Friday, March 29, 2024
Advertisement

जानिए आखिर क्यों है केसर दुनिया का सबसे महंगा मसाला?

दुनिया का सब से महंगा मसाला केसर होता है। लेकिन कई लोगों इसके बारे में पता नहीं। आज हम आपको बताएंगे आखिर क्यों केसर का कि कीमत इतनी ज्यादा होती है। केसर एक मसाला के साथ ही एक रंग है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 19, 2019 14:08 IST
केसर- India TV Hindi
केसर

नई दिल्ली: दुनिया का सब से महंगा मसाला केसर होता है। लेकिन कई लोगों इसके बारे में पता नहीं। आज हम आपको बताएंगे आखिर क्यों केसर का कि कीमत इतनी ज्यादा होती है। केसर एक मसाला के साथ ही एक रंग है। यह कई देशों के मिथकों की चीजें होने के नाते एक निकट जादुई पदार्थ भी है। केसर दुनिया के महंगे मसालों में से एक है। केसर का उत्पादन ईरान में काफी मात्रा में किया जाता है। सर्दियों के दौरान ठंड और खांसी से बचने के लिए केसर का प्रयोग करना चाहिए। केसर शरीर को गर्म रखने और ठंड व खांसी को रोकने के लिए उपयोगी है। तो चलिए देखते हैं कि कैसे आप केसर की मदद से इन सर्दियों में खुद को रख सकते हैं सेहतमंद- 

आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे इसके फायदें

केसर की चाय या कहवा: केसर की चाय को सर्दियों के दौरान पीने के कई फायदे हैं। यह पाचन में सुधार करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है। इसमें लौंग और दालचीनी दोनों ही डाले जाते हैं जो प्राकृतिक रूप से गर्म होते हैं। केसर की चाय पानी में केसर, लौंग और दालचीनी को मिलाकर तैयार किया जाता है। इसमें इलायची भी डाली जाती है। कभी-कभी इसमें चायपत्ती भी मिलाई जाती है। 

गर्म दूध में मिलाएं: केसर के लाभों को प्राप्‍त करने का सबसे आसान तरीका इसे सर्दियों के दौरान गर्म दूध में मिलाकर पीना है। केसर की सुगंध और स्वाद एक तनाव-बस्टर है जो आपको मानसिक शांति देने और अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है।

सिर पर लगाएं: ठंड और खांसी के लक्षणों को दूर करने के लिए एक पुराना घरेलू उपाय गर्म पानी में केसर मिलाकर इसे माथे पर लगाना है। केसर को ठंड के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है। यह त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा माना गया है क्योंकि केसर एंटीऑक्सीडेंट है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement