरोसा दिलाने के लिए कि आप उनसे बहुत प्यार करते हैं आपको उन्हें कोई अच्छा उपहार देना चाहिए और सम्मानपूर्वक उनसे बात करनी चाहिए। विवाहित जातकों के लिए यह साल अच्छा रहेगा आप अपने जीवनसाथी के प्रति समर्पित रहेंगे और आपका जीवनसाथी भी आपका पूर्ण सहयोग करेगा। इस राशि के जो विद्यार्थी कला के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें इस साल सफलता मिलेगी आपकी रचनात्मकता लोगों को पसंद आएगी। वहीं इस राशि के जो लोग खेल से जुड़े वह भी इस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

कर्क राशि
यह साल काफी आनंददायक साबित हो सकता है। इस साल आपको घूमने फिरने के काफी मौके मिलेंगे। आप अपने दोस्तों के साथ वक्त बिता सकते हैं और उनके साथ एडवेंचर काम करने के लिए घर से कहीं दूर भी जा सकते हैं। इस राशि के प्रेमी प्रेमिकाओं के लिए भी यह साल काफी सुंदर रहेगा आप दोनों का लगाओ एक दूसरे के प्रति बढ़ेगा और कुछ लोग प्रेम के बंधन को शादी के बंधन में तब्दील कर सकते हैं। 

स्वास्थ्य को लेकर इस राशि के जातकों थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है हालांकि आपको कोई बड़ी बीमारी नहीं होगी लेकिन सर्दी जुकाम जैसी छोटी-छोटी परेशानी आपको हो सकती है। मौसम परिवर्तन के दौरान अपना विशेष ध्यान देने की जरूरत है पर आपको बहुत ज्यादा होगी अपने मित्रों का सहयोग हो सकता है लोगों की आमदनी में वृद्धि हो सकती है। कुल मिलाकर कहा जाए तो कर्क राशि के जातकों के लिए साल 2021 काफी बेहतरीन साबित हो सकता है। बस अपनी भावनाओं पर आपको थोड़ा नियंत्रण में रखने की जरूरत होगी।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

सिंह राशि
यह साल सामाजिक तौर पर बहुत अच्छा रहने वाला है। आप अपने कार्यों के जरिए समाज में नई पहचान बना सकते हैं वहीं इस राशि के कुछ लोग सामाजिक कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। आपकी वाणी भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगी। आप नई योजनाएं बनाकर कार्यक्षेत्र और कारोबार में सफल हो सकते हैं वहीं इस राशि के कारोबारी जातकों को भी धन लाभ होने की पूरी संभावना है। हालांकि सिंह राशि वालों को अपने स्वास्थ्य का इस साल बहुत ध्यान देना होगा, आपको ब्लड प्रेशर जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। खासकर इस राशि के जो जातक 50 की उम्र पार कर चुके हैं उन्हें नियमित रूप से योग ध्यान करने की जरूरत होगी। 

साथ ही अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा। प्रेम संबंधों में इस राशि के जातकों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे आप अपने लवमेट को अच्छा महसूस कराने के लिए उनकी पसंद की चीजें उपहार दे सकते हैं। इस राशि के जातकों को उनके मित्रों का भी सहयोग प्राप्त होगा। पारिवारिक जीवन पर दृष्टि डालें तो आपको धन संपत्ति मिलने के योग हैं। इस राशि के जो जातक तरल पदार्थों से जुड़े उद्योग में काम करते हैं उन्हें इस साल विशेष सफलता मिल सकती है। खुद को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए महान लोगों की जीवनी पढ़ सकते हैं।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

कन्या राशि
यह साल काफी अच्छा रहने वाला है। आपको इस साल सुख और शांति अनुभव होगी। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा आप घर के लोगों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। हालांकि इस राशि के जातक एकांत में समय बिताकर अपने पसंदीदा काम करेंगे। अपनी रचनात्मकता को आप नई दिशा दे सकते हैं और कुछ लोग ऐसे कार्य कर सकते हैं जिससे उनको संतुष्टि मिलेगी। अपनी रचनात्मकता को कुछ लोग अपना प्रोफेशन भी बना सकते हैं। हालांकि कुछ जातकों को आलस्य भी खेल सकता है और इसके कारण स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आपको फेफड़े और कब्ज से जुड़े कुछ रोग होने की समस्या है इसलिए अपना ख्याल रखें। 

संतान पक्ष को लेकर इस राशि के जातक चिंतित हो सकते हैं और उनकी वजह से कुछ परेशानियां भी आपको आ सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह साल काफी अच्छा रहने वाला है शिक्षा के क्षेत्र में आपको अच्छे फल मिलेंगे। इस राशि के जातक एग्रीकल्चर के खेल से जुड़े हुए हैं उन्हें भी लाभ होने की पूरी संभावना है। प्रेम से संबंधित मामलों को लेकर इस राशि के जातकों को थोड़ा सावधान रहना होगा आपको बातचीत के दौरान कुछ भी ऐसा कहने से बचना चाहिए जिससे आप की लिमिट को बुरा लगे। विवाहित जातकों के लिए यह साल सामान्य से अच्छा रहेगा।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

तुला राशि
यह साल काफी बेहतरीन रहता है। हर कार्य में आप कुशलता पाएंगे जिससे आपको कार्यक्षेत्र और निजी जीवन में भी सफलता मिलेगी। हालांकि आपको अति उत्साह में आकर कोई भी गलत निर्णय लेने से इस साल बचना चाहिए। स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि आपको हड्डियों से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है। भोजन में कैल्शियम वाली वस्तुओं को शामिल करें और प्रतिदिन व्यायाम करें तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। आपके प्रेम में इस साल बढ़ोतरी होगी और आप जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे और उनके साथ आपका तालमेल भी अच्छा रहेगा। 

मित्रों के साथ समय बिताना इस साल पसंद करेंगे और काफी अच्छे अनुभव भी इस राशि के लोगों को अपने मित्रों के साथ होंगे। यदि शिक्षा अर्जित कर रहे हैं तो आपके सहपाठी आपकी सहायता करेंगे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में आ रही परेशानियां दूर हो जाएंगी। इस राशि के जो जातक एग्रीकल्चर फील्ड में या कला के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उनको भी इस साल अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। वहीं जो जातक सामाजिक क्षेत्र में कार्य करते हैं या समाज सेवा करते हैं उनके लिए भी यह साल अच्छा साबित होगा। बेवजह की चिंताओं को दूर करने के लिए इस साल आप मेडिटेशन को अपने जीवन में जगह दे सकते हैं।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

वृश्चिक राशि
इस साल बहुत अच्छे अनुभव होंगे। आप शानो-शौकत से अपनी जिंदगी जी सकते हैं। साल की शुरुआत आपके लिए बहुत बेहतरीन रहेगी इस दौरान आप भौतिक सुखों का आनंद पाएंगे। शारीरिक रूप से आप बहुत सक्रिय रहेंगे और एक ताजगी आपके व्यवहार में देखी जाएगी। अपनी सक्रियता के कारण आप कार्यक्षेत्र में भी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। इस राशि के जो जातक कारोबार करते हैं वह अपने परिवारजनों की मदद से कारोबार में मुनाफा कमाने में कामयाब होंगे। हालांकि इस राशि के कारोबारियों को निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों से सलाह अवश्य लेनी चाहिए। 

स्वास्थ्य सामान्य रहेगा लेकिन कुछ जातकों को हर्निया जैसी बीमारी होने की संभावना है इसलिए अपना ख्याल रखें। प्रेम जीवन में इस राशि के जातकों को सुखद अनुभव होंगे यदि लवमेट के साथ किसी तरह का मनमुटाव था तो वह भी इस साल दूर हो जाएगा। साल के मध्य में आपको अपने क्रोध पर थोड़ा काबू करने की आवश्यकता है। आपके पारिवारिक सुखों में वृद्धि होगी जीवनसाथी का भी आपको पूर्ण सहयोग इस साल प्राप्त होगा। घर के लोगों के साथ समय बिताकर आप अपने निजी जीवन के परेशानियों को भी भूल सकते हैं।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

धनु राशि
यह साल सामान्य से अच्छा रहेगा। इस राशि के जातकों को यह समझ आएगा कि एकता में बहुत शक्ति होती है और लोगों के साथ मिलजुलकर के आपको हर क्षेत्र में सफलता भी अर्जित होगी। इस राशि के कुछ लोग इस दौरान यात्राएं भी कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा आप घर के लोगों के साथ घुल मिलकर रहेंगे और अपने अनुभवों को अपने घर के छोटे सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं। कुछ लोग मोटापे की समस्या से जूझ सकते हैं इसलिए आपको इस साल नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और अपने भोजन का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस राशि के लोगों को अपने मित्रों का इस साल सहयोग प्राप्त होगा। वहीं जो लोग प्रेम संबंधी मामलों में पड़े हैं उन्हें भी इस साल सफलता मिलेगी आप अपने लवमेट को अपना जीवनसाथी बना सकते हैं। 

यह साल वकील, प्रोफेसर, धर्म प्रचारक और चिकित्सकों के लिए बहुत शुभ फलदाई साबित होगा। इस राशि के नौकरी पेशा और कारोबारियों को भी साल 2021 में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। इस राशि के लोग निवेश और नया व्यापार इस साल शुरू न करें तो बेहतर रहेगा। यदि आप अपने फैसले पर अटल हैं और इस साल निवेश या व्यापार करना ही चाहते हैं तो किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा करें। अपने पिता और पिता तुल्य लोगों से बात करके आप अच्छी सलाह पा सकते हैं।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

मकर राशि
साल 2021 अच्छा रहेगा। इस साल आप धार्मिक क्रियाकलापों में रुचि लेंगे और इससे आपको मानसिक शांति का अनुभव भी होगा। आपके अटके हुए कार्य भी इस साल पूरे हो सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे आप अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे और दक्षतापूर्वक हर कार्य को निपटायेंगे। कारोबारियों के लिए भी यह साल अच्छा साबित होगा यदि आप साझेदारी में कारोबार करते हैं तो मुनाफा मिलने की अच्छी संभावना है। इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा आपको पाचनतंत्र से संबंधी कोई बीमारी हो सकती है। 

आपके घर में मांगलिक कार्य होने की संभावना भी है। वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी का इस राशि के विवाहित जातकों को पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। वहीं प्रेम जीवन में भी मिठास बनी रहेगी। इस वर्ष मकर राशि के वह जातक जो डॉक्टरी या इंजीनियरिंग फील्ड से हैं उनको शुभ फल मिलने की पूरी संभावना है। वहीं खनन क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी यह साल अच्छा रहेगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो मकर राशि के जातकों के लिए यह साल काफी अच्छा रहेगा और आपके जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

कुंभ राशि
यह वर्ष कुंभ राशि के जातकों के लिए अच्छा रहने वाला है। इस साल आप में कमाल की इच्छाशक्ति देखी जाएगी और यही वजह है कि आप अपनी योजनाओं को नया मोड़ दे पाएंगे। इस वर्ष कारोबारी अपने कारोबार में नए और अच्छे परिवर्तन कर सकते हैं। वहीं नौकरी पेशा लोगों को मेहनत के साथ सफलता मिलेगी आपके काम को सराहा जाएगा जिससे कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति सुधरेगी। स्वास्थ्य को लेकर इस राशि के जातकों को साल 2021 में ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा क्योंकि आपका स्वास्थ्य आपका पूरा साथ देगा। 

कुछ छोटी-छोटी स्वास्थ्य परेशानियां आपको हो सकती हैं लेकिन अपनी दिनचर्या में सुधार करके आप इन से बच सकते हैं। मौसम परिवर्तन के दौरान सावधान रहें। आर्थिक रूप से आप सक्षम रहेंगे इसलिए दूसरों की भलाई करने के लिए पैसा खर्च कर सकते हैं। आपके यार दोस्त आप का अनुचित लाभ उठा सकते हैं, इसलिए आपको यह पहचानना होगा कि आपका सच्चा दोस्त कौन है और कौन दोस्ती के भेष में दुश्मन। इस राशि के जो लोग इंजीनियरिंग या मेडिकल क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए यह साल खासा अच्छा रह सकता है।

वार्षिक राशिफल 2021

Image Source : INDIA TV
वार्षिक राशिफल 2021 

मीन राशि
मीन राशि के जातकों के लिए यह साल बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। इस साल आप नकारात्मक विचारों से परेशान हो सकते हैं। आपको मानसिक रूप से सशक्त होने के लिए योग ध्यान का इस साल सहारा लेना होगा। आध्यात्मिक विषयों का अध्ययन करके आप काफी सकारात्मक महसूस करेंगे। आपकी धार्मिक प्रवृत्ति में भी इस साल इजाफा हो सकता है और इससे आपको आत्मविश्वास भी मिलेगा। घर में चल रही परेशानियों या कार्यक्षेत्र में चल रही दिक्कतों के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते हैं और कुछ जातकों के मन में यह विचार भी आ सकते हैं कि वह सब कुछ त्याग दें। 

स्वास्थ्य को लेकर भी आपको सावधान रहने की जरूरत है। हालांकि शारीरिक रूप से आप ठीक रहेंगे। यह वर्ष उन कारोबारियों के लिए अच्छा रहेगा जो ऑटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। वहीं कला के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के लिए भी यह साल लाभप्रद हो सकता है खासकर उन जातकों के लिए जो संगीत के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो यह साल मीन राशि वालों के लिए थोड़ा सा तनावग्रस्त हो सकता है लेकिन यदि आप अपनी दिनचर्या में सुधार करें और सकारात्मक विचारों को अपनाएं तो अच्छे फल अवश्य मिलेंगे।

ज्योतिष आकलन - अनिल ठक्कर

bigg boss 15