Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Curd At Home: जब ठीक से घर पर न जम पाए गाढ़ा दही तो ट्राई करें ये आसान तरीके, स्वाद रहेगा बरकरार

Curd At Home: आइए जानते हैं घर पर बाजार जैसा दही जमाने का आसान तरीका।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: August 25, 2022 21:13 IST
Curd At Home- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Curd At Home

Curd At Home:  दही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं यह खाने का स्वाद भी बढ़ाता है। यही वजह है कि ज्‍यादातर लोग खाने में दही लेना पसंद करते हैं। ऐसे में यदि आप रोजाना बाजार से दही खरीदकर लाएंगे तो ये आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। तो फिर क्यों न बाजार से दही खरीदने की बजाए घर पर ही इसे जमाया जाएं ताकि आपकी पॉकेट पर भारी भी न पड़े और आप बाजार जैसा स्वाद भी ले पाएं। हालांकि, कुछ लोग घर पर दही जमाते समय इस बात से परेशान रहते हैं कि दही तो जम जाता है लेकिन उसके ऊपर की परत चिकनी नहीं होती और ठीक से नहीं जमता। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे दही जमाने का आसान तरीका। आइए जानते हैं घर पर बाजार जैसा दही जमाने का आसान तरीका। 

घर पर दही जमाने के लिए सामग्री

  • फुल क्रीम दूध
  • दो चम्मच दही का जामन
  • दही जमाने की विधि
  1.  दही जमाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध को अच्छे से खौला दें। इस बात का ध्यान रखें कि जितना दही जमाना है उसी के हिसाब से दूध लें। यानी अगर आपको आधा किलो दही जमाना है तो आधा लीटर दूध लें और अगर एक किलो दही जमाना है तो एक लीटर दूध लें। 
  2. उसके बाद एक कटोरी में दो चम्मच दही का जामन चम्मच की मदद से फेट लें। दही को जमाने से पहले ध्यान रखें कि दूध हल्का गरम हो क्योंकि अक्सर लोग दूध के एकदम ठंडा होने पर उसमें दही जमाते हैं। दही जमाने के लिए हमेशा फुल क्रीम दूध का ही इस्तेमाल करें। इससे दही एकदम बाजार जैसा चिकना जमता है। 
  3. इसके बाद इसमें फेटा हुआ दो चम्मच दही मिला दें। अब इसे ढककर ऐसी जगह पर रख दें जहां इसे कोई हिलाए नहीं। बता दें कि दही को जमने के लिए 4 से 5 घंटे लगते हैं। आप चाहे तो सोने से पहले दही को जमा दें और अगले दिन सुबह उठेंगे तो आपको दही जमा हुआ मिलेगा। 

Masala Tea: स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है मसाला चाय, बस इस तरह बनाएं

Super foods for heart health: हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये 5 सुपर फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

 Kitchen Hacks:10 मिनट में ऐसे बनाएं चिली पनीर, हर कोई जमकर करेगा तारीफ

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement