Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Super foods for heart health: हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये 5 सुपर फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

Food For Heart Health: आपकी रोज की डाइट कुछ कई ऐसी चीजें जोड़ी जा सकती हैं, जो हार्ट अटैक के खतरे कम करने में मददगार हैं।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 24, 2022 10:57 IST
Food and Health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Food and Health

Food For Heart Health: सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla), सिंगर केके (Singer KK) और अब सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) के निधन ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। तीनों मामलों में कुछ बातें कॉमन हैं, पहली बात कि तीनों सेलेब्रिटीज की मौत की वजह रही है हार्ट अटैक (Heart Attack), दूसरी बात कि तीनों की उम्र 40 से 55 के बीच थी, तीसरी और अंतिम बात कि तीनों ही काफी फिट और एक्टिव थे। 

रुटीन डाइट में शामिल करें सुपरफूड्स

ऐसे में अब हर मिडिल एज इंसान के मन में एक डर नजर आ रहा है कि वह अपने हार्ट को कैसे सुरक्षित रखे। क्या आप जानते हैं कि खानपान की आदतें भी दिल को हेल्दी बनाए रखने में अहम् भूमिका निभाती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको अपनी डाइट में शामिल करने से आप दिल के दौरे के खतरे को टाल सकते हैं। खानपान की आदतें भी दिल को हेल्दी बनाए रखने में अहम् भूमिका निभाती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो व्यक्ति में हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने में मदद कर सकते हैं-

लहसुन 
हमारे रोज के खाने में इस्तेमाल होने वाला लहसुन भी दिल के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें स्वाद के साथ कई औषधीय गुण भी होते हैं। लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर कंट्रोल रहता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। शोध से पता चलता है कि पके हुए लहसुन की तुलना में ताजा, कुचले हुए लहसुन का उपयोग अधिक लाभकारी होते हैं।

होल ग्रेन 

इन दिनों डॉक्टर्स और डायटीशियन सभी को डाइट में होल ग्रेन शामिल करने की सलाह देते हैं। होल ग्रेन यानी अनप्रोसेस्ड अनाज, जैसे ब्राउन राइस और कॉर्न से बने खाद्य पदार्थ आपके दिल के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं। इसकी वजह है कि इस तरह के ग्रेन में कार्बोहाइड्रेट के साथ बड़ी मात्र में फाइबर होता है। इन्हें हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है। ओटमील में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की ताकत होती है।

Bitter Gourd For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में करेला है जानदार, जानें स्पेशल ड्रिंक बनाने की रेसिपी

नट्स
हर दिन नट्स खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है। क्योंकि नट्स में अनसैचुरेटिड फैट मौजूद होता है। साथ ही ये नट्स बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करके और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं नट्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड होता है जो ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने में मदद करता है। नट्स में भी खासकर अखरोट को दिल के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। 

Nuts

Image Source : FREEPIK
Nust

फैटी फिश
फैटी फिश जैसे साल्मन, सार्डिन और मैकेरल भी दिल को स्वस्थ रखने वाला सबसे जरूरी भोजन माना जाता है। इस तरह की फैटी फिश में काफी मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो दिल की अनियमित धड़कन के जोखिम को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह दिल की धमनियों में प्लाक के निर्माण को कम करने में भी मदद करता है। 

दाल
जब बात दिल को हेल्दी रखने की हो तो हम दाल को नहीं भूल सकते। हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने में दाल का सेवन करना बहुत मददगार होता है। इनमें फोलेट, हाई फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हार्ट हेल्थ के लिए मसूर की दाल का सेवन सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है। 

Dal

Image Source : FREEPIK
Dal

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Heart Attack symptoms: दिल का दौरा पड़ने के पहले ही हो जाएं सावधान, इन लक्षणों से करें पहचान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement