Friday, April 19, 2024
Advertisement

Recipe: स्टफ्ड पराठे या फिर कचोरी के साथ खाएं ये तीखी चटपटी दही और मिर्च की चटनी, फ्रिज में भी कर सकते हैं स्टोर

अक्सर मन होता है कि सब्जी, पराठा या फिर किसी स्टफ्ड पराठे के साथ कोई तीखी और चटपटी सी चीज हो। अगर आप ऐसी चीज ढूंढ रहे हैं तो चटपटी चटनी सिर्फ आपके लिए हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 30, 2020 12:15 IST
Chilli Curd Chutney- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK/FOODS AND FLAVORS Chilli Curd Chutney

अक्सर मन होता है कि सब्जी, पराठा या फिर किसी स्टफ्ड पराठे के साथ कोई तीखी और चटपटी सी चीज हो। अगर आप ऐसी चीज ढूंढ रहे हैं तो चटपटी चटनी सिर्फ आपके लिए हैं। खास बात है कि इस चटनी को आप फ्रिज में स्टोर करके भी कुछ दिनों के लिए रख सकते हैं। जानिए क्या है चटनी बनाने की आसान सी रेसिपी..

तीखी चटपटी दही और मिर्च की चटनी के लिए जरूरी चीजें

लहसुन
जीरा
साबुत लाल मिर्च
दही
नमक
रिफाइंड

बनाने की विधि- सबसे पहले 14 से 14 लहसुन के टुकड़े छिले हुए लीजिए। अब इसे इमामदस्ते में डाल दें। इसमें अब दो चम्मच साबुत धनिया, एक चम्मच जीरा और तीन साबुत सूखी लाल मिर्च डाल दें। अब इन्हें अच्छे से कूट लें। अगर आपके पास इमामदस्ता नहीं है तो आप इसे मिक्सी में भी पीस सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रहें कि ये आपको एकदम बारीक नहीं दरबरा पीसना है। 

अब एक कटोरी में तीखा लाल मिर्च पाउडर एक चम्मच लें। अब इसमें कश्मीरी लाल मिर्च एक चम्मच डालकर थोड़ा सा पानी डालें और चम्मच से चलाएं। चटनी को बनाने के लिए अब धीमी आंच पर एक पैन चढ़ाएं। इस पैन में दो चम्मच रिफाइंड डाल दें। तेल के गर्म होते ही इसमें अब इसमें जो आपने मसाला कूटा है वो डाल दें। जब ये मसाला तेल छोड़ना शुरू कर दें तो समझ जाइए कि ये पक चुका है। इसमें अब जो मिर्च का घोल बनाया था वो डाल दें। लाल मिर्च के घोल को बनाने के लिए एक चौथाई कप पानी का इस्तेमाल किया था। उतना ही पानी फिर से पैन में डालकर इसे चलाएं। इसे करीब 5 से 7 मिनट तक भूनिए। भूनते वक्त गैस की आंच को थोड़ा तेज कर दें। 

कुछ देर बाद आप देखेंगे कि ये चटनी गाढ़ी होना शुरू हो गई है। इसमें अब चार चम्मच दही डाल दें। दही डालने के बाद उसे तुरंत मिलाएं वरना दही फट सकता है। दही डालने के बाद चलाते रहे। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि ये भी चटनी में अच्छे से मिलकर गाढ़ा होने लगेगा। अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें। नमक डालकर मिलाने के एक मिनट बाद गैस को बंद कर दें और किसी बाउल में निकाल लें। अगर आपको तुरंत खाना है तो खा सकते हैं या फिर इसे स्टोर करना चाहते तो थोड़ा ठंडा होने दें। चटनी के ठंडा होने के बाद आप इसे एक एयरटाइट डिब्बे में बंद करके फ्रिज में स्टोर करके कुछ दिन तक रख सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement