1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. राशिफल
  5. साप्ताहिक राशिफल: दिसंबर माह का पहला सप्ताह इन राशियों की खोल देगा किस्मत, जानिए अपना राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: दिसंबर माह का पहला सप्ताह इन राशियों की खोल देगा किस्मत, जानिए अपना राशिफल

इस सप्ताह चंद्रमा वृष राशि में है। जिसका असर हर राशि के जातकों पर पड़ेगा। जानिए दिसंबर माह का पहला सप्ताह किनका खोल देगा भाग्य।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 02, 2020 11:42 IST
साप्ताहिक राशिफल: दिसंबर माह का पहला सप्ताह इन राशियों की खोल देगा किस्मत, जानिए अपना राशिफल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV साप्ताहिक राशिफल: दिसंबर माह का पहला सप्ताह इन राशियों की खोल देगा किस्मत, जानिए अपना राशिफल

कार्तिक पूर्णिमा के साथ इस सप्ताह की शुरुआत हो रही है। इस सप्ताह चंद्रमा वृष राशि में है। जिसका असर हर राशि के जातकों पर पड़ेगा। जानिए दिसंबर माह का पहला सप्ताह किनका खोल देगा भाग्य।

मेष राशि का साप्ताहिक राशिफल

 मेष राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह की शुरुआत सकारात्मकता के साथ होगी। मेष राशि के लोगों को निजी और पेशेवर जीवन में लाभ की प्राप्ति होगी। आपको नए अवसरों की प्राप्ति होगी और जीवन में सुख-सुविधाओं का आगमन होगा। कानूनी अड़चन दूर होकर स्थिति आपके लिए अनुकूल रहेगी। इसके साथ ही आपको अपने परिवार का प्यार और सहयोग भी इस दौरान प्राप्त होगा। साथ ही पार्टनर के साथ आपका सामंजस्य भी सुधर सकता है। जीवन में अनुकूलता बनाए रखने के लिए मन की चंचलता पर नियंत्रण रखें। आपका आर्थिक जीवन भी इस सप्ताह सही रहेगा, आपको धन लाभ होने की संभावना है।

सप्ताह के आगे बढ़ने के साथ चंद्रमा आपके तृतीय भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपको भाग्य का साथ कम मिलेगा और हर कार्य में अत्यधिक मेहनत करनी पड़ेगी, हालाँकि इस स्थिति में आपके भाई-बहनों और यदि विवाहित हैं, तो जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा, जिससे आप मुश्किल समय भी आसानी से पार कर जाएंगे। आपको सुझाव दिया जाता है कि किसी भी चीज के अच्छे-बुरे पहलुओं को जाने बिना जल्दबाज़ी में कोई भी निर्णय न लें और भावनाओं में बहकर कोई भी काम न करें।

Surya Grahan 2020: 5 घंटे लंबा होगा 14 दिसंबर को लगने वाला साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल

सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके चौथे भाव में होगा, जिससे आपके लिए यह समय थोड़ा मुश्किलों से भरा रह सकता है। आपकी माँ के स्वास्थ्य पर इस समय आपको ध्यान देना होगा। इस दौरान भूमि संबंधित व्यापार आदि आप कर सकते हैं, हालाँकि आपको सलाह दी जाती है कि पैसों से जुड़ा कोई भी फैसला जल्दबाजी में न करें, वरना धनहानि हो सकती है। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके पांचवें भाव में होगा, जिससे आपको लाभदायक फल प्राप्त होंगे।

वृष का साप्ताहिक राशिफल
 सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपके लग्न यानि प्रथम भाव में विराजमान रहेंगे। इस अवधि में किसी भी प्रकार की मानसिक चिंता ना करें, वरना बनते कार्य बिगड़ सकते हैं। तनाव लेने से आपकी सेहत और आपके रिश्तों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि परिस्थितियों को समझते हुए ही आगे बढ़ें और भावनाओं में बहकर कोई भी फैसला न लें। अपने शब्दों का इस्तेमाल भी सोच समझकर करें, नहीं तो आने वाले समय में समस्या और गंभीर हो सकती है। किसी भी फैसले तक पहुंचने से पहले वास्तविक स्थिति पर नजर अवश्य दौड़ा लें। इसके बाद सप्ताह के आगे बढ़ने के साथ चंद्र देव आपके द्वितीय भाव में गोचर कर जायेंगे। इस दौरान आपको अपनी प्रतिभा और विचारों को भुनाने का पूरा मौका मिलेगा। अपने विचारों और जानकारियों को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करने से आपको फायदा हो सकता है। आपको अपनी स्थायी संपत्ति की खरीद-फरोख्त से बड़ा लाभ हो सकता है। कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ प्रतिद्वंद्विता रहेगी।

सप्ताह के मध्य में चन्द्रमा आपके तृतीय भाव में गोचर कर जायेगा। इस समय व्यवसाय में साझेदारों का सहयोग समय पर मिलने से प्रसन्नता रहेगी और बिगड़ते काम भी बनने लगेंगे। अंत में चंद्र देव आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे, जिससे आपको भौतिक सुखों का लाभ मिलेगा। इस राशि के कारोबारियों का व्यवसाय ठीक-ठीक चलेगा, हालाँकि आपकी आय में वृद्धि ही होगी।

सूर्य कर रहा है ज्येष्ठा नक्षत्र में प्रवेश, नाम के पहले अक्षर से जानिए किन लोगों के जीवन पर पड़ेगा असर

आपको सप्ताह के अंत में थोड़ा संभल कर रहना होगा, क्योंकि चोट व रोग से बाधा संभव है। भूलकर भी दूसरों के काम में दखलंदाज़ी न करें। उपाय- 'ॐ शुं शुक्राय नम:” मंत्र का जाप करें।

साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर से 6 दिसंबर

Image Source : INDIA TV
साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर से 6 दिसंबर

मिथुन का साप्ताहिक राशिफल
चंद्रमा की स्थिति - इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके द्वादश भाव में होगा, जिससे यह निश्चित रुप से उन जातकों के लिए अच्छा रहेगा, जो विदेशों से धन लाभ की उम्मीद लगाए बैठे हैं या जो विदेशों में नए अवसर तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं। इस दौरान आपका खर्चा बढ़ सकता है। आप विदेशी यात्रा या पार्टी व पिकनिक की योजना बना सकते हैं। सप्ताह में आगे चंद्र देव आपके लग्न भाव यानी प्रथम भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपका मित्रों के साथ अच्‍छा समय व्यतीत होगा। आपको स्वादिष्ट भोजन का आनंद मिलेगा। साथ ही बौद्धिक कार्यों में भी आप सफल रहेंगे।

सप्ताह के मध्य में चंद्रमा आपके द्वितीय भाव में गोचर करेंगे। आपको इस समय किसी प्रभावशाली व्यक्ति का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। जो लोग जॉब करते हैं, उनकी नौकरी में अनुकूलता रहेगी। आपके सहकर्मी और सीनियर्स का आपको सहयोग मिलेगा। इस अवधि में कुंटुंब और परिवारजनों के बीच मतभेद हो सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। इस दौरान आपके शत्रु सक्रिय होंगे और आपको हानि पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं।

सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपके तृतीय भाव में चले जाएंगे। इस समय आपके भाई- बहन हर काम में आपका सहयोग करेंगे। जो लोग विवाहित हैं, वो अपने जीवनसाथी के साथ रोमांस भरा समय बिताएंगे। हालाँकि आपको इस दौरान माता के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी, क्योंकि उनकी सेहत थोड़ी बिगड़ सकती है। उपाय- गाय को हरी घास खिलाएं ।

कर्क का साप्ताहिक राशिफल
 कर्क राशि के जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके एकादश भाव में विराजमान होगा। इस स्थिति के कारण घर-बाहर दोनों ही जगह अशांति रहेगी। आपके कार्यों में रुकावट होगी और यह स्थिति आपके तनाव का कारण बनेगी। इस दौरान आपके लाभ में कमी आ सकती है और कार्यस्थल पर भी काम का बोझ अधिक रहेगा। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा।

सप्ताह के इस भाग में लोगों से आपकी बेवजह कहासुनी हो सकती है। आर्थिक जीवन की बात करें तो आपका खर्चा भी इस दौरान बढ़ा रहेगा। परिवार में किसी दुखद समाचार के मिलने से नकारात्मकता बढ़ेगी। इस राशि के जो लोग व्यापार करते हैं, वह अपने काम से संतुष्ट नहीं होंगे और इसका तनाव वह अपने परिवार पर निकालेंगे। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके प्रथम भाव यानी कि लग्न भाव में होगा। इस दौरान पार्टनर से मतभेद हो सकते हैं और आपका रिश्ता खराब हो सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि किसी तरीके का जोखिम उठाने से बचें। जो लोग किसी कानूनी पचड़े में फंसे हैं, वो अभी अपने सभी महत्वपूर्ण कार्य टाल दें। सप्ताह के इस भाग में आपको अपने आप पर संयम रखना होगा।

सप्ताह के अंतिम भाग में चंद्रमा का गोचर आपकी द्वितीय भाव में होगा। इस दौरान किसी भी काम को करने में जल्दबाजी न करें। अपने परिवार के साथ अच्छे संबंध बनाकर रखें, ताकि हर परिस्थिति में आपको उनका सहयोग मिल सके। उपाय- “ॐ सों सोमाय नम:” मंत्र का जाप करें।

सामुद्रिक शास्त्र: हाथों में इस तरह के चिन्ह वाले लोग होते हैं परफेक्ट जीवनसाथी

साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर से 6 दिसंबर

Image Source : INDIA TV
साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर से 6 दिसंबर

सिंह का साप्ताहिक राशिफल
सिंह राशि के जातकों के दशम, एकादश, द्वादश और प्रथम भाव में इस सप्ताह चंद्रमा का गोचर होगा जिससे आपके यह भाव सक्रिय रहेंगे और इन्हीं के अनुसार आपको फल मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा का गोचर आपके दशम भाव में होग। इस दौरान हर काम में आपके प्रयास सफल रहेंगे और आपको लाभ की प्राप्ति होगी। किसी बड़े कार्य से जुड़ी समस्या भी इस दौरान दूर होगी। सामाजिक जीवन में मित्रों का आपको सहयोग मिलेगा, जिससे आप मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगे। कुल मिलाकर देखें तो सप्ताह की शुरुआत सिंह राशि के जातकों के लिए अच्छी रहने वाली है। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके एकादश भाव में होगा। इस दौरान आपको लाभ की प्राप्ति होगी और कर्ज में कमी आएगी। आपने अगर किसी से पुराना कर्जा लिया था या पुराना पैसा लिया था वह आप चुकता करने में सक्षम होंगे। आपके मन में इस दौरान संतुष्टि रहेगी और आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। लोग आपको काफी इज़्ज़त देंगे और आपकी बातों को सराहेंगे।

सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा। इस दौरान विदेशी व्यापार मनोनुकूल चलेगा। आपकी विदेश से जुड़े जो भी कार्य होंगे वह बनते चले जाएंगे। इस राशि के जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, उनकी इच्छा भी पूरी होगी। आपका प्रभाव बढ़ेगा और नौकरी में अनुकूलता रहेगी। आपके सहकर्मी और आप के वरिष्ठ अधिकारी इस दौरान आपको सहयोग करेंगे और आपका सम्मान करेंगे।

इस राशि के जातक सप्ताह के मध्य में निवेश कर सकते हैं यानी जो व्यापारी किसी नए बिजनेस का प्लान बना रहे हो इस दौरान उसकी शुरुआत कर रसकते हैं। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके प्रथम भाव यानी लग्न भाव में होगा। इस अवधि में अपने मन को शांत रखें। किसी तरह के जोखिम भरे कार्य न करे।

कन्या का साप्ताहिक राशिफल
कन्या राशि के सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके नवम भाव में गोचर करेंगे। इस अवधि में भाग्य में बढ़ोतरी होगी और आपके बिगड़ते हुए काम भी बनने लगेंगे। किसी रिश्तेदार से शुभ समाचार की प्राप्ति होगी और इस समाचार से आपके जीवन में खुशहाली आएगी। सप्ताह की शुरुआत में आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी और आप सारे काम अपने हिम्मत के दम पर आसानी से कर पाएंगे। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके दशम भाव में होगा। जो लोग नौकरी करते हैं उनके सहकर्मी उनका साथ देंगे। वहीं जो लोग बिजनेस करते हैं वह व्यवसाय में कोई भी काम जल्दबाजी में ना करें, नहीं तो नुकसान होने की संभावना है। यदि आप वाहन चलाते हैं तो बहुत सावधानी बरतें, क्योंकि इस दौरान आपको चोट आदि लगने की भी संभावना है।

सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके एकादश भाव में होगा। इस दौरान लाभ कमाने के कई मौके आपके हाथ आएंगे और आप उन्हें भुनाने में भी कामयाब रहेंगे। घर बाहर की स्थिति सही रहेगी और आपको तनाव नहीं रहेगा। प्रसन्नता का वातावरण चारों तरफ रहेगा, जिससे आपका मन भी खुश रहेगा।

सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा। इस दौरान विदेशी वस्तुएँ संभाल कर रखें, यानी विदेश से आपने कोई खरीदारी की है तो उस चीज के चोरी होने की संभावना है। इसलिए अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा रखें। सप्ताह के अंतिम भाग में आपको लाभ की प्राप्ति होगी और पूरे हफ्ते हुए नुकसान की भरपाई हो जाएगी। उपाय- हरे रंग के वस्त्र का दान करें।

साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर से 6 दिसंबर

Image Source : INDIA TV
साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर से 6 दिसंबर

तुला का साप्ताहिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। इस दौरान आपको अपनी उत्तेजना पर नियंत्रण रखना होगा। जीवनसाथी आपको हर मामले में पूरा सहयोग करेगा। इस राशि के जो व्यापारी इस दौरान यात्रा करते हैं, उनकी यात्रा सफल रहेगी। अप्रत्याशित लाभ के योग हैं, जिससे आपका आर्थिक जीवन काफी बेहतर होगा। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपकी नवम भाव में होगा आपको इस अवधि में आपको भाग्य का साथ मिलेगा। इस राशि के जो लोग बिजनेस करते हैं, उनका व्यवसाय ठीक चलेगा और किसी तरह की समस्या आपको नहीं आएगी। आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी तरीके का निवेश करने से पहले किसी जानकार से सलाह अवश्य कर ले।

सप्ताह का मध्य भाग भी आपके लिए काफी बेहतर रहेगा। इस दौरान चंद्रमा आपके दशम भाव में विराजमान होंगे, जिससे नौकरी में आपके अधिकार बढ़ सकते हैं। आपको पद प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। पारिवारिक जीवन में पिता का सुख बना रहेगा और उनका समर्थन आपको हर काम में मिलेगा।

 सप्ताह के अंतिम भाग में चंद्रमा आपके एकादश भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपको सलाह दी जाती है कि किसी तरीके से जुए एवं लॉटरी आदि के चक्कर में ना पड़े। जो लोग निवेश करने की सोच रहे हैं, उनके लिए यह समय काफी अच्छा रहेगा। निवेश करना आपके लिए काफी शुभ रहेगा और आपको लाभ की प्राप्ति होगी। उपाय- काली मिर्च दान करें या शिव भगवान को अर्पित करें।

वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे। इस दौरान जीवनसाथी का आपको पूरा सहयोग मिलेगा और वह आपके लिए काफी ईमानदार रहेंगे। आर्थिक जीवन पर नजर डाली जाए तो कुछ अप्रत्याशित खर्चे सामने आएंगे, जिसकी वजह से आपकी जेब ढीली हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि पैसों का व्यय सोच-समझकर करें। फालतू की चीजों पर पैसा खर्च ना करें। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। इस दौरान गुप्त धन की हानि होगी अर्थात आपके द्वारा बचाए गए पैसे का नुकसान हो सकता है। व्यवस्था नहीं होने के कारण बहुत सारे कार्यों में परेशानी आ सकती है। इस राशि के जो लोग बिजनेस करते हैं उनके व्यवसाय में कमी होगी और आपके कुछ विश्वासपात्र लोग आपसे विश्वासघात भी कर सकते हैं।

सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके नवम भाव में होगा। इस दौरान भाग्य आपका बिल्कुल भी साथ नहीं देगा, जिसकी वजह से आपको निराशा होगी। आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में अपने कर्म पर ज्यादा ध्यान दे ना कि भाग्य पर। वृश्चिक राशि के जातकों का मन इस दौरान धार्मिक कार्यों में लगेगा और आप पूजा-पाठ आदि में अपना समय लगा सकते हैं।

सप्ताह का अंत आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है। इस दौरान चंद्रमा आपके दशम भाव में गोचर करेंगे, जिससे नौकरी करने वाले जातकों की कार्यस्थल पर नोकझोंक हो सकती है। जो लोग साझेदारी में बिजनेस करते हैं, उनका अपने पार्टनर से मतभेद हो सकता है। सेहत की बात करें तो आपको थकान आदि जैसी चीजें महसूस हो सकती हैं। आपको इस दौरान अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर से 6 दिसंबर

Image Source : INDIA TV
साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर से 6 दिसंबर

धनु का साप्ताहिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा का गोचर आपके षष्टम भाव में होगा। इस दौरान आप अज्ञात भय व चिंता के शिकार हो सकते हैं। इस अवधि में आपके द्वारा की जाने वाली यात्रा सफल रहेगी। हालाँकि स्वास्थ्य को लेकर कुछ समस्या हो सकती है। खासतौर पर आपको नेत्र पीड़ा होने की संभावना है। सप्ताह के इस भाग में लेन-देन से जुड़े कार्यों में सावधानी रखें। यदि आपने बीते समय में किसी को उधार दिया था तो बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। आपको सलाह दी जाती है कि बगैर मांगे किसी को सलाह न दें।

सप्ताह के अगले भाग में चंद्र देव का गोचर आपके सप्तम भाव में होगा। इस समय जीवन साथी का सहारा मिलेगा और आप दोनों के बीच प्रेम में वृद्धि होगी। आपके द्वारा की जाने वाली व्यावसायिक यात्रा मनोनुकूल रहेगी। इसके बाद चन्द्रमा आपके अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे। आपको गुप्त धनार्जन होगा, जिससे आर्थिक समस्याएं हल हो जाएंगी। जॉब करने वाले जातक अपने काम में जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे।

सप्ताह के अंतिम भाग में चंद्रमा का गोचर आपके नवम भाव में होगा। आपको सलाह दी जाती है कि इस समय अवधि में भाग्य पर निर्भर ना रहें। क्योंकि इस दौरान भाग्य आपका कम साथ देगा। आपको अपनी मेहनत के अनुसार ही किसी भी कार्य में सफलता मिलेगी। उपाय- पीले वस्तु का दान करें।

मकर का साप्ताहिक राशिफल
सप्ताह के पहले भाग में चंद्रमा का गोचर आपके पंचम भाव में होगा। इस समयकाल में आप अपने वर्तमान और भविष्य को सुधारने के लिए नई योजनाएं बनाएँगे। आप अपनी कार्यप्रणाली में भी सुधार करते नज़र आ सकते हैं। आपके मन में सामजिक कार्य करने की इच्छा जागृत होगी। घर-बाहर हर जगह आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। वहीं जिन प्रेमी जातकों का रिश्ता पिछले कुछ समय से उतार-चढ़ाव से गुज़र रहा था, उनके प्रेम जीवन में सुधार देखने को मिल सकता है। इसके बाद चंद्र देव आपके षष्टम भाव में प्रवेश कर जायेंगे। यह समय आपके लिए थोड़ा कष्टकारी हो सकता है। आपके शत्रु और विरोधी इस दौरान आप पर हावी हो सकते हैं। इसीलिए सतर्क रहें और किसी भी काम में लापरवाही ना बरतें। मकर राशिवालों को इस गोचरकाल के दौरान अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

सप्ताह के मध्य भाग में चंद्र देव का गोचर आपके सप्तम भाव में होगा। आपका जीवन साथी इस दौरान सुख के साधनो में बढ़ोत्तरी करता नज़र आएगा, जिसकी वजह से आपको भी बेहद प्रसन्नता होगी। जॉब करने वाले जातकों का अपनी नौकरी में वर्चस्व स्थापित होगा। आपके आय के स्रोत भी इस अवधि में बढ़ सकते हैं। आपका प्रेम जीवन खुशहाल रहेगा और रोमांस में अच्छा खासा समय व्यतीत होगा।

सप्ताह के अंतिम भाग में चंद्रमा का गोचर मकर राशिवालों के अष्टम भाव में होगा। आपके घर के बड़े-बुज़ुर्गों को आयु संबंधित परेशानियां हो सकती हैं, इसीलिए उनकी देखभाल करें और समय-समय पर चिकित्सक से सलाह-मश्वरा करें।

साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर से 6 दिसंबर

Image Source : INDIA TV
साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर से 6 दिसंबर

कुंभ का साप्ताहिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपके चतुर्थ भाव में प्रवेश करेंगे। इस दौरान इस राशि के कुछ लोगों को भूमि से जुड़े हुए काम में लाभ मिलेगा। यदि आप कोई प्रॉपर्टी खरीद-बेच करना चाह रहे थे तो कर सकते हैं। सप्ताह के पहले भाग में आप धार्मिक कार्यों में हिस्सा लेंगे। आपका मन पूजा-पाठ व सत्संग में लगेगा, जिसकी वजह से आपको मानसिक शांति मिलेगी। इसके बाद चंद्र देव आपके चतुर्थ भाव से निकलकर आपके पंचम भाव में चले जायेंगे। चंद्रमा का इस भाव में गोचर आपके प्रेम संबंधित सुखों में कमी लाएगा। हालांकि कोर्ट व कचहरी के कार्य करना आपके लिए अनुकूल रहेगा और उसमें आपको सफलता मिलने की संभावना अधिक है। आपको इस समय काल में लाभ कमाने के नए-नए अवसर मिलेंगे। आपके आस-पास प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। साथ ही कुछ लोगों को मातहतों का सहयोग मिलेगा।

सप्ताह का मध्य आपके लिए ठीक रहने वाला है। चंद्र देव आपके षष्टम भाव में रहेंगे। चन्द्रमा की यह स्थिति आपको अपने शत्रुओं पर विजय दिलाएगी। आपको किसी सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर प्राप्त हो सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि दूसरे के काम में दखल न दें।

सप्ताह के अंतिम भाग में चंद्रमा आपके सप्तम भाव में रहेगा। इस दौरान आपको अपने जीवन साथी का हर कदम पर सहयोग मिलेगा। इस दौरान बिज़नेसमैन लोगों के व्यापार में वृद्धि होगी। कुलमिलाकर देखा जाये तो सप्ताह का अंत कुम्भ राशिवालों के लिए शुभ है। उपाय- काली गाय की पूजा करें ।

मीन का साप्ताहिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत चन्द्रमा के तृतीय भाव में गोचर से होगी। आपको सबसे पहले तो यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान अपने क्रोध व उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। क्योंकि संभावना है कि गुस्से की वजह से भाई-बहनों के साथ विवाद हो जाये। इस अवधि में कोई पुराना रोग फिर से आपको परेशान कर सकता है। इसके बाद चंद्र देव का गोचर आपके चतुर्थ भाव में होगा। इस समय अवधि में आपकी माता जी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है, जिसकी वजह से उनके स्वास्थ्य पर अच्छा-खासा धन खर्च होगा।

सप्ताह के इस भाग में वाहन व मशीनरी के प्रयोग में लापरवाही न करें। आपकी छोटी सी गलती से समस्या बढ़ सकती है। सप्ताह के मध्य भाग में चंद्र देव आपके पंचम भाव में प्रवेश कर जायेंगे। इस दौरान उन व्यापारियों का व्यवसाय ठीक चलेगा, जिन्होंने हाल ही में काम शुरू किया है। आपको इस समय आपके मित्र व संबंधी भी हर प्रकार से सहायता करेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहेगी और आय के नए-नए साधन मिलेंगे। बस आपको किसी भी जोखिम भरे काम को करने से बचना होगा।

सप्ताह के अंतिम भाग में चन्द्रमा का गोचर आपके षष्टम भाव में होगा। इस अवधि में आपके शत्रु आपको नुकसान पंहुचाने की कोशिश कर सकते हैं, इसीलिए अपने शत्रुओं से दूरी बना कर रहें । उपाय- “ॐ अं अंगारकाय नम:” मंत्र का जाप करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment