Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Ganesh Chaturthi Recipe: बप्पा को सबसे ज्यादा पसंद है मोदक, इस आसान तरीके से बनाकर लगाएं भोग

बप्पा को सबसे ज्यादा मोदक पसंद हैं। आज हम आपको मोदक बनाने की आसान सी रेसिपी बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 20, 2020 12:32 IST
Modak - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MOHAKFLORIST Modak 

22 अगस्त को गणेश चतुर्थी है। बप्पा को एक बार फिर से घर लाने के लिए उनके भक्त बेसब्र हैं। बप्पा को लोग घर पर 3 या फिर पांच दिन के लिए लाते हैं। घर पर बप्पा का भक्त पूरा ख्याल रखते हैं। यहां तक कि पूजा अर्चना के साथ उन्हें भोग लगाने के लिए अलग-अलग तरह के पकवान बनाते हैं। लेकिन अगर आपने इन पकवानों में मोदक नहीं बनाया तो फिर मान लीजिए कि आपने कुछ नहीं बनाया। ऐसा इसलिए क्योंकि बप्पा को सबसे ज्यादा मोदक ही पसंद हैं। आज हम आपको मोदक बनाने की आसान सी रेसिपी बताते हैं। 

मोदक बनाने के लिए जरूरी चीजें

एक कप चावल का आटा

एक कप कद्दूकस किया नारियल
गुण- तीन चौथाई कप
देसी घी
खसखस के दाने
नमक
काजू
किशमिश
हरी इलायची

Ganesh Chaturthi Recipe: गणपति बप्पा को लगाएं मोतीचूर के लड्डू का भोग, जानें बनाने का आसान तरीका

बनाने की विधि- सबसे पहले चावल के आटे को मसलना होगा। चावल का आटा हमेशा गुनगुने पानी से ही मसला जाता है। चूकि आप मोदक बना रहे हैं तो इसलिए पानी में कुछ और चीजें भी डालना होगा। एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें। इसमें आधा चम्मच नमक और एक छोटी चम्मच देसी घी डाल दीजिए। अब इसे धीमी आंच पर रख दें। एक खौल आने के बाद गैस को बंद कर दें। अब चावल के आटे को इसी पानी में डाल दें और कंछुली से चलाकर 5 मिनट के लिए ढक दें। 

दूसरी तरफ पैन को धीमी आंच पर रखें और उसमें एक चम्मच खसखस के दाने डालकर चलाएं। इसे लगातार चलाते रहे ताकि वो नीचे न लग पाए। इसे बस आपको थोड़ा रोस्ट यानी कि भूनना है। करीब एक मिनट बाद इसे बाहर निकाल लें। अब इसी पैन में तीन चौथाई गुण डाल दें। गुण धीरे-धीरे पिघलने लगेगा। अब इसमें एक कप कद्दूकस किया हुआ नारियल डाल दें। इसमें काजू काटकर, किशमिश और खसखस के दाने और हरी इलायची के पाउडर को भी डालकर कंछुली से अच्छे से चलाएं।  2-3 मिनट पकने दें और फिर गैस बंद कर दें। 

अब चावल के आटे को हल्का ठंडा हाने पर चिकना करने के लिए मसलना है। हाथ में थोड़ा देसी घी  लगाए और हथेली की सहायता से मसले। जब आटा चिकना हो जाए तो मतलब मोदक बनाने के लिए तैयार है। अब इस आटे की एक लोई लें। इस लोई को हाथ से ही थोड़ा फैलाएं। इस बात का ध्यान रहें कि लोई कोने से पतली हो। जब ये लोई थोड़ी फैल जाए तो इसमें एक चम्मच जो गुण का मिश्रण बनाया है वो रखें। अब इस लोई को कलियां बनाते हुए बंद करना है। सारी लोई को इसी तरह से कलियां बनाकर बंद करें। 

इसके बाद इन मोदक को भाप में पकाना है। अगर आपके पास इडली मेकर है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं और नहीं तो इस ट्रिक को भी अपना सकते हैं। एक बड़े बर्तन में डेढ़ गिलास पानी डालें। पानी के गर्म होते ही उसके ऊपर स्टील की छन्नी ढक दें। इस बात का ध्यान रहे कि छन्नी में थोड़ा देसी घी लगा लें ताकि वो चिपके नहीं। अब मोदक को छन्नी के ऊपर रख दें और प्लेट से ढक दें। 10-12 मिनट तक इन्हें पकने दें। समय होते ही प्लेट को हटाए और मोदक को बाहर निकाल लें। इसी तरह से सभी मोदक को स्टीम में पकाना है। जब ये मोदक ठंडा हो जाए तो इसे आप सर्व कर सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement