Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Recipe: बाजार के महंगे चॉकलेट को कहें बॉय, घर पर बनाएं कुछ इस तरह

कलेट एक ऐसा मीठा जो सबका फेवरिट होता है। बच्चे तो चॉकलेट के पीछे पागल रहते है। शायद ही कोई ऐसा बच्चा होगा जो चॉकलेट खाना पसंद ना करता हो।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 15, 2018 11:19 IST
Chocolate and Cherry pudding- India TV Hindi
Chocolate and Cherry pudding

नई दिल्ली: चॉकलेट एक ऐसा मीठा जो सबका फेवरिट होता है। बच्चे तो चॉकलेट के पीछे पागल रहते है। शायद ही कोई ऐसा बच्चा होगा जो चॉकलेट खाना पसंद ना करता हो। खैर बड़ों को भी चॉकलेट उतनी ही पसंद आती है जितनी की बच्चों को। परंतु बाहर का हर वक़्त खाना और वो भी चॉकलेट यह सब कहीं ना कहीं हर माँ को खलता हैं। चॉकलेट को हमेशा बाज़ार से खरीद कर ही खाने का विकल्प रह गया आप इसको आसानी से अपने घर में भी बना सकती है। घर की बनी चॉकलेट बहुत ही कम समान के साथ घर में आसानी से बन जाती है। तो अब आपको हर वक़्त चॉकलेट बाज़ार से ला कर खाने की ज़रूरत नहीं है। इसको हम घर पर अब से बनाएँगे। तो आए जाने घर पर चॉकलेट बनाने की विधि।

तैयारी में लगने वाला समय (Preparing time) : 5 मिनट

पकाने में लगने वाला समय (Cooking time) : 5 मिनट

तैयार परोसे (Servings) : 7-8 व्यक्तियों के लिए

1.2 कप मिल्क पाउडर

5 चम्‍मच कोको पाउडर
2/3 कप चीनी
1/4 कप मक्खन
1/2 कप पानी

घर पर चॉकलेट बनाने का तरीका (Chocolate kaise banaye)
होममेड चॉकलेट बनाने के लिए सबसे पहले मिल्क पाउडर या दूध पाउडर और कोको पाउडर को अच्छे से किसी मलमल के कपड़े या छलनी से छान कर एक साइड रख लें। अब एक गहराई वाला पतीला लें और उसमें पानी और चीनी डाल कर उबाल लें। अब गैस कम कर दे और इस चाशनी को तार जैसा बनाने तक पका लें। अब इसमें मक्खन डाल कर अच्छे से मिला ले, जब तक यह चाशनी से अच्छे मिल नहीं जाता। फिर गैस को बंद कर दें।

अब कोको और मिल्क पाउडर वाले मिक्स्चर को चाशनी वाले पतीले में 2 3 चम्‍मच एक बार में डाल कर हिलाते हुए इनको मिलाते जाएं, इस तरह से सारा पाउडर डाल कर सबको अच्छे से मिलाते जाएँ, जब तक मिश्रण चमकदार सा दिखना नहीं शुरू हो जाता।

अब एक चोकर आकार की गहराई वाली प्लेट लें और उसको ग्रीस कर लें या मक्खन अंदर की तरफ लगा लें। अब सारे मिश्रण को प्लेट में उडेल दें और उपर वाली सतह को स्पॅचला या किसी चम्मच से प्लेन या समतल कर लें। अब इस मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए सेट होने के लिए बाहर ही रख दें।(Navratri 2018: क्रिस्पी और टेस्टी घर पर बनाएं चीज बॉल्स, यह है रेसिपी)

बाहर रखने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए अब फ्रिज में रख दें। फिर इसको फ्रिज से निकल कर कुकीस कटर से अपने मनपसंद शेप या आकार में काट लें।(Navratri 2018: नवरात्र की स्पेशल थाली इस तरह करें घर में तैयार, ये है रेसिपी)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement