Friday, April 19, 2024
Advertisement

Recipe: इन आसान तरीकों से घर पर बनाए पनीर कोफ्ते, ये है रेसिपी

पनीर कोफ्ता एक पंजाबी सब्जी है जो उत्तर भारत में बहुत ही लोकप्रिय है। इस पनीर की सब्जी की रेसिपी दो अलग अलग हिस्सों में बांटी गई है, पहले पनीर के कोफ्ते बनाये जाते है और बाद में प्याज और टमाटर आधारित मसालेदार ग्रेवी बनायी जाती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 05, 2019 19:40 IST
paneer kofta- India TV Hindi
Image Source : YOUTUBE paneer kofta

नई दिल्ली: पनीर कोफ्ता एक पंजाबी सब्जी है जो उत्तर भारत में बहुत ही लोकप्रिय है। इस पनीर की सब्जी की रेसिपी दो अलग अलग हिस्सों में बांटी गई है, पहले पनीर के कोफ्ते बनाये जाते है और बाद में प्याज और टमाटर आधारित मसालेदार ग्रेवी बनायी जाती है।

सामग्री-

5 आलू (उबले हुए) 
200 ग्राम पनीर 
1/2 कप खसखस 
3 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) 

1 चौथाई कप कॉर्न फ्लोर 
तेल जरूरत के अनुसार 
1 चम्मच अदरक का पेस्ट 
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
नमक स्वादानुसार 
100 ग्राम बारीक कटे काजू और किशमिश 
आवश्कतानुसार हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)

विधि - सबसे पहले उबले हुए आलूओ को और पनीर को एक बर्तन में कद्दूकस कर लें। इसमें खसखस, अदरक का पेस्ट,हरी मिर्च, नमक, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, कॉर्न फ्लोर और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। गैस पर एक कड़ाही में तेल गरम करने के लिए रखें।

अब आलू पनीर के मिश्रण का थोड़ा सा हिस्सा हाथ में लेकर हल्का सा चपटाकर बीच में काजू -किशमिश भरें और फिए चारों तरफ से गोल बनाते हुए कोफ्ते का आकार दें।  इसी तरह सभी कोफ्ते बना लें। तेल के गरम होते ही कोफ्ते डालकर सुनहरा फ्राई कर लें। अब आपके कोफ्ते तैयार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement