Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सर्दियों में खाने के स्वाद को बढ़ा देगा नींबू के छिलकों से बना ये चटपटा अचार

अचार का चटपटा, तीखा, मीठा और खट्टा-मीठा स्‍वाद हर खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए काफी होता है। नमकीन पराठे के साथ आम का मीठा अचार हो या पूरी के साथ नींबू का चटपटा स्‍वाद या फिर दाल-चावल के साथ भरवां लाल मिर्च का अचार खाने में आता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 11, 2018 12:02 IST
lemon- India TV Hindi
lemon

नई दिल्ली: अचार का चटपटा, तीखा, मीठा और खट्टा-मीठा स्‍वाद हर खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए काफी होता है। नमकीन पराठे के साथ आम का मीठा अचार हो या पूरी के साथ नींबू का चटपटा स्‍वाद या फिर दाल-चावल के साथ भरवां लाल मिर्च का अचार खाने में आता है। सर्दियों में खाने के स्वाद को और बढ़ाने के लिए आप घर पर ही बड़ी आसानी से बना सकते हैं नींबू के छिलकों से बना चटपटा अचार। नींबू विटामिन सी से भरपूर होने के साथ पाचन शक्ति के लिए भी काफी अच्छे होते हैं।

आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है ये अचार:-

सामग्री

निचोड़े हुए नींबू- 1 किलोग्राम

नींबू- 8

नमक- 6 चम्मच या स्वादानुसार

हल्दी पाउडर- 2 चम्मच

सरसों का तेल- ½ कप

हींग- 1 चुटकी

अजवायन- 1 छोटा चम्मच

कलौंजी- 1 छोटा चम्मच

गरम मसाला- 2 छोटा चम्मच

भुना जीरा पाउडर- 3 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर-2 चम्मच

काला नमक- 4 चम्मच

चीनी पाउडर- 1 कप

सौंफ पाउडर- 1 चम्मच

नींबू के अचार बनाने की विधि

 

घर पर नींबू के छिलके का अचार बनाने के लिए आप सबसे पहले नींबू के पतले-पतले टुकड़े करके उसके बीज निकालकर फेंक दें।नींबू का रस निचोड़ने के बाद आप इस कटे हुए छिलकों में हल्दी पाउडर, नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।इस अचार को इंस्टेंट तैयार करने के लिए आप एक बर्तन में 2- 3 कप पानी डालकर गरम होने के लिए गैस पर रख दें और पानी में उबाल आने दें।

अब एक प्लेट से इस बर्तन को ढक कर रख दें इससे पानी जल्दी उबल जाएगा अब आप इसमें नमक-हल्दी मिले छिलकों को थाली में डाल दें।पानी में उबाल आते ही छिलकों वाली थाली को बर्तन के ऊपर रख दें और इसे ढककर आधे घंटे आंच पर पकने दें। ध्यान रहे कि गैस धीमी ही हो। बाद में नींबू के छिलकों को चमचे से चलाकर एक छिलके को हाथ से दबाकर देखिए, ये नरम हो गए हैं। गैस बंद कर दीजिए और थाली को उतारकर जाली स्टेन्ड पर रख दे।

अब एक पैन लें और उसे गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें सरसों का तेल डालिए और इसे धुआं उठने तक गरम होने दीजिए।इसके बाद, गैस को एकदम धीमी कर दीजिए और तेल को थोड़ा ठंडा होने दें। तेल के ठंडे होने पर इसमें अजवायन, हींग,कलौंजी डालकर हल्का सा भून लें फिर गैस बंद करके इसमे और मसाले डालकर भाप में पकाए, छिलके डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।इसमें गरम मसाला, भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और काला नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब आपने जो 8 नींबू अलग रखे हैं आप उनमें से 4 नींबू का रस निकालकर अचार में मिक्स कर लें। लेकिन इससे पहले नींबू के छिलकों को जिन्हें आपने पकाया है उन्हें दो अलग-अलग बर्तन में निकाल लें।दूसरे हिस्से में अचार में पाउडर चीनी और सौंफ पाउडर डाल दें खट्टा मीठा नींबू का अचार तैयार हो जाएगा।। इनको अच्छे से मिक्स कर लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement