Thursday, April 25, 2024
Advertisement

होली 2020: रंगों के त्योहार पर मेहमानों को दही भल्ला खिलाकर लूट लें वाहवाही

पूरे देश में 10 मार्च को धूमधाम से होली का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन लोग पुराने गिले-शिकवे मिटाकर एक-दूसरे के गले लगते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 29, 2020 16:26 IST
holi 2020 dahi vada recipe- India TV Hindi
दही बड़ा रेसिपी

होली भले ही रंगों का त्योहार होता है, लेकिन इस दिन हर घर में ढेर सारे पकवान बनते हैं। इस साल 10 मार्च को पूरे देश में होली का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। ऐसे में अगर आपके भी घर में मेहमानों का तांता लगने वाला है तो फिक्र की कोई बात नहीं हैं। हम आपको ऐसी आसान डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जो फटाफट और आसानी से बन जाती है और आप मेहमानों की वाहवाही भी लूट सकती हैं।

होली पर तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। इसी वजह से मेहमानों के पेट में ज्यादा जगह नहीं बचती। ऐसे में इस मस्ती भरे दिन पर आप दही भल्ला भी बना सकती हैं। इसकी रेसिपी काफी आसान है और हल्की-फुल्की डिश खाकर सभी खुश भी हो जाएंगे। 

होली 2020: 2 मार्च से लग रहा है होलाष्टक, अगले 8 दिन तक नहीं होगा कोई भी शुभ काम

दही भल्ला बनाने की विधि

दही - एक लीटर

उड़द की दाल- 250 ग्राम
चीनी- 2 बड़े चम्मच
किशमिश- 1 बड़ा चम्मच
भुना जीरा- डेढ़ चम्मच
हरी मिर्च- तीन
हींग- आधा चम्मच
चाट मसाला- दो छोटे चम्मच
नमक- स्वादानुसार

चटनी बनाने की विधि

भीगी हुई इमली- 500 ग्राम
गुड़- 100 ग्राम
भुना जीरा- एक छोटा चम्मच
पिसी लाल मिर्च- एक छोटा चम्मच
नमक-स्वादानुसार

ऐसे बनाएं दही भल्ला

दही भल्ला बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को 8-10 घंटे के लिए पानी में भिगाकर रख दें। इसके बाद ग्राइंडर में दाल, हरी मिर्च, भुना जीरा और हींग डालकर पीस लें। फिर पिसे हुए मिक्सचर में किशमिश मिलाएं और छोटे-छोटे बड़े बनाकर फ्राई पैन में गर्म-गर्म तेल में भूरा होने तक फ्राई कर लें। इसके बाद बड़ों को 2-3 मिनट के लिए पानी में भिगोकर बाहर निकाल लें। 

इस होली पर घर में ही बनाइए हर्बल रंग, त्वचा भी खिल उठेगी

अब एक बर्तन में दही को अच्छी तरह से फेंट लें। उसमें चीनी और भुना हुआ जीरा डाल दें। दही का गाढ़ा घोल बनाने के बाद उसमें सारे बड़े डाल कर धीमे-धीमे अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद थोड़ी देर के लिए दही बड़ा को फ्रिज में रख दें। ठंडा होने के बाद इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

दही भल्ला की चटनी बनाने के लिए भीगी हुई इमली को मसल लें और बीज निकालकर अलग कर दें। अब गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़ों को इमली के रस में मिलाएं। इसमें भुना हुआ जीरा, लाल मिर्च, पानी और स्वादानुसार नमक मिलाएं। फिर इस मिश्रण को पकाएं। चटनी ना तो ज्यादा गाढ़ी होनी चाहिए और ना ही ज्यादा पतली। आप चटनी और चाट मसाला को दही भल्ला के ऊपर डालकर सर्व कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement