Friday, April 26, 2024
Advertisement

Recipe: ठंड के मौसम में कई बीमारियों से बचाव करेगी गुड़ की चटनी, ये है बनाने की आसान रेसिपी

गुड़ ना केवल सर्दियों में आपको ठंड से बचाए रखेगा साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगा। जानें गुड़ की चटनी बनाने की इंस्टेंट रेसिपी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 23, 2020 19:34 IST
gud ki chutney- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RUCHIGE.TAKKASTHU gud ki chutney

ठंड के मौसम में शरीर को फ्लू से बचाए रखने के लिए लोग ज्यादातर उन चीजों का सेवन करते हैं जो शरीर को अंदर से गर्म रखें। ऐसा करने से आप खुद को ठंड से बचाए रहेंगे। आज हम आपको सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली गुड़ की चटनी की रेसिपी बताएंगे। गुड़ ना केवल सर्दियों में आपको ठंड से बचाए रखेगा साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगा। जानें गुड़ की चटनी बनाने की इंस्टेंट रेसिपी।

गुड़ की चटनी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • गुड़
  • काली मिर्च
  • काला नमक
  • किशमिश 
  • नमक

बनाने की विधि- सबसे पहले कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं। अब इसमें गुड़ को तोड़कर डालें। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि गुड़ पिघलने लगेगा है। इसके बाद इसमें स्वादानुसार काला नमक और सफेद नमक दोनों डालें। इसके बाद काली मिर्च को कूटकर डालें। जब इसमें खौल आने लगे तो इसमें किशमिश डाल दें। अब  गैस को बंद कर दें और चटनी को कढ़ाई से निकाल लें। जब ये चटनी ठंडी हो जाए तो आप इसे सर्व कर सकते हैं।

गुड़ की चटनी सर्दी के मौसम में स्वाददार बनती है। इसे आप सादे पराठे या फिर दाल चावल के साथ भी खा सकते हैं। इसे आप किसी एयरटाइट कंटेनर में बंद करके कुछ दिनों तक स्टोर भी कर सकते हैं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement