1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. राशिफल
  5. साप्ताहिक राशिफल: नवंबर माह के दूसरे सप्ताह दिवाली के साथ चंद्रमा का गोचर, इन राशियों पर पड़ेगा अधिक प्रभाव

साप्ताहिक राशिफल: नवंबर माह के दूसरे सप्ताह दिवाली के साथ चंद्रमा का गोचर, इन राशियों पर पड़ेगा अधिक प्रभाव

नवंबर माह के दूसरे सप्ताह चंद्रमा का गोचर के साथ कई योग लग रहे हैं। जिसका असर हर राशि पर बुरा और अच्छा प्रभाव पड़ेगा। जानिए राशिनुसार कैसा बीतेगा आपका दिन।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 09, 2020 13:49 IST
साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक

नवंबर माह के दूसरे सप्ताह चंद्रमा का गोचर के साथ कई योग लग रहे हैं। जिसका असर हर राशि पर बुरा और अच्छा प्रभाव पड़ेगा। इसी सप्ताह दिवाली का त्योहार भी पड़ रहा है। जिससे मां लक्ष्मी कुछ राशियों पर अपनी कृपा बरसा सकती हैं। जानिए राशिनुसार कैसा बीतेगा आपका यह सप्ताह।

मेष साप्ताहिक राशिफल

चंद्रमा के गोचर से इस सप्ताह मेष राशि के जातकों के पंचम, षष्ठम और सप्तम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव का गोचर आपके पंचम भाव में होगा। इस दौरान आपको संतान संबंधित चिंता सता सकती है। आप अपने बच्चे के भविष्य और उसके स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहेंगे। इस राशि के विद्यार्थियों को शिक्षा के मामले में उतार चढ़ाव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए अच्छे परिणाम पाने के लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो सप्ताह की शुरुआत आपके लिए तनावपूर्ण रहने की संभावना है।

धनतेरस के दिन सोना चांदी के साथ साथ खरीदें ये चीज, इससे जुड़ा है मां लक्ष्मी का संबंध

सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से षष्ठम भाव में होगा। इस समय शत्रु पक्ष से किसी प्रकार की समस्या की संभावना है। बेवजह के झगड़ों में न पड़ें और अपने विश्वासपात्र लोगों से ही अपनी बातें शेयर करें। कार्यक्षेत्र में इस दौरान आपके विरोधी सक्रिय हो सकते हैं। आर्थिक जीवन की बात करें तो ख़र्चों में बढ़ोत्तरी होगी। अपने काम आदि को लेकर दौड़ भाग लगा रहेगा। इन सबकी वजह से मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। सप्ताह के इस भाग में आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। उन्हें सेहत से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।

सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से सप्तम भाव में होगा। यह समय भी आपके लिए अच्छा रहेगा, जीवन में आ रही कई परेशानियां इस दौरान दूर हो सकती हैं। इस राशि के जो व्यापारी साझेदारी में व्यापार करते हैं, उन्हें इस समय लाभ मिलेगा और व्यापार में तरक्की होगी। विदेश से जुड़े बिज़नेस या कार्य से अधिक लाभ होने की संभावना है। इस दौरान समाज में नाम मिलेगा और शोहरत बढ़ेगी।

उपाय- सुन्दरकाण्ड का पाठ करें।

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन कभी न खरीदें ये चीजें, माना जाता है अशुभ

वृष साप्ताहिक राशिफल

चंद्रमा के गोचर से इस सप्ताह वृषभ राशि के जातकों के चतुर्थ, पंचम और षष्ठम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे।

इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव का गोचर आपके चतुर्थ भाव में होगा। इस दौरान आपको पारिवारिक जीवन में संतुलन बनाने के लिए थोड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। घर के लोगों के बीच सामंजस्य बिठाने के लिए आपको आगे आना होगा। यदि आप वाहन चलाते हैं, तो इस दौरान थोड़ी सावधानी बरतें, क्योंकि दुर्घटना होने की संभावना है। सप्ताह के पहले भाग में माता के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रहेंगे। उन्हें समय रहते किसी अच्छे चिकित्सक के पास लेकर जाएं।

सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से पंचम भाव में होगा। इस समय विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपका मन पढ़ाई में नहीं लगेगा। खुद को पढ़ाई के प्रति एकाग्र करें और ज़रूरत पड़ने पर अपने शिक्षक या घर के बड़ों से सलाह लेकर सही रणनीति बनाएँ।

सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके षष्ठम भाव में होने से आपको बेहतरीन परिणाम मिलने की संभावना है। इस दौरान नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा और साथ ही आपके प्रतिद्वंद्वी भी शांत रहेंगे। यदि आप अच्छा काम करते हैं, तो इसका अच्छा फल आपको अवश्य मिलेगा।

उपाय- दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

Dhanteras 2020: धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदना क्यों होता है शुभ? जानिए ये रोचक कहानी

साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक

साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

मिथुन राशि के तृतीय, चतुर्थ और पंचम भाव चंद्रमा के गोचर के चलते इस सप्ताह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव के तृतीय भाव में गोचर के चलते आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि दिखने को मिलेगी। जिन कामों को करने में आप अक्सर आप हिचकिचाते हैं, उन्हें भी इस दौरान आसानी से पूरा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी जाना चाहेंगे, लोगों से मिलना चाहेंगे। इस दौरान आपका पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा। आप अपने छोटे भाई-बहनों के साथ अच्छा वक्त बिताएंगे। आपके प्रेम जीवन में भी रिश्तों पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

सप्ताह के मध्य भाग में चंद्रमा आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। यह समय आपके लिए कष्टकारी रहेगा। आपकी माता के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, इसीलिए उनकी सेहत का ध्यान रखें। आर्थिक जीवन की बात की जाए तो घर की सुख सुविधाओं या नवीनीकरण को लेकर कुछ ख़र्चा हो सकता है। इस दौरान वाहन चलाते समय ध्यान दें, क्योंकि दुर्घटना होने या चोट लगने की संभावना है।

सप्ताह के अंत में चंद्र देव का गोचर आपके पंचम भाव में होगा। इस भाव से शिक्षा, संतान आदि के बारे में विचार करते हैं। इस दौरान आपको मिले-जुले फल मिलेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में इस राशि के विद्यार्थियों को अच्छे फल पाने के लिए अधिक मेहनत करने की जरूरत है। वहीं इस राशि के शादीशुदा लोगों को संतान पक्ष से कोई खुशख़बरी मिल सकती है।

उपाय- गणेश जी का ध्यान करें।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

कर्क राशि के जातक सौम्य स्वभाव के होते हैं और उनकी यही सौम्यता उन्हें जीवन में प्रगति दिलाती है। इस सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने व्यवहार को सौम्य रखना होगा। आपकी राशि का स्वामी चंद्रमा इस सप्ताह की शुरुआत में आपके द्वितीय भाव में स्थित रहेगा, जिससे पारिवारिक जीवन में समस्या बढ़ सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति इस समय में सामान्य रहेगी, इसलिए इस दौरान आपको अपने ख़र्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सामाजिक स्तर पर बातचीत के दौरान शब्दों का सोच समझकर इस्तेमाल करें। आपका एक गलत शब्द समाज में आपकी छवि खराब कर सकता है।

इसके बाद चंद्र देव आपके तृतीय भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आप बेवजह की चीजों से ज्यादा काम की बातों पर ध्यान देंगे। आप अपने आने वाले कल को लेकर सजग रहेंगे और भविष्य को सुधारने के लिए योजनाएं बनाएँगे। पारिवारिक जीवन की बात करें तो घर में यदि किसी छोटे शख्स के साथ किसी बात को लेकर आपका मनमुटाव हुआ था, तो वह भी इस समय सुलझ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि हर परिस्थिति का डटकर सामना करें और अपना मनोबल कम न होने दें।

चतुर्थ भाव में चंद्र का गोचर आपके जीवन में मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। सप्ताह के अंत में इस राशि के जातकों को माता के द्वारा सहयोग मिल सकता है। इस दौरान आपका पैसा जरूरत की चीजों पर आवश्यकता से अधिक खर्च कर सकते हैं, जिसके कारण मानसिक तनाव भी हो सकता है। यदि आपके पास कोई प्रोपर्टी आदि है तो उससे फायदा होगा। जमीन-जायदाद में वृद्धि होगी।

उपाय- ज़रूरतमंदों की सेवा करें

साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक

साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक

सिंह साप्ताहिक राशिफल

चंद्रमा के गोचर से इस सप्ताह सिंह राशि के जातकों के प्रथम, द्वितीय और तृतीय भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपकी ही राशि में विराजमान होगा। इस समय किसी खास इंसान की चिंता आपको परेशान कर सकती है। आपके स्वास्थ्य में भी सकारात्मक परिवर्तन आने की पूरी संभावना है। इस दौरान आप आत्मकेंद्रित हो सकते हैं। अपने जीवन में सुधार लाने के लिए बड़े बुजुर्गों की सेवा करें व उनसे सलाह लें।

सप्ताह के मध्य भाग में मन के कारक कहे जाने वाले चंद्र देव आपके द्वितीय भाव में गोचर करेंगे। इस समय धन से जुड़े मामलों को लेकर लापरवाही बरतना आपके लिए परेशानियों का कारण बन सकता है। इसीलिए आर्थिक जीवन को सही रखने के लिए अपने पैसों का हिसाब किताब ज़रूर रखें। पारिवारिक जीवन में बड़े-बुजुर्गों के साथ अच्छा वक्त आप बिता सकते हैं। उनसे आपको जीवन को सही तरीके से चलाने के कई टिप्स भी मिलेंगे। सामाजिक स्तर पर लोगों से बातचीत के दौरान संयम बरतें, अन्यथा कोई आपकी बातों से आहत हो सकता है।

सप्ताह के अंत में तृतीय भाव में चंद्रमा का गोचर आपकी इच्छाओं को बढ़ाएगा, आप अपनी कर्मठता से विपरीत परिस्थितियों को बदलने का प्रयास करेंगे। अपने साहस के अनुसार आपको पूर्ण फल मिलेगा। इस राशि के नौकरी पेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। आपके काम और व्यवहार से आपका बॉस खुश होगा। सप्ताह के अंतिम भाग में आप ज्यादा से ज्यादा वक्त अपने परिवार के बीच बिताना पसंद करेंगे। यदि आपके भाई बहनों के साथ कोई मनमुटाव चल रहा था तो वो इस समय खत्म होगा और उनके साथ आपके सम्बन्ध सुधरेंगे।

उपाय- सूर्य देव की उपासना करें।

दीपावली पर परिवार वालों को गिफ्ट कीजिए ये तोहफे, बेहतर होगी जिंदगी

कन्या साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि के द्वादश, प्रथम और द्वितीय भाव चंद्रमा के गोचर के चलते इस सप्ताह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके द्वादश भाव में स्थित होगा। काल पुरुष की कुंडली में यह स्थान मीन राशि का होता है और इससे विदेश यात्रा और हानि के बारे में विचार किया जाता है। इस भाव में चंद्र के गोचर से आपको विदेशी स्रोतों से धन लाभ हो सकता है, हालांकि लेने-देन के मामलों में आपको सतर्कता बरतनी पड़ेगी नहीं तो धन हानि होने की भी संभावना बन सकती है। आप इस समय अपने ख़र्चों पर ध्यान दें। जो लोग विदेशी व्यापार करते हैं या विदेशी कंपनियों में काम करते हैं उनके लिए भी यह समय अच्छा रहेगा। आपकी पदोन्नति या व्यापार में लाभ हो सकता है।

सप्ताह के मध्य में चंद्र का गोचर आपकी स्वराशि में होगा, यह वक्त आपके लिए उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। इस अवधि में आप में गुस्से और अहम की भावना की वृद्धि हो सकती है। आपके गुस्से की वजह से दांपत्य जीवन में भी तनाव रहेगा। इस राशि के जो जातक प्रॉपर्टी खरीदने के इच्छुक हैं, उन्हें इसमें सफलता मिलेगी। काम के बोझ और रिश्तों में प्यार न होने के कारण आप मानसिक तनाव के शिकार हो सकते हैं।

इसके बाद चंद्र का गोचर आपके द्वितीय भाव में होगा, आपकी वाणी में थोड़ी तेजी देखी जा सकती है। आपको वार्तालाप करते समय शब्दों का चयन सोच समझकर करना होगा। इस अवधि में पारिवारिक जीवन में भी आपको इस समय थोड़ा संभलकर रहना होगा, नहीं तो परिवार के किसी सदस्य से मनमुटाव हो सकता है। कुलमिलाकर यह समय कन्या राशि वालों के लिए मिलाजुला रहने वाला है।

उपाय- गाय को हरी घास खिलाएं।

साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक

साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक

तुला साप्ताहिक राशिफल

तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है और शुक्र को सौंदर्य और कला का कारक ग्रह माना जाता है। यही वजह है कि इस राशि के जातक कला और सौंदर्य के क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपकी राशि से एकादश भाव में स्थित होंगे और उसके बाद आपके द्वादश और प्रथम भाव में गोचर करेंगे।

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपके एकादश भाव में विराजमान होंगे। इस अवधि में आपको कार्यक्षेत्र में सम्मान और लाभ की प्राप्ति होगी। वहीं जो लोग कारोबार करते हैं उन्हें अच्छी डील मिलने की इस दौरान संभावना है, जिससे कारोबार में तेजी आएगी। पारिवारिक जीवन की बात करें तो बड़े भाई बहनों का सहयोग आपको प्राप्त होगा और आपके बीच प्रेम में वृद्धि होगी।

इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा। इस समय आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। धन से जुड़े मामलों में इस दौरान आपको सावधानी बरतनी होगी। यदि आप कोई कागजी काम करने वाले हैं, तो अपने आसपास अपने विश्वासपात्र लोगों को जरूर रखें। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों द्वारा आपके अच्छे प्रदर्शन को सराहा जा सकता है, जिसके चलते आपको खुशी मिलेगी।

सप्ताह का अंत में चंद्रमा का गोचर आपके प्रथम भाव में होगा। यह समय आपका अच्छा साथ देगा। आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। किसी भी उलझन में इस दौरान ना पड़े। इस राशि के प्रेम-प्रेमिका के बीच भी अच्छे सम्बन्ध बने रहेंगे और आपके बीच प्रेम में वृद्धि होगी। आपके निजी और पेशेवर जीवन में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा और वो कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा होगा।

उपाय- अपनी कुल देवी के सामने घी का दीपक जलायें।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

चंद्रमा के गोचर से इस सप्ताह वृश्चिक राशि के जातकों के दशम, एकादश और द्वादश भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे।

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। चंद्र देव सप्ताह की शुरुआत में आपकी राशि से दशम भाव में गोचर करेंगे। दशम भाव को कर्म भाव भी कहा जाता है, इस भाव में चंद्र के गोचर के दौरान नौकरी पेशा लोगों को शुभ फल प्राप्त होंगे। आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके काम से खुश होंगे और उनकी तारीफ सुनकर आप भी काम के प्रति और मन लगाएंगे। कारोबार कर कर रहे लोगों को अच्छी डील मिलने की संभावना है, जिससे कारोबार में तेजी आएगी। पारिवारिक जीवन में आपको माता-पिता व बड़े भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा।

सप्ताह के मध्य में चंद्र देव का गोचर आपके एकादश भाव में होगा। इस समय आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। इस दौरान आपको धन से जुड़े मामलों में अधिक खर्च करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह उच्च अधिकारियों द्वारा आपके काम को सराहा जा सकता है, जिसके चलते आपको खुशी मिलेगी।

सप्ताह के अंत में चंद्र देव एकादश भाव से गति करते हुए आपके द्वादश भाव में प्रवेश कर जाएंगे। यह समय आपका अच्छा साथ देगी। आपके बिगड़ते काम भी इस समय बनने लगेंगे। जीवन में किसी तरह की कोई परेशानी न होने के कारण आप सप्ताह के इस भाग का पूरा लाभ उठाएंगे। आपका हर रिश्ता आपके लिए समर्पित रहेगा। बस आपको एक बात का ध्यान रखना है कि कोई भी फैसला लेते समय मन को विचलित न करें। हर निर्णय धैर्य और सूझ-बुझ से लें।

उपाय- बजरंग बाण का पाठ करें।

साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक

साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक

धनु साप्ताहिक राशिफल

बृहस्पति की स्वामित्व वाली धनु राशि के जातकों के नवम, दशम और एकादश भाव इस सप्ताह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में नवम भाव में चंद्रमा का गोचर आप में सकारात्मक बदलाव करेगा। दान पुण्य के काम करने के लिए आप कदम बढ़ाएंगे। इसके साथ ही आध्यात्मिक पथ पर चलने वाले इस राशि के जातकों को भी इस दौरान अच्छे अनुभव होंगे। पारिवारिक जीवन में पिता के साथ सम्बन्ध मधुर बनेंगे। इस समय भाग्य का भी भरपूर साथ मिलेगा। सामाजिक जीवन में आपका मान और सम्मान बढ़ेगा और लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे।

सप्ताह के मध्य में दशम भाव में चंद्रमा के गोचर के दौरान आपको कार्यस्थल पर मेहनत करने का फल मिलेगा। इस समय नौकरी में पदोन्नति के भी योग हैं। आप इस अवधि में सभी के साथ अच्छा व्यवहार करेंगे। आपकी माता जी यदि बीमार चल रही थी तो उनकी स्वास्थ्य में सुधार होगा और इस हफ्ते वो बेहतर स्वास्थ्य का आनंद उठा पाएंगी। आपके घर-परिवार में भी सभी मेलजोल से रहेंगे व् ख़ुशियाँ बनी रहेंगी।

सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से एकादश भाव में होगा। इस समय आपके बड़े भाई बहनों से आपके संबंधों में परेशानी की संभावना है। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे सम्बन्ध बनाये रखने का प्रयास आपको फायदा दिलाएगा। इस राशि के विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में अड़चनों का सामना करना पड़ेगा। हालाँकि प्रेम में पड़े जातकों को इस हफ्ते अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपके सम्बन्धों में अनुकूलता रहेगी।

उपाय- केले के पेड़ की पूजा करें।

मकर साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि के जातक इस सप्ताह यदि अपने आलस्य को त्याग दें तो सफलता पा सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके अष्टम भाव में होगा, उसके बाद नवम और दशम भाव में गोचर कर जायेगा। चंद्र देव जब आपके अष्टम भाव में गोचर करेंगे तो इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। इस समय आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को तंदुरुस्त करने के लिए योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं। शिक्षा अर्जित कर रहे जातकों का मन भटक सकता है, इसीलिए पढ़ाई पर ध्यान लगाएँ। इस राशि के कुछ जातकों को विदेशी धन प्राप्त हो सकता है। प्रेमी जातकों के अपने पार्टनर से संबंध अच्छे रहेंगे।

सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके नवम भाव में होगा। इस दौरान परिवार की स्थिति ठीक रहेगी और पिता के साथ आपके संबंधों में नज़दीकी आ सकती है। धार्मिक कार्यों को करने में आपकी रुचि बढ़ेगी और आप ज़रूरतमंदों की सहायता के लिए आगे आएँगे। अपने घर के किसी सदस्य के साथ धार्मिक यात्रा पर भी आप जा सकते हैं। जॉब करने वाले जातकों को नौकरी में बदलाव की इच्छा होगी। समाज में आपके मान सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी और लोग आपकी बातों को महत्व देंगे।

इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके दशम भाव में होगा, इस भाव को कर्म भाव भी कहा जाता है। इस गोचरीय स्थिति में आपको अपने कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। यह कठिन प्रयासों का समय होगा, जिसमें कड़ी मेहनत के बाद थोड़ी बहुत सफलता हाथ लगेगी। इस समय किसी फालतू बात पर आपकी चिंता बनी रहेगी, जिससे आपका काम में मन नहीं लगेगा। आपका अपने जीवनसाथी के साथ इस हफ्ते अच्छा मेल मिलाप रहेगा।

उपाय– तिल का दान करें।

साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक

साप्ताहिक राशिफल 9 नवंबर से 15 नवंबर तक

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

कुम्भ राशि के जातकों के सप्तम, अष्टम और नवम भाव इस सप्ताह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा की स्थिति आपके सप्तम भाव में रहेगी, इस भाव से विवाह और जीवन में होने वाली साझेदारियों के बारे में पता चलता है। इस भाव में चंद्र के होने से जो साझेदारी में बिज़नेस करते हैं, उनके पार्टनर के साथ मतभेद हो सकते हैं। इसीलिए अपने हर काम में पारदर्शिता रखें और कोई भी निर्णय लेने से पहले पार्टनर की रज़ामंदी उसमें ज़रूर ले लें। इस सप्ताह आपको दाम्पत्य जीवन में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा और आप दोनों के बीच प्यार का बंधन और भी मज़बूत होगा।

इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र देव अष्टम भाव में चले जायेंगे। चंद्रमा की स्थिति आपको शारीरिक कष्ट दे सकती है। इस मध्य के दो दिनों मे आपको थोड़ी बहुत स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां देखने को मिल सकती है, इसीलिए सेहत का विशेष ध्यान रखें। आपको इस अवधि के दौरान गुप्त धन की हानि भी हो सकती है।

सप्ताह के अंतिम भाग में चंद्रमा का गोचर आपके नवम भाव में होगा। इस दौरान आध्यात्मिक विषयों को जानने में आपकी रुचि बढ़ेगी। आप किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने का प्लान भी बना सकते हैं। आपका ध्यान नियमित दिनचर्या की तरफ रहेगा। परिणामतः भाग्य का साथ आपको मिल सकता है।

उपाय- शनि चालीसा का पाठ करें।

मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र का गोचर आपकी राशि से षष्ठम, सप्तम और अष्टम भाव में होगा। सप्ताह की शुरुआत आपके लिए बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती। इस दौरान कोई पुराना रोग आपको परेशान कर सकता है, इसीलिए अपना ख्याल रखें। बाहर का खाना खाते हैं, तो पेट से जुड़ी कोई समस्या होने की भी संभावना है। शत्रु पक्ष से सावधान रहें, क्योंकि आपका गुस्सा आपके नुकसान का कारण बन सकता है। मामा पक्ष से कुछ अच्छे समाचार सुनने को मिलेंगे।

षष्ठम भाव के बाद चंद्रमा जब आपके सप्तम भाव में गोचर करेगा तो स्थिति कुछ सुधरेगी। आपका जीवनसाथी इस समय आपका साथ देगा, यदि आपको कोई परेशानी है तो उनके साथ शेयर कर सकते हैं। इस दौरान आपके परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है, या फिर आप परिवारजनों के साथ किसी समारोह में शिरकत करते दिखेंगे। सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में व्यापारिक बढ़त रहेगी और बिज़नेस करने वाले लोगों को लाभ होगा। प्रेमी -प्रेमिकाओं के बीच अच्छे सम्बन्ध रहेंगे।

सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से अष्टम भाव में होगा। यह समय आपके लिए कष्टकारी रहेगा, इसीलिए इस अवधि में आपको सतर्क हो कर चलना पड़ेगा। कार्यक्षेत्र में किसी न किसी प्रकार कि परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीँ इस राशि के कुछ जातकों को स्वास्थ्य संबंधी समस्या रह सकती है। परेशानी से निजात पाने के लिए तुरंत इलाज करायें। आपको इस समय यात्रा करने से भी बचना चाहिए।

उपाय- पीली वस्तुओं का दान करें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment