Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Recipe: कम तेल में और फटाफट बनाएं ये आलू करारे टोस्ट, ब्रेकफास्ट और शाम के स्नैक्स दोनों के लिए हैं परफेक्ट

अगर आप कुछ हल्का और फटाफट बनाने की सोच रहे हैं तो ये डिश सिर्फ और सिर्फ आपके लिए हैं। इस डिश की खासियत ये है कि इसे बनाने में तेल बहुत कम लगेगा और टेस्ट में जबरदस्त होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 05, 2020 23:22 IST
 Aloo crispy toast- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK/FOOD AND FLAVORS   Aloo crispy toast

अगर आप कुछ हल्का और फटाफट बनाने की सोच रहे हैं तो ये डिश सिर्फ और सिर्फ आपके लिए हैं। इस डिश की खासियत ये है कि इसे बनाने में तेल बहुत कम लगेगा और टेस्ट में जबरदस्त होगा। इस डिश का नाम है करारे आलू के टोस्ट। इस डिश को आप सुबह ब्रेकफास्ट या फिर शाम की चाय के साथ भी खा सकते हैं। जानिए इसे बनाने का परफेक्ट तरीका...

Recipe: कुछ खाना है इंस्टेंट और क्रिस्पी तो बनाएं ये बूंदी फ्राई सब्जी, 5 से 8 मिनट में बनकर हो जाएगी तैयार

करारे आलू टोस्ट बनाने के लिए जरूरी चीजें

ब्रेड
मैदा
आलू उबला हुआ
महीन कटा प्याज
हरा धनिया 
हरी मिर्ट
धनिया पाउडर 
चाट मसाला
गरम मसाला
चिली फ्लिक्स
नमक
रिफाइंड

Recipe: इस वीकेंड बनाएं ठेले वाली चटपटी चाट मटर, घर बैठे-बैठे मिल जाएगा स्ट्रीट फूड का मजा

बनाने की विधि- सबसे पहले उबले हुए आलुओं को मैश कर लें। अब इसमें महीन कटा प्याज, महीन कटा हरा धनिया और महीना कटी हरी मिर्च डाल दें। अब इसमें स्वादानुसार नमक, आधे चम्मच से भी कम गरम मसाला, एक चम्मच धनिया पाउडर और एक चम्मच चाट मसाला डाल दें। अब इसे अच्छे से मिला लीजिए।

अब आपको मैदा का घोल बनाना है। इसके लिए दो चम्मच मैदा एक कटोरी में लें। इसमें थोड़े से चिली फ्लिक्स और थोड़ा सा नमक डालकर थोड़ा पानी डालें। पानी बहुत ज्यादा ना डालें। इतना डाले की हल्का सा गाढ़ा और हल्का सा पतला पेस्ट बनाएं। अब ब्रेड की एक स्लाइस लें और उसमें चम्मच से थोड़ा सा टोमेटो सॉस लगाएं। इसके बाद जो आपने आलू का मिश्रण बनाया है वो उस पर लगाकर फैलाएं। आलू की एक परत लगाने के बाद अब इसमें ऊपर से मैदा का जो घोल बनाया है उसे लगाए। 

अब पैन को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। इसमें थोड़ा सा रिफाइंड डालें। तेल गर्म होते ही इसपरआपको ब्रेड रखनी है। ब्रेड का वो हिस्सा आंच की तरफ रखें जिस तरफ आपने मैदा और आलू के मिश्रण की लेयर लगाई है। ब्रेड को तवे पर रखने के बाद कुछ सेकेंड के लिए पकने दें। अब थोड़ा सा रिफाइंड और लें और ब्रेड के ऊपर वाले हिस्से पर लगाएं। अब ब्रेड को पलट दें। इस ब्रेड को उलट पलट कर तब तक पलटे जब तक ब्रेड क्रिस्प ना हो जाए। अब ये क्रिस्प हो जाए तो गैस बंद करके उसे प्लेट पर निकाल लें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement