Thursday, March 28, 2024
Advertisement

होटल जैसा कढ़ाई पनीर घर में ही बन जाएगा, वो भी केवल 20 मिनट में, ये रही Recipe

इस तरीके से बनाएंगे तो घर पर होटल वाले कढ़ाई पनीर का स्वाद आएगा और लोग उंगलियां चाटते रह जाएंगे। यहां देखिए पूरी विधि

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 07, 2019 10:47 IST
kadhai paneer- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE kadhai paneer

Recipe  kadhai Paneer बच्चों के स्कूल की छुट्टियां चल रही हैं, ऐसे में बच्चे रोज रोज कुछ नया खाने की फरमाइश कर रहे होंगे। ऐसे में अगर उन्हें घर पर ही कढ़ाई पनीर का स्वाद दिया जाए तो वो होटल की रट लगाना भूल जाएंगे। वैसे भी होटल वाले जितने मसाले डालते हैं, उससे बचना ही बेहतर है। ऐसे में घर पर ही इस तरह कढ़ाई पनीर बनाएं कि वह होटल जैसा स्वादिष्ट लगे और घर वाले उंगलियां चाटते रह जाएं। 

ये भी पढ़ें - 10 मिनट में बनाइए सफर के लिए मसालेदार पूरी, हफ्ते भर रहेंगी फ्रेश, यहां जानिए विधि

 

आइए जानते हैं कि केवल 20 मिनट में शानदार कढ़ाई पनीर कैसे बनाया जाए

सामग्री

पनीर – 100 ग्राम
शिमला मिर्च 1 मोटी कटी हुई
टमाटर – दो कटे हुए
प्याज – 2 कटे हुए
हरी धनिया – बारीक कटा हुआ
क्रीम - चार से पांच चम्मच (ऑप्शनल)
तेल – आधा कटोरी या पांच से छह चम्मच
लहसुन अदरक का पेस्ट – 1 चम्मच
खड़े मसाले – लौंग, दालचीनी, जीरा, काली मिर्च, छोटी इलायची, तेजपत्ता, 
हल्दी – एक चौथाई चम्मच
कसूरी मेथी – 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 2 चम्मच
नींबू – आधा या स्वादानुसार
नमक – स्वादनुसार

ये भी पढ़ें - Recipe: दो मिनट में इस तरह बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी सूजी उत्तपम, ये है रेसिपी

कैसे बनाएं
सबसे पहले आपको पनीर को मेरिनेट करना होगा ताकि सब्जी के अंदर भी पनीर फीका फीका न लगे। इसके लिए पनीर के टुकड़ों में नमक और लाल मिर्च डालकर थोड़ा सा नींबू का रस डालिए और अच्छी तरह मिलाकर कुछ देर के लिए रख दीजिए। एक पैन गरम कीजिए और थोड़ा सा तेल गर्म करके अलग बर्तन में निकाल लीजिए, उसी पैन में एक कटी हुई प्याज को भी थोड़ा सा तेल डालकर भून लीजिए। अब मोटी मोटी कटी शिमला मिर्च को भी उसी पैन में हाफ फ्राई कर लीजिए। ध्यान रखिए शिमला मिर्च ज्यादा न पक जाए वरना टेस्ट खराब हो जाएगा।

सब सामान को फ्राइ करने के बाद उसी बरतन में फिर से तेल गरम करें और खड़े मसाले जैसे कि काली मिर्च, जीरा, लौंग इलाइची और अन्य मसाले डालकर भून ले। अब पहले से भुनी हुई प्याज को इसमें डालें और कुछ देर पकाएं। अब इसमें लहुसन और अदरक का पहले से बना पेस्ट बनाकर कुछ देर तक अच्छी तरह चलाएं जब तक कि तेल मसालों से अलग न होने लगे। 

अब कटा हुआ टमाटर इसमें डाले और फिर कुछ देर बाद नमक मिलाकर अच्छी तरह चलाइए ताकि टमाटर गलने लगे। पांच मिनट बाद इस सामग्री को बरतन से निकाल कर इसे मिक्सी में हल्का सा प्यूरी बना लें। 

अब आखिरी चरण में एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें जीरा, तेजपत्ता, दालचीनी डालें, इसके बाद इसमें एक चम्मच लाल मिर्च का पाउडर डालें और अच्छी तरह चलाएं। दो मिनट बाद टमाटर की प्यूरी को इसमें डाले और चलाते रहे। अब जब प्यूरी अच्छी तरह मसालों के साथ पक चुकी है तो  एक चम्मच धनिया पाउडर, थोड़ी सा हल्दी और नमक डालकर पकाइए। आपकी ग्रेवी तैयार है।

 अब इस ग्रेवी में  क्रीम और कसूरी मेथी डालकर चला लीजिए। अब इसमें भुनी हुई शिमला मिर्च और दूसरी तली हुई प्याज को डाल पका लीजिये। इस मिश्रण को पांच मिनट तक पकाइए और अंत में पनीर डालकर दो मिनट और पका लीजिए। अंत में गार्निश करने के लिए कटा हुआ धनिया डालें और गर्मागर्म सर्व करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement